बुधवार, 16 जनवरी 2013

जैसलमेर में अजा-जजा अत्याचार निवारण विषयक कार्यशाला अजा-जजा के लोगों तक पहुंचायें कानूनी प्रावधानाें की जानकारी


जैसलमेर में अजा-जजा अत्याचार निवारण विषयक कार्यशाला
अजा-जजा के लोगों तक पहुंचायें कानूनी प्रावधानाें की जानकारी
   जैसलमेर, 16 जनवरी/  जैसलमेर में बुधवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तत्वाधान में डीआरडीए सभागार में सिविल अधिकार संरक्षण अधिनियम 1955एवं अनुसूचित जाति -जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1959 नियम 1995 के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में कार्यशाला आयोजित हुई।
   इस कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवलअतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानकाअतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश गौडनगर विकास न्यास के सचिव आर. डी. बारठपंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान मूलाराम चौधरी के साथ जिलास्तरीय अनुजा अत्याचार निवारण समिति के सदस्य सुदामाराम,  देशलाराम एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारीअधिवक्तागण एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
   शोषण को रोकने कानूनी प्रावधानों की मदद
   मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने कहा कि समाज में हर वर्ग के लोगों को जीने का समान अधिकार है लेकिन प्राचीन कर्म व्यवस्था के कारण समाज को विभिन्न वर्गो मे बांट कर उन्हें अलग अलग रूप दिया गया। उन्होंने कहा कि दलित वर्ग के साथ शोषण को रोकने के लिये बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने संविधान में कानूनी प्रावधान किये उसी का आज परिणाम है कि इन वर्गों के लोगाें को समानता से  जीने का अधिकार मिला है।
   लोक जागरुकता के लिए ठोस प्रयास जरूरी
   अतिरिक्त जिला कलक्टर धानका ने कहा कि सदियों से दलित वर्ग शोषित रहा है लेकिन जब से अजा-जजा अत्याचार अधिनियम लागू हुए हैं उसके कारण शोषण मे निरन्तर कमी आई है। उन्होंने कहा कि कानून में जो प्रावधान एवं अधिनियम लागू किये हैं उसको दलित एवं शोषित वर्ग तक पहुंचाने की जरूरत है एवं उनमें जागरूकता लानी है ताकि उन्हें भी समाज मे समान रूप से जीने का अधिकार मिले।
   गरीब तबकों तक पहुंचायें जानकारी
   उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार अधिनियम के प्रावधानों के कारण पीड़ित परिवाराें को आर्थिक सहायता का लाभ दिया जा रहा है लेकिन अभी तक इसका सही प्रचार-प्रसार नहीं होने से दलित पीड़ित व्यक्ति इसका पूरा लाभ नहीं ले पाता है। उन्हाेंने स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियाें एवं संभागियाें से कहा कि इस अधिनियम की जानकारी समाज के गरीब व्यक्ति तक पहुंचाये तभी ऎसी कार्यशालाआें की सही उपादेयता सिद्ध होगी।
   सामूहिक प्रयासों की जरूरत
   नगर विकास न्यास सचिव आरडी बारठ ने कहा कि आधुनिक युग में वर्ग विशेष के साथ अत्याचार होना एवं चिन्तनीय विषय है वहीं यह समाज के लिये भी कलंक है। उन्होंने कहा कि समाज सुधारकाेंकानूनविदोंबुद्धिजीवियों,राजनैतिक प्रयासाें से दलित वर्ग के उत्थान के लिये अनेक कानूनी प्रावधान बनाये गये हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज दलित वर्ग को समानता से जीने का पूरा अधिकार है।
   लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं से बढ़े अधिकार
   पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान मूलाराम चौधरी ने कहा कि लोकतान्ति्रक व्यवस्था में अजा एवं जजा वर्ग के लिये आरक्षण का प्रावधान करने से उन्हें बहुत बड़ा अधिकार मिला है। उन्होंने कहा कि आज के समय में शिक्षा के प्रसार के कारण हर वर्ग को समानता से जीने का हक है। यदि कोई ऎसे वर्ग के साथ अत्याचार करता है तो कानूनी प्रावधानाें से उन्हें पूरा संरक्षण मिलता है। उन्होंने अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिये सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का गरीब व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने पर विशेष जोर दिया एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को इसमें सहयोग देने का आग्रह किया।
   शिक्षा और जागरुकता से मिली नई दृष्टि
   जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी मोहनलाल बारूपाल ने भी संभागियाें को अजा-जजा अत्याचार निवारण अधिनियम के बारे मे लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्हाेंने कहा कि मानसिक बदलाव से आज सभी वर्गो में सामाजिक समरस्ता का भाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने बालिका शिक्षा पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इन वर्ग की बालिकाओं को शिक्षित करना भी बहुत जरूरी है।
   कार्यशाला में अधिवक्ता कंवराजसिह एवं प्रेमप्रकाश शर्मा ने संभागियों को अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण नियम 1955 के प्रावधानों के बारें में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
   सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने इस कार्यशाला के उद्देश्याें पर प्रकाश डाला एवं अतिथियों का स्वागत किया। कार्यशाला के प्रारम्भ में अतिथियों ने मां सरस्वती की तस्वीर एवं संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। कार्यशाला में संभागियाें ने अजा-जजा अत्याचार निवारण के संबंध मे अपने विचार व्यक्त किये।
---000---
जैसलमेर में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह पर रैली का आयोजन
कलक्टर एवं एसपी ने दिखाई हरी झण्डी
   जैसलमेर 16 जनवरी/जैसलमेर में 24 वें राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ बुधवार सडक सुरक्षा जागरूकता रैली से किया गया। परिवहन विभाग तत्वावधान में आयोजित इस रैली को जिला कलक्टर शुचि त्यागी ,जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल,नगर परिषद के सभापति अशोक तंवर ने हनुमान चौराहे से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
   इस रैली में नगर के विभिन्न विद्यालयाें के विद्यार्थियाें के साथ ही स्काउट बालचरों ने अपने हाथाें में सड़क सुरक्षा संबधित नारों की तख्तियां लिये हुए पूरे मार्ग तक उद्घोष करते हुए आमजन को सडक सुरक्षा के नियमाें का सन्देश दिया। यह रैली मुख्य बाजारगोपा चौक, आसनी रोड,गोपा सर्किलगडीसर चौराहा होती हुई सत्यदेव व्यास पार्क पहुंची।
   इस रैली से पूर्व वहां बड़ी संख्या मे उपस्थित वाहन चालकोंवाहन स्वामियों एवं आमजन को सड़क सुरक्षा के नियमाें की जानकारी दी गई। जिला परिवहन अधिकारी अनिल पण्ड्या ने बताया कि इस रैली मेें दुपहिया वाहन चलाते समय हैलमेट लगानेचार पहिया वाहन चलाते समय सीट बैलेट लगाने का भी सन्देश दिया जा रहा था।
---000---
जैसलमेर न्यायालयों में दो स्थानीय सार्वजनिक अवकाश घोषित
   जैसलमेर 16 जनवरी/ जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोरधन लाल मीना ने एक आदेश जारी कर  जैसलमेर न्याय क्षेत्र में स्थित समस्त न्यायालयों के लिए वर्ष 2013 में दो स्थानीय सार्वजनिक अवकाश घोषित किए हैं। जिला एवं सत्र न्यायाधीश मीना द्वारा जारी आदेश के अनुसार अक्षय तृतीया 13 मई तथा धनतेरस नवम्बर 2013 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।
---000---
जैसलमेर में युवा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत चित्रकला प्रतियोगिता
   जैसलमेर 16 जनवरी/ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रमों की कडी में बुधवार, 16 जनवरी को अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर में विद्यार्थियों की चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रधानाचार्य बंशीधर सोनी ने बताया कि यह प्रतियोगिता डॉ. घनश्याम गोस्वामी के निर्देशन में आयोजित की गई जिसमें विद्यालय के 27 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
   इस चित्रकला प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने ड्राईग शीट पर रंग-बिरगी पोशाक पहने हुए स्त्री पुरुषों को मताधिकार का प्रयोग करते हुए चित्रित किया गया। इनमें अधिकांश युवा चित्रकारों ने ग्रामीण परिवेश से संबंधित मतदान को अभिप्रेरित करते हुए चित्र बनाकर अपनी आकृतियों को रूप दिया।
   कार्यक्रम प्रभारी प्रशांत शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर मताधिकार से ओत-प्रोत निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें विद्यार्थियाें ने भाग लेकर अपने भाषण प्रस्तुत किये। इस प्रतियोगिता में पदमाराम प्रजापत प्रथमरौनक व्यास द्वितीय एवं संतोष कंवर तृतीय स्थान पर रही।
---000---
दुर्घटना में मृतकों  के दो परिजनों को 
मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता
   जैसलमेर, 16 जनवरी/ जैसलमेर जिले के दलपतपुरा से पोकरण के बीच 19 दिसम्बर को मोटर साईकिल एवं मिनी बस की टक्कर से हुई दुर्घटना में खेरदीन खां पुत्र लखु खां,रहमान खां पुत्र लखु खांनिवासी दलपत पुरा की मृत्यु होने पर तहसीलदार पोकरण की रिपोर्ट के आधार पर जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने एक आदेश जारी कर मुख्यमंत्री सहायता कोष से इन दोनों मृतकाें के परिजनों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है।
   जिला कलक्टर त्यागी ने तहसीलदार पोकरण कोे निर्देश दिए कि वे मृतकाें के परिजनो को 50-50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता का भुगतान करें।
---000---
गुरुवार को चार ग्राम पंचायतों पर लगेंगे प्रशासन गांवों के संग शिविर
   जैसलमेर, 16 जनवरी/ प्रशासन गावों के संग अभियान की कडी में चल रहे शिविर कार्यक्रमों के अन्तर्गत गुरुवार, 17 जनवरी को 4 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर लगेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने बताया कि गुरुवार को ग्राम पंचायत सलखा मुख्यालय दामोदरा मेंग्राम पंचायत रामगढ़देवडा व उजला में शिविर लगेंगे। उन्होंने इस क्षेत्र के ग्रामवासियों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर में पहुंचकर अपनी समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने बताया कि शुक्रवार, 18 जनवरी को ग्राम पंचायत कनोईनेहडाईचेलक व केलावा में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर रखे गये हैं।
---000---
जैसलमेर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का रिहर्सल प्रारंभ
गांधी कॉलोनी राप्रावि में हो रहा है रिहर्सल
   जैसलमेर, 16 जनवरी/ गणतंत्र दिवस समारोह, 26 जनवरी को सायं आयोजित होने वाले जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का रिहर्सल राजकीय प्राथमिक विद्यालय गांधी कॉलोनी में प्रारम्भ हो गया है। इस सांस्कृतिक रिहर्सल में नगर में स्थित राजकीय एवं निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राएं सांस्कृति कार्यक्रमों के गुर सीख रही हैं।
   इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में तबला वादक उस्ताद मोहन खां के निर्देशन में छात्र छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रम का रिहर्सल कर रही हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि जो स्कूल अभी तक रिहर्सल में नहीं आई है वे भी किसी भी सूरत में गुरुवार तक आ जाए अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
---000---
ग्राम चेलक में शुक्रवार को ऎस्केड योजना का अवेयरनेस कैम्प का होगा
   जैसलमेर, 16 जनवरी/ ऎस्केड योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत चेलक में शुक्रवार, 18 जनवरी को पशु अवेयरनेस कैम्प का आयोजन रखा गया है। इस कैम्प में पशुपालको को पशु पालन विभाग की योजनाओं की जानकारी के साथ ही पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाकर पशुओ का उपचार किया जायेगा। उपनिदेशक पशुपालन डॉ. एस.के सिंह ने बताया कि इस जागरूकता कैम्प में डॉ. पवन कुमार पशु चिकित्सा अधिकारी एवं जनक सिंह पशुओें का उपचार करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें