शनिवार, 27 अक्तूबर 2012

अमरीका जा रहे इमरान को प्लेन से उतारा

अमरीका जा रहे इमरान को प्लेन से उतारा

टोरंटो। पाकिस्तानी राजनीतिज्ञ इमरान खान को टोरंटो एअरपोर्ट पर अमरीकी विमान से उतारकर ड्रोन हमले के उनके विरोध के विषय में पूछताछ की गई। क्रिकेट खिलाड़ी से राजनीतिज्ञ बने इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने इसकी आलोचना की है।


न्यूयार्क जा रहे थे इमरान -

"टोरंटो सन" समाचार पत्र के मुताबिक इमरान लांग आईलैंड सिटी में धन इकट्ठा करने सम्बंधी रात्रिभोज में भाषण देने के लिए अमरीकी एअलाइन्स के विमान से टोरंटो से न्यूयार्क जा रहे थे।


एक घंटे तक हुई पूछताछ -

उन्होंने इससे पहले पाकिस्तान में चल रही हलचल के सम्बंध में ब्रैम्पटन में गुरूवार को भड़काऊ राजनीतिक भाषण दिया था। उनसे टोरंटो के "पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट" पर पूछताछ की गई। यह पूछताछ एक घंटे तक चली जिसके बाद उन्हें न्यूयार्क जाने की इजाजत दे दी गई।


रोके जाएं ड्रोन हमले -

इमरान खान ने इसकी जानकारी टि्वटर पर देते हुए शुक्रवार को लिखा,""मुझे प्लेन से उतार लिया गया और ड्रोन हमले पर मेरी राय जानने के लिए कनाडा में अमरीकी आव्रजन अधिकारियों ने पूछताछ की। ड्रोन हमला रोका जाना चाहिए।""


पर्टी ने की आलोचना -

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक इमरान ने महीने की शुरूआत में पाकिस्तान में ड्रोन हमले के खिलाफ हुए प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। पीटीआई के प्रवक्ता शफाकत महमूद ने इमरान से पूछताछ की आलोचना करते हुए कहा,""पीटीआई इमरान को टोरंटो हवाई अaे पर विमान से उतारने एवं ड्रोन हमले के विरोध के विषय में पूछताछ करने की कड़े शब्दों में आलोचना करती है।""


जानकारी देने से इनकार -

इस बीच अमरीकी "कस्टम एंड बार्डर प्रोटेक्शन" (सीबीपी) का कहना है कि गोपनीयता कानून की वजह से वह इस मामले से जुड़ी जानकारी साझा नहीं कर सकते।


वीजा रद्द करने के लिए दबाव डाला था -

सप्ताह की शुरूआत में फीनिक्स के "अमरीकन इस्लामिक लीडरशिप कोअलिशन" ने अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को पत्र लिखकर तालिबान के प्रति सद्भावपूर्ण नजरिया रखने के कारण इमरान के अमेरिकी वीजा को रद्द किए जाने का दबाव डाला था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें