शुक्रवार, 1 मार्च 2013

शिंदे ने बता दिया रेप पीडिता का नाम

शिंदे ने बता दिया रेप पीडिता का नाम
नई दिल्ली। महाराष्ट्र के भंडारा रेप मामले पर राज्यसभा में बयान देते हुए गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने तीन रेप पीडिताओं के नाम बता दिए। शिंदे ने न केवल उन तीन बहनों के नाम उजागर कर दिए जो रेप की शिकार हुई थी बल्कि उनकी उम्र भी बता दी।

जब राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने इस ओर ध्यान दिलाया तब शिंदे को अपनी गलती का एहसास हुआ। इसके बाद चेयर ने तीनों नामों को रिकॉर्ड से हटाने को कहा।
साथ ही मीडिया को नाम प्रकाशित नहीं करने का निर्देश दिया। दरअसल शिंदे ने लिखित में बयान दिया था। जिसमें तीनों रेप पीडिताओं के नाम थे। इस पर जेटली ने कहा कि रेप पीडिताओं की पहचान उजागर नहीं की जाती है लेकिन गृह मंत्री ने अपने बयान में ऎसा किया है। इसलिए उनको अपने बयान को वापस लेना चाहिए।

शिंदे ने रेप की घटना पर बयान देते हुए कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। शिंदे ने कहा कि एफआईआर दर्ज कराने के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू की और रेप पीडिताओं को ढूंढने की कोशिश की। तीनों लड़कियां यौन उत्पीड़ने की शिकार हुई थी। इसके बाद उनकी हत्या कर दी गई थी। भंडारा के एसपी मामले की जांच कर रहे हैं।

पीडित परिवार ने आरोप लगाया था कि पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने से मना कर दिया था। गृह मंत्री ने बताया कि शिकायत दर्ज नहीं करने पर एक पुलिसकर्मी को निलंबित किया गया है। गौरतलब है कि घटना को 15 दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले में पुलिस पर असंवेदनशील होने का आरोप लगाया था। महिला आयोग की सदस्य निर्मला समंत ने कहा कि इस मामले में पुलिस को कोई कामयाबी नहीं मिली है क्योंकि चश्मदीद गवाह नहीं मिल रहा है।

घटना को लेकर ग्रामीणों में बहुत रोष है लेकिन बयान देने के लिए कोई चश्मदीद आगे नहीं आ रहा। 14 फरवरी को 6,8 और 11 साल की तीन बहनें घर से गायब हो गई थी। 16 फरवरी को गांव से दो किलोमीटर दूर एक कुएं में तीनों के शव मिले थे। प्राथमिक पोस्टमार्टम में पता चला है कि तीनों का रेप हुआ था। इसके बाद हत्या की गई थी।

घटना को दो हफ्ते हो गए हैं लेकिन पुलिस मौत की वजह को लेकर स्थिति साफ नहीं कर पाई है। न तो शव पर गला दबाए जाने के निशान थे न ही पोस्टमार्ट में जहर दिए जाने की पुष्टि हो पाई। कुछ ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने तीन लड़कियों को आखिरी बार एक मारूति वैन में देखा था लेकिन पुलिस अभी तक उस वैन के बारे में पता नहीं लगा पाई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें