मंगलवार, 5 फ़रवरी 2013

किशनगढ़ फिल्ड फायरिंग रेंज शूटिंग कम्पीटिशन का रंगारंग शुभारम्भ



किशनगढ़ फिल्ड फायरिंग रेंज शूटिंग कम्पीटिशन का रंगारंग शुभारम्भ

जैसलमेर|भारत पाकिस्तान की सरहद स्थित किशनगढ़ फिल्ड फायरिंग रेंज शूटिंग कम्पीटिशन का रंगारंग शुभारम्भ एडिशनल डीजी ईस्ट बीडी शर्मा द्वारा कबूतर हवा में उड़ा कर किया .प्रतियोगिता में भाग लेने देश की विभिन्न फायरिंग रेंज बीएसएफ के छह सौ शूटर्स किशनगढ़ पहुंचे । राजस्थान में पहली बार हो रहे इस मुकाबले में बीएसएफ की 12 फन्ट्रीयर के 600 से अधिक अधिकारी व जवान हिस्सा ले रहे हें । 9 फरवरी तक चलने वाले इस मुकाबले के समापन पर बीएसएफ के नवनियुक्त महानिदेशक सुभाष जोशी मुख्य अतिथि होंगे। हथियारों के शूटिंग कम्पीटिशन में अपने बीएसएफ के निशाने बाज फायर पावर का प्रदर्शन करते हुए टार्गेट पर अचूक निशाने साध कर फायरिंग के क्षेत्र में अपने दमखम का परिचय देंगे।
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए बी डी शर्मा ने कहा की शूटिंग प्रतियोगिता हजारीबाग में आयोजित होनी थी मगर किसी अपरिहार्य कारणों से इसे किशनगढ़ रेंज को स्थानांतरित किया .कम समय मिलाने के बावजूद किशनगढ़ रेंज ने बेहतरीन व्यवस्थाए की हें,उन्होंने कहा की देश की सुरक्षा का जिम्मा संभालने के साथ साथ सी सु बल के जवानो ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओ में भी अपना अहम् स्थान बना बल का नाम रोशन किया हें .उन्होंने कहा की किशनगढ़ फायरिंग रेंज सबसे बड़ी रेंज हे जो साढ़े नौ हज़ार एकड़ में फेली हें ,रेंज को मूलभूत सुविधाए उपलब्ध कराइ जा रही हें ,उन्होंने कहा की प्रतियोगिता में भाग लेने आये बल के खिलाड़ी अपनी क्षमता का परिचय देकर बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करे .इस अवसर पर उप महानिरीक्षक जैसलमेर बी आर मेघवाल ने कहा की अल्प समय के नोटिस पर हमें इस प्रतियोगिता की त्यारियो को अंजाम देना था जिसमे हम कामयाब रहे ,उन्होंने कहा की खिलाडियों के लिए बेहतर व्यवस्थाए करने का प्रयास किया गया हें .इस अवसर पर महानिरीक्षक पी सी मीना ने स्वागत भाषण देकर प्रतियोगिता में आये अतिथियों का स्वागत किया .इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पर जवानों द्वारा सांसकृतिक कार्यक्रम पेश किया ,इस अवसर पर पर जवानों ने असमिया नृत्य बिहू ,पंजाबी भांगड़ा और राजस्थानी नृत्य कालबेलिया की शानदार प्रस्तुतिय देकर सभी का मन मोह लिया .
इस प्रतियोगिता में राजस्थान के अलावा गुजरात, श्रीनगर, जम्मू, पंजाब, नॉर्थ बंगाल, साउथ बंगाल, तिरुवंतपुरुम, मणिपुर मेघालय एंड नागालैंड, आसाम, त्रिपुरा कच्छार, तथा दिल्ली फन्ट्रीयर हेडक्वार्टर शामिल हैं। इस कम्पीटिशन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे अधिकारियों जवान के लिए किशनगढ़ के पास एक टैंट्स का खेल गांव बसाया गया है। पहली मर्तबा राजस्थान फन्ट्रीयर में हो रही हैं, प्रतियोगिता में 81 मोर्टार मीडियम मशीनगन, एल.एम.जी, एस.एल.आर, इन्सास पिस्टल आदि हथियारों से टारगेट पर निशाने साधे गए ।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें