शुक्रवार, 29 मार्च 2013

बच्चों के हत्यारे के घर हथियारों का जखीरा

बच्चों के हत्यारे के घर हथियारों का जखीरा

वांशिगटन। पिछले साल दिसंबर में एक प्राथमिक पाठशाला में 20 बच्चों की निर्मम हत्या करने वाले एडम लेंजे के घर से पुलिस ने करीब 1,600 कारतूस, 11 चाकू, एक बेनट, एक पिस्तौल और तीन तलवार बरामद किए हैं। 20 वर्षीय लेंजे ने 14 दिसंबर 2012 को अपने घर पर अपनी मां नैंसी की हत्या करने के बाद कनेक्टिकट के न्यूटाउन के सैंडी हूक प्राथमिक पाठशाला में अंधाधुंध गोलीबार कर 20 बच्चों और छह वयस्कों को मौत की नींद सुला दिया था।

गुरूवार को सार्वजनिक किए गए बरामद वस्तुओं में उसकी मां द्वारा छुट्टी बिताने के लिए लेंजे को दिया गया एक कार्ड भी शामिल है। इस कार्ड के अंदर एक चेक है, जो उसकी मां ने उसे एक और बंदूक खरीदन के लिए दिए थे। राज्य के महाधिवक्ता स्टीफेंन जे. सिडेनस्काई तृतीय ने गुरूवार को एक बयान में कहा कि नये जारी दस्तावेजों से स्पष्ट खुलासा होता है कि उस दिन क्या हुआ था। लेकिन इससे स्पष्ट नहीं हो पाता कि लेंजे ने आखिर ऎसा क्यों किया।

उन्होंने कहा कि जांच जारी है। किसी अंजाम पर नहीं पहुंचा गया है। अभी कोई अंतिम राय नहीं बनाई गई है। इस बीच, स्कूल में गोलीबारी की घटना के बाद निजी हथियारों पर प्रतिबंध लगाने वाले समर्थकों की संख्या कम हुई है। उस समय घटना के तुरंत बाद कराए गए सीएनएन/ओआरसी अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण में 52 फीसदी अमेरिकीयों ने निजी हथियारों पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया था।

लेकिन 15-17 मार्च के बीच कराए गए ऎसे ही एक सर्वेक्षण में यह संख्या घटकर 43 फीसदी हो गई है। राष्ट्रपति बराक ओबामा के संगठित प्रयास और हथियारों पर प्रतिबंध की वकालत के बावजूद अभी तक वाशिंगटन में इस संबंध में कोई कानून पारित नहीं हो सका है। ओबामा ने इस बाबत गुरूवार को एक और जोरदार पहल करते हुए व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि बीते एक दशक में व्यावहारिक कदम उठाने का यह सबसे बढिया अवसर है, इससे लोगों की जिंदगी बच जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें