शनिवार, 27 अप्रैल 2013

जैसलमेर प्रशासनिक समाचार आज की खबरें




जैसलमेर जिले में पेंशन महाभियान
शुक्रवार को एक हजार 88 जनों को पेंशन की स्वीकृति दी गई
जैसलमेर, 27 अप्रेल/ जैसलमेर जिले में पेंशन महाभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को ग्रामीण एवं शहरी शिविरों को मिलाकर विभिन्न प्रकार की पेंशन से संबंधित प्राप्त कुल एक हजार 103 आवेदनों में में एक हजार88 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि पन्द्रह आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि राज्य वृद्धावस्था पेंशन के अन्तर्गत 900 में से 887 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि 13 आवेदन पत्र निरस्त हो गए।
इसी प्रकार राज्य विधवा पेंशन के अन्तर्गत तलाकशुदापरित्यक्ता पेंशन से संबंधित प्राप्त 38में से 37आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि एकमात्र निरस्त हुआ। राज्य विशेष योग्यजन पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त 27में से 26 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि मात्र एक निरस्त हो गया।  
उन्होंने बताया कि इसी तरह इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के प्राप्त सभी 108 आवेदन पत्र,इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त समस्त 26 आवेदन पत्र तथा इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विशेष योग्यजन पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त सभी आवेदन पत्र स्वीकृत कर लिए गए।
---000---
रेग्युलेश संबंधित जन सुनवाई एवं समाधान शिविर 30 मई एवं 20 जून को मोहनगढ़ में
जैसलमेर, 27 अप्रेेल/इन्दिरा गांधी नहर परियोजना के मोहनगढ़ स्थित विश्राम गृह में आगामी 30मई एवं 20 जून को रेग्युलेशन संबंधित जन सुनवाई तथा समाधान के लिए मध्याह्न 12 बजे से दोपहर 2बजे तक मुख्य अभियन्ता (सतर्कता गुण नियंत्रण एवं रेगुलेशन तथा अधीक्षण अभियंता (रेगुलेशन) के स्तर पर शिविर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी इन्दिरा गांधी नहर परियोजना बीकानेर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजयकुमार गर्ग ने दी।
---000---
गर्मी में पेयजल समस्या समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
जैसलमेर, 27 अप्रेल /जिले में ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए कार्यालय अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग जैसलमेर द्वारा  पेयजल व्वस्था को नियमित एवं सुचारु बनाए रखने के लिए अधीनस्थ खण्डवार तीन नियंत्रण कक्षों की स्थापना की गई है।
अधीक्षण अभियंता जलप्रदाय विभाग जैसलमेर ने बताया कि प्रभारी अधिकारी नगरखण्ड जैसलमेर कार्यालय अधिशाषी अभियंता ,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग -नगरखण्ड जैसलमेर में स्थापित नियंत्रण कक्ष के और कंट्रोल रुम प्रभारी  सहायक अभियंता एवं तकनीकी सहायक नगर खण्ड जैसलमेर में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर नम्बर 02992 -252321 एवं मोबाईल नंबर 9783802676 है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जिला खण्ड जैसलमेर में कार्यालय अधिशाषी अभियंता एवं सहायक अभियंता एवं तकनीकी सहायकजलदाय विभाग जिला खण्ड जैसलमेर में स्थापित कंट्रोल रुम प्रभारी के दूरभाष नम्बर 02992-254264 एवं मोबाईल नम्बर 9414149299 है। इसी क्रम में खण्ड पोकरण के लिए  कार्यालय सहायक अभियंता जलदाय विभाग उपखण्ड प्रथम पोकरण के लिए स्थापित कंंट्रोल रुम प्रभारी के दूरभाष नम्बर 02994-222546 एवं मोबाईल नंबर 9461284704 है।
अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत जैसलमेर ने बताया कि पेयजल की समस्या के त्वरित समाधान हेतु संबंधित खण्डों के लिए लगाये गये नियंत्रण कक्षों से शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अतिरिक्त कंट्रोल रूम से संबंधित अधिशाषी अभियंता नगर खण्ड जैसलमेर के मोबाइल. नम्बर9414340615, जिला खण्ड जैसलमेर  के मोबाइल नंबर  9414141297 व खण्ड पोकरण के मोबाइल नम्बर9166153651 से संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त विभागीय टॉल फ्री नम्बर 18001806088 एवं8094800888 पर भी पेयजल से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या दर्ज करवाई जा सकती है।
--000--
तीन साल से अधिक समय से पति से अलग रह रही महिलाओं को भी मिलेगा परित्यक्ता पेंशन का लाभ
जैसलमेर, 27 अप्रेल/ राजस्थान सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्थाविधवा/परित्यक्ता/तलाकशुदा पेंशन नियम 2013 के अन्तर्गत राज्य सरकार ने संशोधन कर पेंशन की पात्रता और अधिक सरल बना दिया है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि अब इसमें पेंशन पाने के लिए वे महिलाएं भी पात्र हैं जो तीन वर्ष से अधिक समय से अपने पति से अलग रह रही हैं एवं पति से कोई सम्बन्ध नहीं है।
सहायक निदेशक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की इस प्रकार की परित्यक्ता महिलाओं को सरपंचग्राम सचिव एवं पटवारी की संयुक्त रिपोर्ट के आधार पर और शहरी क्षेत्र की ऎसी परित्यक्ता महिलाओं को स्थानीय निकाय के अधिशाषी/मुख्य कार्यकारी अधिकारी या उनका प्रतिनिधि अधिकारी एवं वार्ड मेम्बर/वार्ड पार्षद और पटवारी की संयुक्त रिपोर्ट के आधार पर संबंधित उपखण्ड अधिकारी के द्वारा परित्यक्ता का प्रमाण-पत्र जारी किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि इसके तत्पश्चात वर्ष परित्यक्ता महिला को पेंशन स्वीकृति अधिकारी को इस आशय का शपथ-पत्र देना आवश्यक होगा कि वह अपने पति से गत तीन वर्ष से अधिक समय से पृथक रह रही हैं एवं पति से कोई सम्बन्ध नहीं है। यह संशोधन तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं।
                                         --000--
छठी आर्थिक गणना-2012 विषयक जिला स्तरीय समिति की बैठक
समयबद्ध कार्य संपादन के लिए गंभीरता से काम करने का आह्वान
जैसलमेर, 27 अप्रेल/राज्य सरकार के निर्देशानुसार छठी आर्थिक गणना-2012 की जिला स्तरीय समिति की बैठक शुक्रवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे  अतिरिक्त जिला कलकटर परशुराम धानका की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला स्तरीय समिति के समस्त सदस्य एवं सदस्य सचिव उपस्थित रहे।
बैठक के प्रारम्भ में जिला परिषद जैसलमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्ज्वल ने बताया कि यह एक समयबद्ध कार्यक्रम है जिसे निर्धारित अवधि के दौरान सम्पन्न किया जाना है। उन्होंने बताया कि गणना कार्य हेतु प्रतिनियुक्त किये जाने वाले प्रगणकों में पटवारीग्रामसेवकशिक्षाकर्मीसहायक ग्राम सेवक एवं मंत्रालयिक एवं समकक्ष कर्मचारी को एवं छः प्रगणक ईकाई पर एक पर्यवेक्षक लगाया जाएगा जो कि वरिष्ठ अध्यापकव्याख्यातासहायक सांख्यिकी अधिकारीसांख्यिकी निरीक्षकसंगणक एवं इनके समकक्ष कर्मचारी होंगे।
बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका द्वारा निर्देश दिए गए कि प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों के लिए चार्ज अधिकारियों को सख्त पाबंद कर बताया कि छठी आर्थिक गणना से सम्बन्धित सूचनाएं एकत्रित करते समय सही सूचना अंकित करें क्षेत्र कार्य के दौरान प्रगणक अथवा पर्यवेक्षकों द्वारा शालीन भाषा का प्रयोग करें तथा समय समय पर चार्ज अधिकारियों द्वारा निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालयजयपुर को तथा जिला स्तर पर गठित नियंत्रण कक्ष को भी अवगत कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि सूचना भरते समय आवश्यक अनुसूचियों में आवश्यक सावधानी बरती जाये,यदि किसी कर्मचारी अथवा अधिकारी द्वारा गलत सूचना अंकित की जावेगी तो उनके विरूद्ध सांख्यिकी सग्रहण अधिनियम 2008 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी। जिन प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति छठी आर्थिक गणना में की गई हैं उन्हें किसी प्रकार का अवकाश जिला कलक्टर की अनुमति के बिना स्वीकृत नहीं किया जाएगा एवं न ही उन्हें मुख्यालय परित्याग की अनुमति दी जाएगी। चार्ज अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में शीघ्र ही प्रशिक्षक आयोजित करने के निर्देश दिए गए।
समिति के सदस्य सचिव डॉ. बृजलाल मीणा द्वारा अनुसूचियां 6-, 6-बी एवं 6-सी को भरने की विस्तार से जानकारी दी गई। डॉ मीणा ने कहा कि प्रत्येक प्रगणक एवं पर्यवेक्षक को जब चार्ज स्तर पर प्रशिक्षण दिया जावे तब किसी भी प्रकार की शंका अथवा समस्या आदि नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रगणक एवं पर्यवेक्षक को गणना किट उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें गणना कार्य हेतु आवश्यक सामग्री सम्मिलित है। क्षेत्र कार्य 16 मई से 15 जून के मध्य सम्पन्न किया जाना है जिसे समय पर सम्पन्न करने के निर्देश दिए गए।
डॉ. मीणा ने बताया कि प्रति प्रगणक ग्रामीण इकाई पर रू. 1500/- एवं शहरी ईकाई पर रू. 2100/-मानदेय एवं पर्यवेक्षकों को प्रति छः प्रगणक ईकाईयों पर रू. 2200/- मानदेय का भुगतान किया जावेगा तथा जिन शिक्षकों की ड्युटी की राज्य सेवा नियम के प्रावधान अनुसार कार्यदिवस पर एक दिवस का उपार्जित अवकाश उनके अवकाश खाते में जमा किया जाएगा।     बैठक में तहसीलदार पोकरण त्रिलोकचन्द,तहसीलदार भणियाना पुखराजतहसीलदार फतेहगढ़ अर्जुनदान चारण एवं उद्योग विभाग के महाप्रबन्धक रामरतन मरवणजिला शिक्षा अधिकारी सुखराम आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।
---000---
छठी आर्थिक गणना-2012
जैसलमेर में चार्ज अधिकारियों एवं मास्टर टे्रनर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न
जैसलमेर, 27 अप्रेल/राज्य सरकार के निर्देशानुसार छठी आर्थिक गणना-2012 से संबंधित जैसलमेर जिले के चार्ज अधिकारी तहसील जैसलमेरपोकरणफतेहगढ़ एवं भणियाना एवं चार्ज अधिकारी नगरपरिषद जैसलमेर एवं पोकरण तथा मास्टर टे्रनरों का जिला स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभाकक्ष में शनिवार को सम्पन्न हो गया। यह प्रशिक्षण अतिरिक्त जिला कलकटर परशुराम धानका एवं उपखण्ड अधिकारी अशोककुमार चौधरी के सान्निध्य में आयोजित किया गया ।
प्रशिक्षण में आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय राजस्थान जयपुर से आए सहायक निदेशक  वी.डी. सक्करवाल तथा  सहायक सांख्यिकी अधिकारी अनिल जैन एवं विनोद शर्मा ने समस्त चार्ज अधिकारियों एवं मास्टर टे्रनरों को आर्थिक गणना 2012  के क्षेत्र कार्य एवं अनुुसूचियों में सूचनाओं को भरने से संबंधित जानकारी विस्तार से दी और प्रशिक्षण के दौरान भारत सरकार द्वारा आर्थिक गणना से संबंधित प्राप्त सीडी का प्रदर्शन प्रोजेक्टर के द्वारा दिखाया। इस सीडी में आर्थिक गणना के क्षेत्र कार्य के दौरान अनुसूचियों में भरी जाने वाली सूचनाओं का विस्तार से व्यावहारिक प्रदर्शन दर्शाया गया है।
विभागीय सहायक निदेशक वी.डी. सक्करवाल ने बताया कि इस सीडी में आर्थिक गणना 2012 के क्षेत्र कार्य की सम्पूर्ण जानकारी व्यावहारिक तौर पर उपलब्ध है जिससे क्षेत्र कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या सामने आ जाने पर समाधान की प्रक्रिया व जानकारी समाहित है। सक्कर वाल ने आर्थिक गणना 2012  में प्रयुक्त होने वाली मकान उद्यम अनुसूची 6-एए , 6 - बी एवं 6-सी की सूचनाओं को भरने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में जिला स्तरीय समिति के समस्त प्रशिक्षण के दौरान सदस्य सचिव आर्थिक गणना 2012 डॉ. बृजलाल मीणा ने बताया कि यह एक समयबद्ध  कार्यक्रम है जिसे निर्धारित समय में सम्पन्न किया जाना है अतः चार्ज अधिकारी अपने अधीन  प्रगणकों एवं सुपरवाइजरों को उक्त कार्य समय पर निष्पादित कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि अनुसूची भरते समय किसी प्रकार की अशुद्धि काट-छांटओवर राइटिंग आदि नहीं होनी चाहिए। इसके लिए चार्ज अधिकारी अपने स्तर पर प्रगणकों/सुपरवाईजरों को अपने स्तर पर बेहतर ढंग से निर्देशित करें।     
डॉ. मीणा ने बताया कि प्रगणकों द्वारा सूचना भरते समय अनुसूचियों में आवश्यक सावधानी बरती जायेयदि किसी कर्मचारी अथवा अधिकारी द्वारा गलत सूचना अंकित की जाएगी तो उनके विरूद्व सांख्यिकी सग्रहण अधिनियम 2008 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी। यह निर्देश भी दिए गए कि चार्ज अधिकारी अपने -अपने क्षेत्र में शीघ्र ही प्रशिक्षक आयोजित करें।
---000---
एसबीबीजे आर सेटी में महिला डे्रस सिलाई प्रशिक्षण का शुभारम्भ,
कम्प्यूटर बेसिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण
जैसलमेर, 27 अप्रेल/एसबीबीजे आर सेटी में इक्कीस दिवसीय महिला डे्रस सिलाई प्रशिक्षण आरंभ हुआ। शुभारंभ समारोह म अतिथियोेंं जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक राम रतन मरवण,  विनोद सिंह,तथा मरु सांस्कृतिक केन्द्र जैसलमेर के संस्थापकशिक्षाविद् एवं संस्कृतिकर्मी नन्दकिशोर शर्मा ने इसका शुभारंभ किया।
महिलाएं आत्मनिर्भरता पाएं
मुख्य अथिति रामरतन मरवण ने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को जिला उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं विशेष कर महिलाआें के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए अभ्यर्थियों को सम्बन्धित योजनान्र्तगत आवेदन कर लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया।     
इतिहासविद् एवं संस्कृतिकर्मी नन्दकिशोर शर्मा ने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को प्रशिक्षण द्वारा सिलाई कार्य सीख करकार्य को स्वरोजगार के रूप में अपनाने तथा आत्मनिर्भर बनने की महत्ता एवं इससे होने वाले आत्मसम्मान में बढ़ोतरी की ओर महिलाओं को प्रेरित किया। यह प्रशिक्षण दक्ष प्रशिक्षक  बाबुलाल सेजु द्वारा दिया जाएगा।
बेसिक कम्प्यूटर प्रशिक्षण का निरीक्षण
मुख्य अथितियों ने आरसेटी में चल रहे 30 दिवसीय कम्प्यूटर बेसिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षणार्थियों को पूरी लगन से कम्प्यूटर कार्य सीख कर अपना स्वयं का व्यवसाय लगााने के लिए प्रेरित करते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाआें विशेषकर’’प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’’के सम्बध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
ऋण व अनुदान प्रक्रिया की जानकारी दी
सभी प्रशिक्षणार्थियो को इस योजनाअन्र्तगत ऋण आवेदन करने की प्रक्रिया एवं योजनान्र्तगत मिलने वाले अनुदान आदि के बारे में भी बताया गया। महाप्रबन्धक मरवण ने जिले मे उपलब्ध रोजगार की विपुल संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला।
आरसेटी के निदेशक ओ पी सांवल ने अतिथियाें को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रशिक्षणर्थियों को आरसेटी के उद्देश्याेंआरसेटी द्वारा जिले में चलाये जा रहे विभिन्न तरह के स्वरोजगारोमुखी निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमो के बारे विस्तृत जानकारी दी।
कम्प्यूटर टेली एवं ब्यूटी पॉर्लर प्रशिक्षण शीघ्र ही
उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा शीघ्र ही कम्प्यूटर टेली व ब्यूटी पॉर्लर का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने इसके लिए इच्छुक व्यक्तियों से आग्रह किया कि वे अपना आवेदन पत्र आरसेटी कार्यालयमरु सांस्कृतिक केन्द्र प्रथम तल गड़ीसर चौराहा जैसलमेर (02992-250460, 9413397872) में कार्यालय समय में शीघ्र जमा कराकर अपना पंजीयन कराएं।
--000--
खेल छात्रावास व खेल अकादमी में प्रवेश के लिए चयन स्पर्धा 14 से 20 मई तक जयपुर में
जैसलमेर ,27 अप्रेल / राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा संचालित खेल छात्रावास व खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए चयन स्पर्धा आगामी 14 मई से 20 मई तक अवघि के लिए सवाईमानसिंंह स्टेडिम जयपुर में आयोजित होगी।
जिला खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर ने बताया कि इस चयन स्पर्धा में भाग लेने वाले इच्छुक खिलाड़ियों की आयु आगामी एक जुलाई को न्यूनतम 13 वर्ष तथा अधिकतम 15 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। खिलाड़ियोंं का चयन उनकी खेल योग्यताखेल की प्रवीणता और बेटरी टेस्ट में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चयन स्पर्धा में सम्मिलित होने वाले खिलाड़ियों को यात्रा भत्ताआवास तथा भोजन का खर्चा स्वयं को अपने स्तर से वहन करना होगा। इस स्पर्धा में बॉस्केटबालहॉकीफुटबॉल,बॉलीबालकबड्डीतीरंदाजी एवं एथलेटिक्स खेल शामिल हैं।
खेल अधिकारी तंवर ने बताया कि ऎसे इच्छुक खिलाड़ी जो चयन स्पर्धा में भाग लेना चाहते हैं वे आगामी 14 मई को जयपुर स्थित सवाईमानसिंह स्टेडियम में अपनी रिपोर्ट करें। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए जिला खेल अधिकारी कार्यालय समय में आकर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इच्छुक खिलाड़ी अपना आवेदन-पत्र कार्यालय समय में कार्यालय जिला खेल-कूद प्रशिक्षण केन्द्र ,जैसलमेर ( इंदिरा इण्डोर स्टेडियम ) जैसलमेर से प्राप्त कर सकते हैं।
                                  --000--
फोटो परिचय-पत्र से शेष रहे मतदाताओं को शीघ्र फोटो प्रस्तुत करने के निर्देश
जैसलमेर ,27 अप्रेल /निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ( एस.डी.एम ) जैसलमेर  अशोक चौधरी ने क्षेत्र के फोटो परिचय-पत्र से अवशेष रहे ऎसे समस्त मतदाताओं को अपना पासपोर्ट साईज फोटो संबंधित बीएलओ के आवश्यक रुप से जमा कराने की अपील की है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ( एस.डी.एम.) जैसलमेर बताया कि भारत निर्वाचक आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में पूरी मतदाता सूची में शेष रहे मतदाताओं के फोटो प्राप्त कर उन्हें फोटो परिचय-पत्र जारी करने के निर्देश प्रदान किये गये हैं तथा वर्तमान में सभी मतदाताओं को फोटो परिचय-पत्र जारी करने की कार्यवाही संचालित की जा रही है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ने समस्त बीएलओ को निर्देशित किया है कि वे सभी शेष रहे ऎसे मतदाता जिनके फोटो प्राप्त किए जाने शेष हैंउन मतदाताओं से फोटो संकलित कर अविलम्ब तीन दिवस में कार्यालय निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर में आवश्यक रूप से जमा करवाया जाना सुनिश्चित करेंअन्यथा इस महत्त्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने वाले संबंधित के विरुद्ध चुनाव नियमों के तहत कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
                           ---000--
जिले के युवाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ’’ युवा उद्य़मिता प्रोत्साहन योजना ’’प्रारम्भ
जैसलमेर ,27 अप्रेल /राज्य सरकार के निर्देशानुसार उद्योग विभाग एवं राजस्थान वित्त निगम के माध्यम से सीमांत जिले के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए ’’ युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना ’’ प्रारम्भ की गई है।
आर.एफ.सी के सहायक प्रबंधक एच.के.पंवार ने बताया कि इस नवीन योजना के तहत ऎसे युवाओं को प्रतियोगिता के माध्यम ये उद्योग लगाने के लिए कम ब्याज दर 7.50 प्रतिशत एवं  प्रति वर्ष सरल ऋण शर्तो पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए युवा उद्यमी की आयु 35 वर्ष तथा शैक्षणिक योग्यता आईटीआई अथवा स्नातक रखी गई है।
उन्होंने बताया कि इस लाभदायी योजनान्तर्गत ऋण की राशि 25 लाख से 90 लाख रुपए तथा स्वयं का अंशदान 10 प्रतिशत रखा गया है।  इसके लिए चयन प्रक्रिया के लिए आगामी 01 मई से 31 मई तक ऑनलाईन आवेदन राजस्थान वित्त निगत की वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट आरएफसी डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर सीधे ही  प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि चयनित उद्यमियों को रीको से भूमि आवंटन और राज्य सरकार के अन्य विभागों से भी सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। उल्लेखनीय है कि इस योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए29 व  30 अप्रेल को मरुधर इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन जोधपुर में कैम्प रखा गया है।
                                  --000--
कौशल विकास पहल योजना के तहत मॉड्यूलर रोजगार पर
पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण मॉडयूल्स पाठ्यक्रम शीघ्र आरंभ होंगे
जैसलमेर ,27 अप्रेल / रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित कौशल विकास पहल योजना (एसडीआईएस) के तहत अल्प अवधि मॉडयूलर रोजगार कौशल (एमईएस) पाठ्क्रमों में पंजीकरण कर प्रवेश के लिए निर्धारित आवेदन-पत्र आईटीआई संस्थान में उपलब्ध हैं।
अधीक्षकऔद्योगिक प्रशिक्षण संंस्थान जैसलमेर ने बताया कि इस योजनान्तर्गत पंजीकृत प्रशिक्षण मॉड्यूल्स (पाठ्यक्रम) में प्रवेश शीघ्र आरम्भ है। सभी प्रशिक्षण के लिए इच्छुक  अभ्यर्थियों से प्रवेश के लिए पंजीकरण आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गये हैं। प्रत्येक बैच में निर्धारित संख्या पूर्ण होेने पर प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण मॉड्यूल्स के तहत बेसिक इलेक्टि्रक टे्रनिंग ,रिपेयर ऑफ होम एम्पलायेन्सेज ,हाउस वॉयरिंग तथा कम्प्यूटर फन्डामेन्टल्स एम.एस.ऑफिस एण्ड इंटरनेट का पाठ्यक्रम रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण संपूर्ण होने के उपरांत प्रशिक्षुओं के मूल्यांकन निष्पक्ष मूल्यांकन निकायों द्वारा किया जाएगा और सफल प्रशिक्षुओं को राष्ट्रीय  व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएगें।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिशारीरिक रूप से निःशक्तजनों तथा महिला अभ्यार्थियों को शुल्क में 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए संस्थान के अधीक्षक से संपर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें