शनिवार, 29 सितंबर 2012

अगले बरस जल्दी आने े वादे े साभगवान गणपति का विर्जनस थ दी विदाई









अगले बरस जल्दी आने े वादे े साथ दी विदाई

ढोल की थाप और जयकारों से गूंजा शहर


करीब दो किलोमीटर लम्बी रही शोभायात्रा 





बाड़मेर 29 सितम्बर। अगले बरस तु जल्दी आ े गगन चुम्बी जयकारों े साथ भगवान गणपति का विर्जनस स्थानीय जसदेर नाडी में किया गया। करीब 30 से अधिक गणेश प्रतिमाओं और सैकड़ो घर में पूजें गये मूर्तियों का विर्जसन किया गया। विसर्जन से पहले स्वामी प्रतापुरी महाराज ने 108 दिप की आरती की ओर उसे बाद ढोल की ढोल की थाप और गगन चुम्बी जयकारो े साथ जसदेर नाडी में प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इससे पहले शहर े अलग अलग मौहल्लो की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। जो गांधी चौक आकर मिली गुलाल की बोच्छार और ढोल थाप नाचते गाते युवको की टोलियो ने शहर े पुरे माहौल का भक्ती मय कर दिया। करीब 1 घन्टे े बाद यहां से सामुहिक शोभायात्रा प्रारम्भ जिसकी लम्बाई दो किलोमीटर थी। सामुहिक शोभायात्रा का नेतृत्व आजाद युवा ग्रुप ने किया। इसे पहले आजाद युवा ग्रुप की ओर से शोभायात्रा स्थानीय आजाद चौक से प्रारम्भ हुई जो पुरानी सब्जी मण्डी ,लक्ष्मी बाजार, जवाहर चौ , प्रताप जी की पोल, आराधना भवन, कल्याणपुरा होती हुई गांधी चौक पहुंची वहा पर डीजे और ढोल की थाप पर युवाओं ने जमकर रंग जमाया और गणपति बाबा मोरीयां े नारो से शहर को गुंजयामान कर दिया।


पहली बार 2005 में निकली थी शोभायात्रा- आजाद युवा ग्रुप की ओर से पहली बार बाड़मेर में गणपति स्थापना की गइर थी। आठ साल बाद शहर भर में हर गली- मौहल्ले में गणपति भगवान की 11 दिवसीय महोत्सव का आयोजन रहा। और इस बार करीब शहर े सभी वाडोर में गणपति महोत्वस का आयोजन हुआ जिसका नजार आज गांधी चौक में देखने को मिला। 




ढोल की थाप पर जमकर थिरे युवा- गणपति महोत्वस को लेकर जोश अपने पुरे चरम पर था। युवाओं े साथ साथ महिलाओं और बुजुगो का भी उत्साह देखने लायक था। 11 दिन चले इस माहोत्सव में सुबह-शाम को आरती और रात्री में भजन संध्याओं का दौर 11 दिनो तक चला। स्थानीय जसदेर तालाब पर मेले से माहौल नजर आया।




गुलाल से सनी सड़े- शहर े जिस मार्ग से शोभायात्रा निकली उस मार्ग पर गुलाल से सड़को का रंग ही बदला नजर आया। इसे साथ ही शहर भर में सभी जगहो पर गणपति े प्रसाद का वितरण भी किया गया।




पंजाबी ढोल ने मन मौहा- सुरतगढ से आये पंजाबी ढोल वालो े कार्यक्रमो ने सभी का मन मौह लिया। उनके द्वारा दिखाये गये करतब ने देखने वालो का मन मौह लिया। इस ग्रुप की ओर से कई तरह े करतब दिखाये गये।




विर्सजन में झलका उत्साह-जसदेर तालाब पर मेले से माहौल नजर आया। गणेश भक्तो में विर्सजन को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आया। हजारों की ताताद में लोगो ने भगवान गणेश े जयकारो े साथ अगल बरस जल्दी आने के वादे े साथ भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विर्सजन किया। वही घरो में पुजी गई गणेश प्रतिमाओं को लेकर महिलाओं ने उत्साह े साथ विर्सजन किया।




पुलिस की रही चाक चौबद- शोभायात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन की व्यवस्था चाक चौबद रही। शहर कोतवाल देवाराम चौधरी स्वयं मय जाब्ते के पुरी शोभायात्रा े दौरान साथ रहे और समय समय पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

















a

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें