शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2013

जैसलमेर जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान में बेहतर उपलब्धियों का सफर जारी



जैसलमेर जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान में बेहतर उपलब्धियों का सफर जारी

7379 मूल निवास एवं जाति प्रमाण पत्र जारी, सामाजिक सरोकारों में 1621 लाभान्वित

1052 नामांतरण खोल कर तस्दीक किए गए, 919 पासबुकें आदिनांक,

9445 किसानों ने सहकारी योजनाओं में लाभ पाया

जैसलमेर, एक फरवरी/राज्य सरकार द्वारा आम जन की समस्याओं के निराकरण के लिए चलाए जा रहे ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ के शिविरप्रदेश के सरहदी जिले जैसलमेर में आम ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। इन शिविरों में ग्रामीणों के व्यक्तिगत लाभ एवं सामुदायिक विकास कीगतिविधियों से जुड़े कामों के होने से ग्रामीण खुश हैं वहीं गांवों तथा ग्रामीणों की समस्याओं के हाथों हाथ समाधान ने गाँववासियों को सुकून का अहसास करायाहै।

अभियान के दौरान ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लगने वाले शिविरों में ग्रामीणों की तमाम समस्याओं का शिविर में ही समाधान हो रहा है। इसी प्रकारसामजिक सरोकारों से जुड़ी योजनाओं और कार्यक्रमों में सभी संबंधित विभागों का ध्यान अधिक से अधिक जरूरतमन्दों को लाभान्वित किए जाने पर केन्द्रितहै वहीं पेंशन के पात्र लोगांे के पेंशन स्वीकृति आदेश भी मौके पर ही जारी किये जाकर उनको पेेंशन का लाभ दिया जा रहा है।

जनवरी में 67 ग्राम पंचायतों में शिविरों की धूम रही

जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि जैसलमेर जिले में 10 जनवरी से प्रारम्भ हुए इस अभियान में 31 जनवरी तक 67 ग्राम पंचायत मुख्यालयों परशिविर आयोजित हो चुके हैं। इन शिविरों में राजस्व विभाग द्वारा इस आलोच्य अवधि तक 1052 नामान्तकरण खोलकर तस्दीक किए गए वहीं 12 गैर खातेदारोंको खातेदारी अधिकार प्रदान कर उन्हें भूमि का असली मालिकाना हक प्रदान किया गया। शिविर में 919 पास बुकें आदिनांक की गई वहीं 490 पासबुकंे किसानोंको वितरित की गई। इसके साथ ही शिविर में मौके पर ही राजस्व रिकार्ड की 2122प्रतिलिपियां लोगांे को उपलब्ध कराई गई।

राजस्व विभाग द्वारा 104 प्रकरणों में विद्यालयों के लिए भूमि आवंटन, 76 अन्य लोक प्रयोजनार्थ तथा 12चिकित्सालयों के लिए भूमि आवंटन केप्रस्ताव तैयार किए गए। कुल मिलाकर 192 संस्थानों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार किए गए ।

इसके साथ ही 56 प्रकरणों में जन उपयोगी प्रयोजनार्थ के लिए भूमि का आरक्षण किया गया। 7 चालू रास्तों का राजस्व रिकार्ड में इन्द्राज किया गयाएवं 262 प्रकरण कृषि जोत विभाजन के निपटाए जाकर उनका राजस्व रिकार्ड में अमल-दरामद किया गया। शिविरों में 2 हजार 985 जाति प्रमाण पत्र, 5 हजार 394मूल निवास प्रमाण-पत्र जारी किए जाकर संबंधितों को प्रदान किए गए।

शिविरों में उपनिवेशन विभाग द्वारा 486 नामान्तकरण खोल कर तस्दीक किए गए एवं 472 दर्ज शुदा...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें