शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2013

पंचायत का फरमान,बीवी को बहन मान

पंचायत का फरमान,बीवी को बहन मान

हिसार। हरियाणा में हिसार जिले के बिठमडा गांव में आठ माह पहले प्रेम विवाह करने वाले एक युवक को गांव के ही लोग प्रताडित कर पत्नी को बहन बनाने को दबाव बना रहे हैं। ग्रामीणों से प्रताडित ज्योति प्रकाश पिछले आठ माह से गांव छोड़कर उकलाना में रहने को मजबूर है। अब ग्रामीणों ने उस पर पत्नी को बहन बनाने का दबाव डालना शुरू कर दिया है।

रोहतक जिले के सांपला की एक लड़की के साथ लव मैरिज करने वाले ज्योति प्रकाश ने हिसार के आइजी को शिकायत देकर गांव के सरपंच तथा अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पुलिस अधिकारी को शिकायत में उसने कहा है कि प्रेम विवाह केबाद अनेक लोग तथा उसके पिता गोत्र विवाद को लेकर परेशान कर रहे हैं जिसके कारण उसे गांव से निकाल दिया गया। गांव घुसने पर उसे जान से मार देने की धमकी दी जा रही है। कुछ परिजनों, सरपंच तथा अन्य ग्रामीणों का कहना है कि गांव में घुसने नहीं देंगे। युवक ने लिखित में आरोप लगाया है कि उस पर पत्नी को बहन बनाए जाने का दबाव बनाया जा रहा है।

आइजी को दी गई शिकायत के अलावा युवक ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक को प्रति भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। दूसरी ओर गांव बिठमडा के सरपंच बलशेर सिंह का कहना है कि यह मसला युवक तथा उसके परिजनों के बीच है1अन्य ग्रामीणों तथा सरपंच पर आरोप निराधार है। ज्योति के मामले से ग्रामीणों तथा पंचायत का कोई लेना-देना नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें