सोमवार, 29 अप्रैल 2013

परिचय पत्र हेतु मतदाताओं को फोटो जमा करवाने के लिए अंतिम मौका मंगलवार है अंतिम दिन


परिचय पत्र हेतु मतदाताओं को फोटो जमा करवाने के लिए अंतिम मौका
मंगलवार है अंतिम दिन
       जैसलमेर, 29 अप्रेल/वर्तमान में जैसलमेर तहसील में मतदाता सूची में नाम जोड़नेनाम हटाने व अशुद्ध नाम को शुद्ध करने के कार्य के साथ-साथसमस्त मतदाताओं को शत-प्रतिशत फोटो परिचय पत्र जारी करने के लिए कार्यवाही की जा रही है।
       निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एस.डी.एम.) अशोक चौधरी ने जैसलमेर के सभी मतदाताओं से अपील की है कि जिन मतदाताआें को परिचय पत्र प्राप्त नहीं हुआ है अथवा जिन मतदाताओं के फोटो मतदाता सूची में नहीं हैंवे मतदाता अपना पासपोर्ट साईज का फोटो 30 अप्रेल मंगलवार को ही संबंधित बीएलओ या पटवारी के पास जमा करवा दें। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 30 अप्रेल के पश्चात फोटो परिचय पत्र से शेष रहे मतदाताओं को बोगस अथवा फर्जी मतदाता अथवा यहाँ से स्थानान्तरित होना मानते हुए उनके नाम हटाने की कार्यवाही की जावेगी।
      बीएलओ को दी चेतावनी
       निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एस.डी.एम.) ने चुनाव कार्य में लगे सभी बीएलओ को भी चेतावनी दी है कि या तो सभी मतदाताओं के फोटो परिचय पत्र प्राप्त कर पेश करें तथा सभी के मोबाईल नम्बर प्राप्त कर सूची जमा कराएं अथवा मंगलवार 30 अप्रेल के पश्चात ऎसे मतदाताओं को बोगस या फर्जी अथवा स्थानान्तरित मानते हुए उनके नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्यवाही करें। इसके साथ ही जेन्डर अनुपात व ई/पी अनुपात (1000 जनसंख्या पर 540 मतदाता) भी हासिल करेंअन्यथा उनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के नियमों के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगीजिसके तहत किसी भी लापरवाह बीएलओ के विरूद्ध कभी भी गाज गिर सकती है।
       उन्होंने बीएलओ से कहा है कि वे सचेत रहकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अपने-अपने भाग के लक्ष्य हासिल करें व निर्धारित मानदण्ड पूरे करें।
---000---
छठी आर्थिक गणना के लिए क्षेत्रवार प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी
जैसलमेर, 29 अप्रेल/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले मे छठवीं आर्थिक गणना का क्षेत्रीय कार्य दिनांक 16 मई 2013 से आरम्भ किया जा रहा है। यह कार्य 15 जून 2013 तक चलेगा।
 अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने इससे संबंंधित गणना कार्य के लिए  छठवी आर्थिक गणना-2012 मे नियुक्त प्रगणक/सुपरवाईजरो का प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है।
इसके अनुसार चार्ज क्षेत्र तहसीलजैसलमेर के लिए 02-03 मई को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभा कक्षकलेक्ट्रेट जैसलमेर में चार्ज क्षेत्र तहसील पोकरण के लिए 08-09 मई को तहसील पोकरण - सभा कक्ष में,चार्ज क्षेत्र तहसील फतेहगढ़ के लिए 04-05 मई को राजीव सेवा केन्द्रफतेहगढ़ मेंचार्ज क्षेत्र  तहसील भणियाना के लिए 10-11 मई को तहसील भ्णियाना - सभा कक्ष मेंचार्ज क्षेत्र  नगर परिषद जैसलमेर के लिए 03-04 मई को नगर परिषद जैसलमेर- सभा कक्ष में तथा चार्ज क्षेत्र  नगर पालिका,पोकरण के लिए 05-06 मई को नगर पालिका पोकरण के सभा कक्ष में प्रशिक्षण होगा।
इस सम्बन्ध में अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने चार्ज अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे प्रशिक्षण के दौरान भारत सरकार से प्राप्त सीडी का प्रदर्शन एवं प्रत्येक प्रगणक एवं पर्यवेक्षक से प्रायोगिक तौर पर दस-दस परिवारों की अनुसूचियाँ 6-ए में भरवाकर तथा उसी के आधार पर 6-बी एवं 6-सी अनुसूचियाँ तैयार कर स्वयं तथा मास्टर ट्रेनर द्वारा जांच कर त्रुटियों का निवारण करेंगे। 
यह भी निर्देश दिए गए हैं कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक प्रगणक/सुपरवाईजर निर्धारित तिथियों में प्रातः 10.00 बजे प्रशिक्षण  स्थल पर  अनिवार्य रूप से भाग लेंइसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें