शनिवार, 29 दिसंबर 2012

आचार्य ने दिल्ली में मेडिकल छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना को निदंनीय बताया

आचार्य ने दिल्ली में  मेडिकल छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना को निदंनीय बताया 


बाड़मेर आचार्य ने दिल्ली में चलती बस में मेडिकल छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना को निदंनीय बताते हुए कहा कि स्वदार संतोष के अभाव होने पर सामूहिक दुष्कर्म जैसी घटनाएं होती है। व्यक्ति द्वारा असंयम द्वारा महिला शक्ति की अवमानना कर दी जाती है। स्वदार संतोष होने से ऎसी घटनाएं नहीं घटती। समाज की सुव्यवस्था की दृष्टि से स्वदार संतोषव्रत, स्वपति संतोष व्रत बड़ा उपयोगी है।आचार्य ने बाड़मेर शहर में गोलेछा ग्राउंड में जैन धर्मावलम्बियों को प्रवचन के दारण यह बात कही .


अगर आज अणुव्रत व महाव्रत की उपयोगिता है तो जैन आर्षवाणी की उपयोगिता है और उससे जुड़े भगवान महावीर की उपयोगिता है। महाव्रत अपने आप में विशिष्ट, महान और कुछ कठिन व्रत है। अणुव्रत सुसाध्य व मध्यम मार्ग है। महाव्रत साधु धर्म है और अणुव्रत मृहस्थ धर्म है। यह बात आचार्य महाश्रमण ने अहिंसा समवसरण में आज के युग में महावीर की उपयोगिता विषय पर प्रवचन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि अणुव्रत, बारहव्रत की उपयोगिता है तो महावीर की भी उपयोगिता है। कोई भी व्यक्ति अणुव्रत की आचार संहिता को स्वीकार कर सकता है।
आचार्य ने कहा कि अध्यात्म की दृष्टि से भगवान महावीर से बढ़कर इस दुनिया में कोई नहीं हुआ है। दुनिया का सौभाग्य है कि यदा कदा से महापुरूष पैदा होते रहते हैं जो पथदर्शन देते हैं और उनका पथ प्रदर्शन लम्बे काल तक काम आता है। मंत्री मुनि सुमेरमल ने कहा कि त्रकालदर्शी भगवान महावीर ने जो एकता, त्याग का संदेश दिया, वह हमेशा के लिए उपयोगी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें