मंगलवार, 5 फ़रवरी 2013

महोत्सव 2013 का आगाज 23 से


महोत्सव 2013 का आगाज 23 से 

 जैसलमेर। 
जैसलमेर में जग विख्यात तीन दिवसीय मरू महोत्सव 2013 का आयोजन 23 फरवरी से 25 फरवरी तक किया जायेगा। मरू महोत्सव कार्यक्रमों में 23 व 24 फरवरी को जैसलमेर जिला मुख्यालय पर विविध कार्यक्रम आयोजित होगे वही 25 फरवरी को सम े लहरदार रेतीले धोरो पर सांस्कृतिक संध्या एवं अन्य कार्यक्रम होगे। 

स्वर्ण नगरी को बनाए उच्चकोटि का स्वच्छ शहर 
जिला कलक्टर शुचि त्यागी की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मरू महोत्सव े दौरान शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखने े लिए होटल व्यवसाईयों े साथ एक विशेष बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर त्यागी ने होटल व्यवसाईयों से आग्रह किया है कि स्वर्ण नगरी को स्वच्छ बनाए रखने े लिए वे आगे आए एवं अपनी सहभागिता दर्ज कराते हुए जैसलमेर े प्रवेश द्वार से हनुमान चौराह तक अलग-अलग क्षेत्र को साफ सुथरा बनाए रखने का जिमा ले ताकि यहां आने वाला देशी-विदेशी सैलानी यहां की स्वच्छता को अपनी यादो में संजोये रखे। 

सहभागिता से सफाई व्यवस्था में आयेगा निखार 
जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने कहा कि नगर परिषद शहर को साफ सुथरा बनाए रखने का प्रयास कर रही है लेकिन पर्यटन की दृष्टि से विश्व विख्यात स्वर्ण नगरी जिस प्रकार से बनी रहनी चाहिए वैसी सफाई नही हो रही है। उन्होंने इसलिए होटल व्यवसाईयों से अपेक्षा की है कि वे मरू महोत्सव को ध्यान में रखते हुए शहर को स्वच्छंद बनाए रखने में अपनी और से विशेष सहयोग दे ताकि शहर को सफाई की दृष्टि से उच्च कोटि का दर्जा मिल से। 

क्षेत्रवार सौपे सफाई का जिम्मा 
जिला कलक्टर त्यागी ने सहायक निदेशक पर्यटक स्वागत ेन्द्र हनुमान मल आर्य को निदेर्श दिए कि वे सफाई व्यवस्था े संबंध में क्षेत्रवार बंटवारा कर होटल व्यवसाईयों को इस प्रकार से जिम्मा सौपे की वे अपने स्तर से सफाई कर्मचारी लगाकर नियमित रूप से उस क्षेत्र को पूर्ण रूप से साफ सुथरा कर दे। उन्होंने नगर परिषद े आयुक्त को निदेर्श दिए कि वे होटल व्यवसाईयो को सफाई व्यवस्था े लिए पुरा सहयोग करे एवं जो भी वाहन या अन्य सामग्री की आवश्यकता हो उन्हे उपलब्ध कराए। 

समझाईश से न मानने पर करे दण्डित 
जिला कलक्टर त्यागी ने आयुक्त को निदेर्श दिए कि रेस्टोरेन्ट, ढाबे एवं होटलों वालों को पूर्व में समझाईश करे बता दे कि वे किसी भी प्रकार का कचरा सडक पर नही डालेगे यदि इसे बाद भी वे कचरा डालते है तो उनको नगर पालिका एक्ट े तहत दण्डित करे। 

नगरपरिषद करेगा विशेष प्रयास 
नगर परिषद े सभापति अशोक तंवर ने बैठक में जिला प्रशासन को विश्वास दिलाया कि मरू महोत्सव तक 10 कर्मचारी ेवल मुख्य सडक की सफाई े लिए ही अलग से लगाए जायेगे एवं उनकी नियमित मॉनीटरिंग भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस विख्यात नगरी को साफ सुथरा बनाए रखने े लिए लोगो को भी जागरूक करने की जरूरत है तभी हम इस शहर को उच्च कोटि का स्वच्छ शहर बना पाएगे। 

नालो की सफाई पर भी दे विशेष ध्यान 
नगर विकास न्यास े अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर ने मरू महोत्सव से सात दिवस पूर्व शहर े मुख्य नालों एवं नालियों की सफाई े लिए जोधुपर नगर निगम से जेट वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सफाई व्यवस्था े लिए सीमा सुरक्षा बल, हॉम गाडर आदि का भी सहयोग लेने की आवश्यकता प्रतिपादित की। 

इनकी प्रेरणा से ओरों को मिलेगी सीख 
सहायक निदेशक आर्य ने होटल व्यवसाईयों से आग्रह किया कि वे सफाई व्यवस्था े लिए आगे आयेगे तो उनकी सीख से और भी अनेक व्यवसाई या संस्थाएं भी इसे लिए प्रेरित होगी एवं ऐसी आशा है कि वे भी इसमें पूरा सहयोग देगी। उन्होंने होटल व्यवसाईयों को विश्वास दिलाया की वे अलग अलग क्षेत्र निधारण कर उन्हे मंगलवार को ही सफाई व्यवस्था का जि मा सौप दिया जायेगा। 

होटल व्यवसाईयो ने सुन्दर बनाने का लिया जिम्मा 
बैठक में होटल सूर्यगढ े प्रबन्ध निदेशक मानवेन्द्र सिंह शेखावत ने जिला प्रशासन की इस सुन्दर पहल पर अपनी और से 10 सफाई कर्मचारी, गोल्डन सिंटी की गाजी खां ने पांच सफाई कर्मचारी, होटल डेजर्ट ट्यूलिप े किशनलाल ने 10 सफाई कर्मचारी, गाईड एशोसियेशन की और से कैलाश व्यास ने पांच सफाई कर्मचारी, होटली ब्राईज फोर्ट े जसबीर चौधरी ने 5 व होटल गोरबन्द की और से 5, होटल फोर्ट रजवाडा े रघुवीर सिंह ने 10 सफाई कर्मचारी, होटल इम्पीरीयल की और से दो सफाई कर्मचारी उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया एवं यह भी विश्वास दिलाया की वे जो क्षेत्र उन्हे सफाई व्यवस्था े लिए सौपेगे उसका वे बखूबी जिम्मा लेकर उस क्षेत्र को पूर्ण साफ सुथरा बना देगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें