गुरुवार, 28 जून 2012

पेप्सी,कोका कोला में मिली हुई है शराब!

पेप्सी,कोका कोला में मिली हुई है शराब!

लंदन। अगर आप पेप्सी और कोका कोला पी रहे हैं तो आपके लिए यह चौंकाने वाली खबर है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि दोनों शीतय पेय में अल्कोहल मिला हुआ होता है। डेली मेल की खबर के मुताबिक पेरिस की एक रिसर्च फर्म ने यह खुलासा किया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कंजम्पशन के मुताबिक कोका कोला के आधे से ज्यादा उत्पादों में अल्कोहल की मात्रा पाई गई है।

फ्रांस की एक मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक प्रति लीटर शीतल पेय में 10 मिलीग्राम अल्कोहल मिला हुआ पाया गया (जो 0.001 फीसदी) है। रिपोर्ट के मुताबिक अल्कोहल की इतनी सी मात्रा भी उन हजारों मुस्लिमों के लिए काफी है जो हमेशा कोका कोला पीते हैं क्योंकि उनका धर्म उन्हें शराब पीने की इजाजत नहीं देता है। रिपोर्ट कहती है कि 19 शीतल पेय उत्पादों का टेस्ट किया गया। इनमें से नौ में अल्कोहल की मात्रा नहीं पाई गई। रिपोर्ट के मुताबिक सस्ते सुपर मार्केट वाले वर्जन अल्कोहल फ्री हैं।

इनमें है अल्कोहल
जिन उत्पादों में अल्कोहल की मात्रा पाई गई उनमें कोका,पेप्सी,कोका कोला क्लासिक लाइट और कोक जीरो शामिल है।

इनमें नहीं है अल्कोहल
जिन उत्पादों में अल्कोहल की मात्रा नहीं पाई गई उनमें ओचान,कोरा,केसिनो,लीडर प्रिंस और मैन यू कोला के ब्रांड शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोका कोला फ्रांस के साइंटिफिक डायरेक्टर माइकल पेपिन ने बताया कि शीत पेय बनाने की प्रक्रिया के दौरान अल्कोहल की मात्रा मिल सकती है। हालांकि उन्होंने साफ किया कि कोका कोला के उत्पाद सॉफ्ट होते हैं। सरकार ने उनको रिकोग्नाइज किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें