शुक्रवार, 28 दिसंबर 2012

स्वाइनफ्लू को लेकर विभाग हाई अलर्ट, ग्रामीणों को जांच कर दवा दी



सवाऊ मूलराज पहुंची जिलास्तरीय टीम

स्वाइनफ्लू को लेकर विभाग हाई अलर्ट, ग्रामीणों को जांच कर दवा दी

बाडमेर। बायतु क्षेत्र के गांव सवाऊ मूलराज में एक गर्भवती महिला के स्वाइनफ्लू पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की एक जिलास्तरीय टीम भाुक्रवार को गांव में पहुंची। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जितेंद्रसिंह के नेतृत्व में पहुंची इस टीम ने ग्रामीणों की जांच कर उन्हें दवाएं दी। वहीं टीम द्वारा तीन मरीजों की पुनः जांच के लिए निर्दोित किया गया, जिस पर भाम को बायतु बीसीएमओ डॉ. एसके बिश्ट ने गांव पर जाकर जांच की। जिले मे सर्द मौसम के चलते विभाग की ओर से आमजन को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है और विभागीय कार्मिकों को हाई अलर्ट किया गया है।

काबिलेगौर है कि सवाऊ मूलराज गांव के कृपाराम के परिवार की गर्भवती महिला 29 वशीर्य चम्पादेवी पत्नी राजूराम को स्वाइनफ्लू पॉजिटिव पाया गया है, जिसका जोधपुर स्थित एमडीएम हॉस्पिटल में ईलाज जारी है। इसी परिवार की एक अन्य गर्भवती महिला का ईलाज के लिए जोधपुर ले जाते वक्त मृत्यु हो गई थी, लेकिन उसके स्वाइनफ्लू पॉजिटिव की पुश्टि नहीं हुई थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस परिवार के 16 सदस्यों की गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बायतु पर जांच की गई और सभी सदस्यों 108 एम्बुलेंस के जरिए वापिस गांव छोड़ा गया। यही नहीं इसके बाद विभागीय टीम परिवार से लगातार संपर्क में है और टेमीफ्लू दवा दी गई है। विभाग द्वारा अब तक करीब 46 लोगों को दवा दी जा चुकी है। भाुक्रवार को गांव सवाऊ मूलराज पहुंची टीम में सीएमएचओ डॉ. जितेंद्रसिंह, एपीडियोमोलोजिस्ट डॉ. मुको गर्ग, डॉ. मदन माली, आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई, एमएन द्वितीय दमाराम व रामलाल और एएनएम झिलमिल व रमो भामिल थीं। विभाग की स्थानीय टीम द्वारा बुधवार से ही गांव का दौरा कर दवा दी जा रही है।

बरतें एहतियात, रखें सावधानी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जितेंद्रसिंह ने आमजन से एहतियात बरतने की अपील की है। डॉ. सिंह के मुताबिक बुखार, खांसी एवं जुखाम आदि होने की स्थिति में तुरंत प्रभाव से नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें। उन्होंने कहा कि विोशकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों के प्रति सावधानी बरतने की आवयकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें