गुरुवार, 3 जनवरी 2013

जैसलमेर महिला जनप्रतिनिधी के साथ मारपीट



महिला जनप्रतिनिधी के साथ मारपीट

वार्ड संख्या 10 की है पार्षद  पुलिस नहीं कर रही मामला दर्ज/

न्याय के लिये दर दर भटक रही है महिला

सिकंदर शैख़ 

जैसलमेर/3 दिसम्बर /

दिल्ली के दुष्करम के बाद देश भर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर छिडी बहस अभी थमी ही नहीं है कि महिला के साथ मारपीट का एक मामला स्वर्णनगरी जैसलमेर भी उभर कर सामने आ गया। देश भर में छिडी इस बहस के बाद कहीं न कहीं ऐसा लगना शुरू हो गया था कि अब शायद महिलाओं को न्याय व सुरक्षा दिलाई जा सकेगी लेकिन जैसलमेर शहर के वार्ड संख्या 10 की पार्षद मीना भाटी के साथ गत 29 दिसम्बर को हुई मारपीट को लेकर न तो पुलिस गंभीर है और न ही प्रशासन ऐसे में जब महिला जनप्रतिनिधियों के ये हालात हैं तो आम महिला की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने वाजिब ही है।


मामला है जैसलमेर शहर के वार्ड संख्या 10 का जहां पर इस वार्ड की पार्षद मीना भाटी का एक भूखण्ड है जिस पर कब्जा जमाने की नीयत के कुछ लोगों द्वारा इस महिला पार्षद पर हमला कर इसके साथ मारपीट की गई। पार्षद भाटी द्वारा जब इस मामले को लेकर पुलिस में गुहार लगाई तो पुलिस ने धारा 151 के तहत मामला दर्ज कर मामले की इतिश्री कर दी जब कि महिला के साथ मारपीट व अभद्र व्यवहार के लिये कोई भी धारा आरोपियों पर नहीं लगाई है। ऐसे में पहले दिन जमानत पर छूटे इन अपराधियों द्वारा लगातार इस महिला पार्षद को धमकाया जा रहा है और पुलिस द्वारा ढुलमुल जवाब देने से त्रस्त यह महिला अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर भी आशंकित दिखाई दे रही है। पुलिस थाना कोतवाली द्वारा मामले में कोई ठोस कार्यवाही नहीं होने के बाद आज यह महिला जिला कलक्टर शुचि त्यागी व जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल विश्नोई के पास भी पहुंची व उन्हें ज्ञापन देकर अपनी सुरक्षा की मांग की है। जब सक्षम अधिकारीयों से मामले से बात करनी चाही तो कोई भी अधिकारी कैमरे पर बात करने को राज़ी नही हुआ
गौरतलब है कि पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण मानी जाने वाली स्वर्णनगरी में प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में पुरूष व महिला सैलानी आते हैं ऐसे में अगर शहर की एक जनप्रतिनिधि के साथ इस प्रकार के मामले होना व न्याय नहीं मिलना कहीं न कहीं शहर की अन्य महिलाओं को हतोत्साहित सा करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें