बुधवार, 2 जनवरी 2013

गुजरात में ऑनलाइन होंगी सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं



अहमदाबाद। गुजरात राज्य की सभी यूनिवर्सिटी परिक्षाएं अब ऑनलाइन ली जाएंगी। सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक गुजरात में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स मिलाकर 710 कॉलेज अब ऑनलाइन परीक्षा लेंगे।
 


गुजरात में कॉलेजों की सालाना परीक्षा हाईटेक होने वाली है। क्योंकि गुजरात सरकार राज्य के करीब 710 कॉलेजों की परीक्षा ऑनलाइन लेने की तैयारी कर रही है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है। आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के सभी विषयों की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। अच्छी बात ये है कि ऑनलाइन होने के साथ स्टूडेंट को महीने भर में करीब 10 अलग अलग दिन के विकल्प मिलेंगे और छात्र अपनी पंसद की तारीख पर परीक्षा दे पाएंगे।



ऑनलाइन परिक्षा ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों होंगे। सब्जेक्टिव परीक्षा के लिए जिन छात्रों को टाइपिंग नहीं आती होगी, उनके लिए लिखित परीक्षा का भी विकल्प होगा। ऑनलाइन परिक्षा के लिए हर एक कॉलेज के पास 2,500 वर्ग फीट का एक बड़ा हॉल होना चाहिए। साथ ही 50 कंप्यूटर की एक लैब जिसमें इंटरनेट की सुविधा और प्रिंटर भी लगे होना चाहिए।



गुजरात सरकार इस ऑनलाइन एग्जाम के प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल जैसी कंपनियों से भी बातचीत कर रही है। माना जा रहा है कि 2013 के मई में होने वाले एग्जाम में करीब 20 कॉलेज में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ये एग्जाम लिए जाएंगे। और 2014 में इस पूरे प्रोजेक्ट को अमल में लाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें