शनिवार, 29 दिसंबर 2012

शांतिपूर्ण प्रदर्शन,शीला दीक्षित का घेराव

शांतिपूर्ण प्रदर्शन,शीला दीक्षित का घेराव

नई दिल्ली। तेईस वषींय गैंग रेप पीडिता के सिंगापुर के अस्पताल में निधन के बाद सैंकड़ो लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि दोषियो को जल्द ही कड़ी से कड़ी सजा दी जाए। दिल्ली के जंतर-मंतर पर सुबह 10 बजे से ही लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल,मनीष सिसोदिया और कुमार विश्वास भी प्रदर्शन में शामिल हुए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जंतर-मंतर पर जब दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित पहुंची,तो आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने उनका घेराव किया गया और उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया गया। इसके बाद उनके काफिले को बैरंग लौटना पड़ा। इसके अलावा मुर्निका बस स्टॉप पर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स और टीचर्स एकत्र हुए और छात्रा को मौन श्रद्धांजलि दी। उल्लेखनीय है कि इसी स्टॉप से 16 दिसम्बर की रात को पीडिता को बस में चढ़ाया गया था।

इससे पहले,निधन की खबर मिलते ही केंद्र सरकार सतर्क हो गई तथा दिल्ली में पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी। राजपथ और विजय चौक के साथ इंडिया गेट की तरफ आने वाले तमाम रास्तों को बंद कर दिया गया है। कमाल अतातुर्क मार्ग भी बंद कर दिया गया है। विरोध-प्रदर्शनों को देखते हुए 10 मेट्रो स्टेशन भी अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। इधर,राजस्थान की राजधानी में भी मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रमुख स्थानों पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

दिल्ली में राजीव चौक,पटेल चौक,केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन,रेस कोर्स, बाराखंभा रोड, मंडी हाउस, प्रगति मैदान,खान मार्केट शामिल हैं। दिल्ली पुलिस ने जिन रास्तों को ब्लॉक किया है वहां सुरक्षा बलों का भारी जमावड़ा है। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के घर के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

जयपुर के स्टेच्यु पर फोर्स तैनात

दिल्ली गैंग रेप पीडिता की मौत के बाद शहर में भी पुलिस सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस कमिश्नर बीएल सोनी ने निर्देश दिए हैं कि प्रदर्शन किए जाने वाले स्थानों को चिह्नित कर यहां पुलिस तैनात की जाए। स्टेच्यु सर्किल पर 300 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें