शनिवार, 2 जून 2012

प्रणव से नाराज हैं मनमोहन, खुद बनेंगे वित्त मंत्री!



राष्ट्रपति पद के लिए प्रणव मुखर्जी की उम्मीदवारी को हरी झंडी मिलने पर देश के अगले वित्त मंत्री खुद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बन सकते हैं। प्रणव मुखर्जी से आर्थिक मोर्चे पर नाराज प्रधानमंत्री खुद भी ऐसा चाहते हैं। हालांकि यूपीए के सभी घटक दलों ने अभी प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाने के लिए आम सहमति नहीं दी है।
सूत्रों के मुताबिक, वैश्विक बदहाली से भारत को बचाने में वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी को पूरी तरह से असफल माना जा रहा है। खुद पीएम भी भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने संबंधी मुखर्जी के प्रयासों से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं। पीएमओ सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री का पद खाली होने पर इस गद्दी को प्रधानमंत्री खुद अपने पास रखेंगे। वहीं पीएम के आर्थिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष सी. रंगराजन वित्त मंत्रालय चलाने में प्रधानमंत्री का सहयोग करेंगे।
 

हालांकि प्रधानमंत्री के पास रंगराजन को अगला वित्त मंत्री बनाने का भी विकल्‍प होगा, लेकिन यह आसान नहीं होगा। दरअसल, रंगराजन को वित्त मंत्रालय का प्रभार देने में सबसे बड़ा रोड़ा वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बन सकते हैं। वहीं पार्टी आलाकमान के दबाव में होने के चलते भी प्रधानमंत्री की इस ख्वाहिश को पूरा किया जाना लगभग नामुमकिन माना जा रहा है। दिलचस्प है कि यूपीए 1 में भी एक बार प्रधानमंत्री की ऐसी ही उम्मीदों को पार्टी झटका दे चुकी है। उस समय भी सिंह ने योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह को वित्त मंत्री बनाने की सिफारिश की थी। हालांकि इस संबंध में प्रधानमंत्री के सारे प्रयास फेल हो गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें