सोमवार, 14 जनवरी 2013

प्रशासन गांवों के संग अभियान- 2013 जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने दिए निर्देश शिविर में हो प्रत्येक जन्म-मृत्यु का पंजीयन



प्रशासन गांवों के संग अभियान- 2013
जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने दिए निर्देश
शिविर में हो प्रत्येक जन्म-मृत्यु का पंजीयन
   
जैसलमेर, 14 जनवरी/ अतिरिक्त मुख्य रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) एवं जिला कलक्टर जैसलमेर शुचि त्यागी ने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रशासन गांवों के संग अभियान में लगने वाले शिविरों में अधिक से अधिक जन्म मृत्यु घटना का पंजीयन करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जन्म एवं मृत्यु की घटना चाहे कितनी भी पुरानी हो उससे निर्धारित विलम्ब स्वरूप एक रूपया लेकर जन्म-मृत्यु की घटना का पंजीकरण कर शिविर में ही जन्म एवं मृत्यु का प्रमाण-पत्र जारी करें।
   जिला कलक्टर ने बताया कि इस अभियान के दौरान ऎसे मामलों में जिनमें जन्म रजिस्ट्रीकरण के 15 वर्ष बीत जाने के बाद भी जन्म रजिस्ट्रीकरण रिकॉर्ड में बच्चे का नाम प्रविष्ट नहीं किया गया है तो 31 दिसम्बर 2014 तक की अवधि मेें बच्चे का नाम प्रविष्ट कर नाम अंकित किया हुआ जन्म प्रमाण पत्र जारी करने की विशेष सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देश दिए की इस सुविधा का आम जनता में व्यापक प्रचार प्रसार करें। इस अभियान के पश्चात् यह विशेष सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी।
   उन्होंने तीनों विकास अधिकारियो को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक शिविर में इस कार्य की समीक्षा करें एवं यह सुनिश्चित करें कि किसी भी ग्राम पंचायत में जन्म एवं मृत्यु की कोई भी घटना पंजीकरण से वंचित नहीं रहे।
   उन्होंने यह निर्देश दिए कि प्रत्येक शिविर की जन्म-मृत्यु पंजीकरण की प्रगति की सूचना मुख्य रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) एवं निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय राजस्थान जयपुर को प्रतिदिन उनके फैक्स नम्बर 0141-2229756 पर आवश्यक रूप से भिजवाएं एवं एक प्रति जिला कलक्टर कार्यालय को भी प्रेषित करें।
---000---
जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने जैसलमेर शहर में
जय भवानी ई-मित्र सेवा केन्द्र का किया शुभारंभ
   जैसलमेर, 14 जनवरी/ जैसलमेर शहर में आम जनता की सेवा के लिए लम्बे समय के बाद नयी सेवा ऎजेन्सी वक्रांगी सॉफ्टवेयर लिमिटेड के अन्तर्गत जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने सोमवार को शहर में गुलासता रोड स्थित़ जय भवानी कम्प्यूटर मित्र सेवा केन्द्र का फीता काट कर विधिवत उदघाटन किया।
    जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने उद्घाटन के अवसर पर पहली सेवा के रूप में इस ई-मित्र सेवा केन्द्र से  ऑनलाईन जमाबन्दी की प्रति  स्थानीय अभिभाषक राणीदान  सेवक को प्रदान की।
   वक्रांगी के जिला समन्वयक संजय छंगाणी ने बताया कि जैसलमेर में दो और पोकरण में एक ई मित्र केन्द्र का चयन किया जा चुका है जिनका भी शुभारंभ आगामी दिनों में हो जायेगा।  इन केन्द्राें में बिना अतिरिक्त शुल्क के बिजलीपानीटेलिफेान के बिल तथा मूल-निवासजाति प्रमाण पत्रएवं अन्य प्रकार के समस्त प्रमाण पत्रऑन लाईन परीक्षा के टोकन  इत्यादि दिये जायेंगे। इस केन्द्र के प्रारम्भ होने से नागरिकाें को पहले की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।   इस केन्द्र का समय प्रातः10 बजे से सायं 5बजे तक रहेगाजिससे नागरिको  को अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा। 
   इस कार्यक्रम में आसूचना एवं विज्ञान अधिकारी नवीन माथुरसहायक आसूचना अधिकारी चंद्रेश कुमार के साथ ही  जगदीश शान्ती चूराएल.एन. मेहतापरमानंद  कपटा,नखतमल सेवकमुकेश हर्ष एवं जिला ई- मित्र सोसायटी के मोहम्मद रमजानविनोदप्रमोदमुरलीप्रवीणपबारामएवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें