शुक्रवार, 28 दिसंबर 2012

गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें - गायत्री राठौड़


गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें - गायत्री राठौड़
मिशन निदेशक ने चिकित्साधिकारियों को दिए निर्देश
       जैसलमेर, 28 दिसंबर/एनआरएचएम की मिशन निदेशक श्रीमती गायत्री राठौड़ ने चिकित्साधिकारियों से कहा है कि वे मानवीय संवेदनओं के साथ काम करते हुए चिकित्सा संस्थानों को आम जन के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का केन्द्र बनाएं और जन-जन का अगाध विश्वास व दुआएं अर्जित करेंं।
मिशन निदेशक श्रीमती राठौड़ ने शुक्रवार को जैसलमेर में स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में जिले के चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।
       मिशन निदेशक गायत्री राठौड़ ने चिकित्सा विभाग व एनआरएचएम के माध्यम से संचालित की जा रही योजनाओं की भौतिक एवं वितीय प्रगति की समीक्षा की एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में चिकित्सा अधिकारियों को संस्थागत प्रसव को बढ़ानेटीकाकरण, परिवार कल्याण के लक्ष्याें को अर्जित करने तथा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करनेे के लिए विशेष प्रयास करने पर जोर दिया।
        उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिमाह आयोजित की जाने वाली सेक्टर बैठकों में आवश्यक रूप से आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा करने तथा पीसीटीएस साफ्टवेयर में एएनसीप्रसव व पूर्ण टीकाकरण की आन लाईन शत प्रतिशत लाईन लिस्टिंग करवाने एवं चिकित्सा संस्थानों के भवनों की नियमित व उचित साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए । इसके साथ ही मिशन निदेशक ने कुपोषण निवारण के लिए चिह्नित कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को जिला अस्पताल में स्थित एमटीसी पर रैफर करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये।
             इस अवसर पर परियोजना निदेशक परिवार कल्याणजयपुर डॉ. वी.के. आत्रेतकनीकी सलाहकार एनआरएचएमडॉ. अवतार सिंह दुआडॉ. जलालकमलेश बंसल,प्रमुख चिकित्सा अधिकारीडॉ. डी.डी. खींची,  जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल.बुनकर भी उपस्थित थे।
       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आनन्द गोपाल पुरोहित द्वारा बैठक में जिले में वर्ष 2012-13 में माह नवम्बर 2012 तक विभागीय गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के अंतर्गत अर्जित की गई उपलब्धियों से अवगत करवाया गया । 
---000---
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार शर्मा 31 दिसंबर से जनवरी तक जैसलमेर दौरे पर
       जैसलमेर, 28 दिसंबर/परिवार कल्याणआयुर्वेद एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार शर्मा 31 दिसम्बर से 2 जनवरी तक जैसलमेर जिले के दौरे पर रहेंगे।
       जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि राज्यमंत्री डॉ. शर्मा 31 दिसंबर को प्रातः 8 बजे पोकरण पहुंचेंगे। डॉ. शर्मा 31 दिसंबर को प्रातः 11.15 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोकरण में सोनोग्राफी मशीन के लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद डॉ. शर्मा पौने दो बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नाचना में एंबुलेंस के लोकार्पण कार्यक्रम में भाग लेंगे।  शाम पौने पांच बजे जैसलमेर पहुंचकर रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे।
       जिला कलक्टर ने बताया कि अगले दिन एक जनवरी को प्रातः 10.30 बजे श्री जवाहिर चिकित्सालय जैसलमेर में एंबुलेंस लोकार्पण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके बाद 12.25बजे जैसलमेर स्वास्थ्य भवन में फ्लोरोसिस कार्यशाला का अवलोकन करेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
       रात्रि विश्राम वे सर्किट हाउस में करेंगे। अगले दिन 2 जनवरी को प्रातः 7.30 बजे डॉ. शर्मा जैसलमेर से बाड़मेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें