शनिवार, 29 दिसंबर 2012

दो जनवरी से पटरी पर दौड़ेगी पाली-टू-दिल्ली ट्रेन!


दो जनवरी से पटरी पर दौड़ेगी पाली-टू-दिल्ली ट्रेन! 

नई ट्रेन की रवानगी भगत की कोठी से एक-दो दिन में पहुंचेंगे रैक 

पाली से जयपुर व दिल्ली के लिए सीधी रेल का पालीवासियों का सपना नववर्ष में पूरा हो सकता है। रेलवे बजट में मंजूर रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन को 2 जनवरी को जोधपुर में सीएम व रेल राज्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। हालांकि रेलवे के अधिकारियों के पास अभी तक आधिकारिक कार्यक्रम तो नहीं पहुंचा है, लेकिन इसको लेकर तैयारियां जरूर शुरू कर दी गई हैं। 



 पाली



जोधपुर से पाली होते हुए दिल्ली के रास्ते काठगोदाम के लिए रेल बजट में मंजूर की नई ट्रेन रानीखेत एक्सप्रेस दो जनवरी से ट्रैक पर दौडऩे लगेगी। रेलवे अफसरों के पास ट्रेन शुरू करने का अधिकृत कार्यक्रम तो नहीं पहुंचा ंहै, मगर विभागीय अधिकारी दबे स्वर में इसकी पुष्टि करते हुए तैयारियों में लगे हुए हैं। भगत की कोठी, जोधपुर से पाली होकर नई दिल्ली होते हुए काठगोदाम (उत्तराखंड) तक जाने वाली रानीखेत एक्सप्रेस को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व रेल राज्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। उनके आने की सूचना तो मिल गई है, मगर पूरा कार्यक्रम आधिकारिक रूप से नहीं पहुंचा है। अगर 2 जनवरी को ट्रेन शुरू हो गई तो पाली में यह ट्रेन सुबह 7.30 बजे रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। रानीखेत एक्सप्रेस के नाम से चलने वाली ट्रेन के रैक एक-दो दिन में जोधपुर पहुंच जाएंगे। हालांकि इस ट्रेन की समय सारणी को रेलवे मंडल ने अंतिम रूप दे दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार हर लोकसभा व विधानसभा चुनाव में मुद्दा बनने वाली पाली-टू-दिल्ली ट्रेन को लेकर शहरवासी बरसों से इंतजार कर रहे थे। इसे लेकर कई बार आंदोलन भी हुए तथा जनप्रतिनिधियों को भी इस मामले में नागरिकों की काफी खरी-खोटी सुननी पड़ती थी। लगातार मांग तथा प्रयास के बाद रेल बजट में इस ट्रेन की मंजूरी दे दी गई थी। नई दिल्ली से लेकर रानीखेत तक चलने वाली इस ट्रेन को रेल बजट में विस्तार देते हुए जोधपुर से पाली होते हुए काठगोदाम तक चलाने को मंजूरी दी थी। ट्रेन को ट्रैक पर लाने के लिए पिछले आठ महीने से प्रयास चल रहे थे। चार महीने पहले ही यह ट्रेन चलानी थी, मगर सांसद बद्रीराम जाखड़ इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए तत्कालीन रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी को बुलाना चाहते थे, मगर उनको टाइम नहीं मिलने के चलते यह संभव नहीं हो पाया। इसके बाद करीब एक महीने के लिए रेल मंत्री बने सीपी जोशी को भी आमंत्रण भेजा था, उनसे वापस रेल मंत्रालय का प्रभार वापस लेने के बाद से इस ट्रेन को चलाने में लेटलतीफी हो रही थी। बताया जाता है कि अब 2 जनवरी को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का मुहूर्त निकाल दिया गया है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर बढ़ते गाडिय़ों के दबाव के चलते कुछ ट्रेनों को राईकाबाग व भगत की कोठी स्टेशन से चलाने की कवायद चल रही है। सुबह व शाम को ट्रेनों का दबाव अधिक होने से प्लेटफॉर्म खाली नहीं मिलता है। ऐसे में अन्य राज्यों से आने वाली ट्रेनों को उपनगरीय स्टेशनों पर घंटों खड़े रहकर प्लेटफार्म खाली होने का इंतजार करना पड़ता है।

रेलवे मंडल ने ट्रेन को शुरू करने से काफी पहले ही जोधपुर में ट्रेन के लिए रैक भिजवा दिए थे। काफी दिनों तक रैक जोधपुर की भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर ही पड़े रहे। आखिर में ट्रेन शुरू नहीं होने से यह रैक वापस दिल्ली मंगवा लिए। अब रैक वापस मंगवाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि रानी खेत एक्सप्रेस के लिए रैक एक-दो दिन में जोधपुर पहुंच जाएंगे।

अजमेर का समय दोपहर 1:30-1:40 ट्रेन नंबर 15014 रानीखेत एक्प्रेस रोजाना रात्रि 8.40 बजे रवाना होकर हल्दानी 8:56, लाल कुआं 9:30, हल्दी रोड 9:50, रूद्रपुर 10:06, बिलासपुर रोड रात्रि 10:25, रामपुर 11:15, मुरादाबाद 11:55, हापुड़ 1:55, गाजियाबाद 3:05, साहिबाबाद 3:15, दिल्ली 3:55, सराय रोहिल्ला 4:56, दिलली केंट सुबह 5:16, गुडगांव 5:33, रेवाड़ी 6:50, अलवर 7:52, जयपुर दोपहर 11 बजे, किशनगढ़ 12:41, अजमेर दोपहर 1:30 बजे पहुंचेगी। अजमेर से 1:40 बजे रवाना होकर मारवाड़ 4:05 बजे, पाली 4:50 एवं भगत की कोठी सायं 6:30 बजे पहुंचेगी। वहीं जोधपुर से यह ट्रेन सुबह 6.30 बजे रवाना होगी तथा पाली में सुबह 7.30 बजे पहुंचेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें