शनिवार, 1 दिसंबर 2012

एडस रोकथाम में ग्रामीण युवाओ की भूमिका महत्वपूर्ण डॉ गढवीर


एडस रोकथाम में ग्रामीण युवाओ की भूमिका महत्वपूर्ण डॉ गढवीर 

चौहटन। गर्भ भारत में एचआईवी सक्रमित लोगो की संख्या लगातार ब रही है। भाहरो के पचात अब गांवो में भी एचआईवी सक्रमित लोग ब रहे है । इसे रोकने के लिये ग्रामीण युवा जागरूकता के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है । ये बात भारत सरकार के डीएफपी बाडमेर द्वारा नवयुवक मण्डल चौहटन.भयोरसंस्था.चिकित्सा विभाग.िक्षा विभाग के सहयोग से विव एडस दिवस के अवसर पर सीनीयर माध्यमिक विधालय चोहटन में एडस रोकने में ग्रामीण युवाओ की भूमिका विशयक विचार गोश्ठी के मुख्य अतिथि चोहटन ब्लाक सीएमएचओ श्री भांभुराम गवीर ने व्यक्त किये ।

उन्होने बताया कि युवा विज्ञान के इस युग में अपना ध्यान िक्षा में लगाये तो ही विकास संभव है । साथ ही उन्होने युवाओ को इस अवस्था में नोली वस्तुओ गलत संगत से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि यदि इस संगत के दलदल में फस गये तो उससे वापिस निकलना आसान नही होगा

विचार गोश्ठी की अध्यक्षता करते डा सुरेन्द्र चौधरी ने एचआईवी एंवम एडस की विस्तृत जानकारी प्रदान करते कहा कि युवा मन बहुत चंचल होता है तथा इसी चंचलता एंव भावुकता में बहकने की संभावना अघिक रहती है । उन्होने बताया कि गांवो में हम लोग अपनी पुरानी संस्कृति एंव परम्परा को छोडते जा रहे है । गांव में दूसरे की बहनबेटी को भी अपनी बहनबेटी की तरह ईज्जत तथा सम्मान देते थे । संस्कृति की विमुखता ने ही हमारे एचआईवी की तरफ जाने का रास्ता दिखाया है । इससे बचने के लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत बतायी ।

चौधरी ने बताया कि सीमावर्ती युवा सैकडो की संख्या में आजभी मजदूरी के लिये दूसरे प्रदो में जाते है । वहां जागरूकता अभाव में रेडलाईट ऐरिया में जाकर एचआईवी वायरस लेकर आते है। गांव आकर अपनी पत्नी को एचआईवी से सक्रमित कर देते है । इनसे बचने एंव बचाने लिये युवाओ को अपने गांव से बाहर जाने वाले लोगो एंव उनके परिवार के सदस्यो को एएनएम.आगनवाडी कार्यकत्र्ताओ को एडस बचाव के तरीको को जानकारी देने की आवयकता पर जोर दिया ।उन्होने युवओ से एडस पीडित से डरने की बजाय सहानुभूति रखने की जरूरत बताते हुये कहा कि एडस हाथ मिलाने.साथ खाने.कपडे पहनने एंव एकहीाोचालय अथवा तरण ताल का उपयोग करने से नही फैलता ।

इस अवसर पर चोहटन ब्लाक पीएसी की एचआईवी कोन्सलर सुनिता चौधरी ने बताया ि कइस रोग को दूर भगाने के लिये युवाओ को ही सकि्रया होने की जरूरत है । उन्होने बताया कि एडस ने अघिकाांत युवाओ को ही अपने िकजे में लिया ह ैअब युवाओ को आगे ब कर एडस जैसी बीमारियो के समूह को जड से उखाड कर ही चैन लेना है । उन्होने एडस फैलने के मोटेमोटे चार कारण असुरक्षित यौन संबध.सक्रमित रक्त एंव सीरीज तथा एचआईवी ग्रसित मांसे होने वाले बच्चे के साथ जहां खून का खून से मिलन होता है उससे बचने की अपील की । वही गांवो में इस तरह के रोगियो की पहचान कर जिन्हे लम्बे समय से इलाज के बावजूद बीमारिया ठीक नही हो रही हो उसका लगातार वजन गिर रहा हो उन्हे कोन्सिल सेन्टर में भेजकर जांच के लिए प्रेरित करें जांच पूर्णतया गोपनीय रखने के साथ सरकार द्वारा फ्री में दवाईया भी दी जायेगी । इस अवसर पर नवयुवक मण्डल के अध्यक्ष डूगर राठी एंव सामाजिक कार्यकर्ता दौलत भार्मा ने बताया कि एचआईवी का वायरस भारीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को घीरेधीरे समाप्त करता जाता है । जिसके कारण कोई भी बीमारी होने पर वो ठीक नही होती ।उन्होने कहा कि आज की स्थिति में हर गांव पर एचआईवी का खतरा मंडरा रहा है । इस खतरे को ग्रामीण युवावर्ग सावचेत.सकल्पित होकर ही दूर कर सकते है ।गोश्ठी को प्रधानाध्यापक चतराराम.अध्यापक नानगाराम.गोतम भंसाली ने भी एडस क्या है.कैसे फेलता है तथा इससे बचने के उपायो पर विस्तृत जानकारी प्रदान की ।

एडस बचाव विशयक मोखिक प्रनोतरी प्रतियोगिता आयोजित

चौहटन। क्षेत्रीय प्रचार निदोालय.क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाडमेर दूवारा सीमावर्ती चोहटन ब्लाक मुख्यालय पर स्थित सीनीयर माध्यमिक विधालपय में एडस बचाव विशयक मोखिक प्रनोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सैकडो युवाओ ने भाग लिया । विजेता दस प्रतिभागियो को डा0 एस0 आर0 गवीर डा0 सुरेन्द्र चौधरी तथा प्रधानाध्यापक चतराराम.दोलता,र्माडूगर राठी के आतिथ्य में पुरस्कार प्रदान किये गये । इस अवसर पर एडस विशयक प्रचार साम्रगी भी युवाओ को प्रचुर मात्रा में वितरित की गयी ं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें