शुक्रवार, 29 मार्च 2013

गेर महोत्सव का आगाज

गेर महोत्सव का आगाज

भक्त प्रहलाद सेवा समिति के तत्वावधान में सात दिवसीय 12वां राज्य स्तरीय गेर महोत्सव का शुभारंभ, पहले दिन कई स्थानों के गेरियों ने दी अपनी प्रस्तुतियां 

जालोर



भक्त प्रहलाद सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित गेर महोत्सव के पहले दिन गुरुवार को जब परंपरागत वेशभूषा में सजे धजे गेरियों ने ढोल थाली की धुन पर ताल से ताल मिलाकर नृत्य किया तो राजस्थानी संस्कृति झलक उठी। भक्त प्रहलाद चौक में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के शुभारंभ में गेर नृत्य के दौरान डांडियों की खनक व घुंघरुओं की आवाज ने हर किसी को रोमांचित कर दिया। गेर नृत्य समारोह के शुभारंभ सिरे मंदिर के गादीपति गंगानाथ महाराज के सानिध्य में लक्ष्मीनृसिंह, भक्त प्रहलाद व पीर शांतिनाथ महाराज की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

कार्यक्रम का शुभारंभ में पारंपरिक वेशभूषा में सजे धजे सरदार गढ़ खेड़ा के गेरियों ने ढोल थाली की धुन पर अयना नृत्य कर महोत्सव का शुभारंभ किया, तो उपस्थित लोगों ने तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया। शुभारंभ समारोह के दौरान सिद्धाइनाथ मठ के महंत शीतलाईनाथ, हनुमान मंदिर के पवनगिरी, ईश्वरनाथ महाराज, मधुसुदन व्यास, समिति के अध्यक्ष बंशीलाल सोनी, मीठालाल वैष्णव, देवीसिंह, खसाराम, सादुलराम घांची, हिंदू युवा संगठन के सुरेश सोलंकी, मूलाराम, शांतिलाल भाटी समेत कई लोग उपस्थित रहे। 

आज बाड़मेर का दल देगा प्रस्तुति

महोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार को बाड़मेर जिले के उमरलाई के गेर दल की ओर से अपनी आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएगी। इसके अलावा अन्य जिले के गेर दलों की ओर से भी अलग-अलग अंदाज में गेर नृत्य किया जाएगा।

सात दिन तक चलेगा महोत्सव

प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला यह गेर महोत्सव सात दिन तक चलेगा। महोत्सव के दौरान विभिन्न जिलों के गेर दलों की ओर से अपने अपने क्षेत्र की गेर प्रस्तुत की जाएगी। नृत्य के दौरान स्वांग रचकर विभिन्न गेरिये भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इससे अलग अलग जिले के गेर नृत्य व वहां की संस्कृति के बारे में पता चल सकेगा।

महोत्सव में उमड़े शहरवासी

बड़ी पोल के बाहर प्रहलाद चौक में आयोजित गेर समारोह के पहले दिन बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे। महोत्सव स्थल पर विभिन्न गेर दलों की ओर से दी जा रही प्रस्तुतियों को देखने के लिए शाम तक लोगों की भीड़ जुटी रही।

12वें साल में पहुंचा महोत्सव

भक्त प्रहलाद उत्सव सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित होने वाला यह महोत्सव पिछले 11 सालों से आयोजित किया जा रहा है, गुरुवार को 12 वां राज्य स्तरीय महोत्सव शुरू हुआ। समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि राजस्थान की संस्कृति में अपनी विशेष पहचान रखने वाली गेर कला का महत्व बनाए रखने और कलाकारों को मंच देने के उद्देश्य से यह समारोह आयोजित किया जाता है। समारोह के दौरान बाड़मेर, पाली, सिरोही, जालोर, नागौर समेत अन्य जिलों के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें