शुक्रवार, 15 जून 2012

बाड़मेर सरहद से सरकारी समाचार शुक्रवार


बाड़मेर सरहद से सरकारी समाचार शुक्रवार 


विभागीय अधिकारियों को कडे निर्दश  पेयजल आपूर्ति के लिए 




मुश्तैदी से कार्य करे खान 


बाडमेर, 15 जून। अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ़ राज्यमंत्री अमीन खान ने जिले में पेयजल की आपूर्ति को सर्वोच्य प्राथमिकता देते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को मुश्तैदी के साथ कार्य करने के निर्दो दिए है। उन्होने जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि उनका सर्वोपरि कार्य लोगों को पेयजल पहुंचाना होना चाहिए तथा इसके लिए वे व्यक्तिगत स्तर पर सकि्रय रहकर कार्य करें। वे भाुक्रवार को सर्किट हाउस में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों के साथ पेयजल की समीक्षा कर रहे थे। 
इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात राज्यमंत्री खान ने बताया कि जिले में पेयजल की समस्या प्रमुख है तथा इसके निवारण में तत्परता की आवयकता है। उन्होने कहा कि भीशण गर्मी के मद्दे नजर यह समय पेयजल की दृश्टि से चुनौती पूर्ण है, ऐसे में अधिकारी अधिकाधिक क्षेत्र भ्रमण कर व्यवस्थाओं को सुचारू बनाये रखने के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत स्टॉफ को मुख्यालय पर रहकर मुश्तैदी के साथ कार्य करने हेतु पाबन्द करे ताकि लोगों को पेयजल संबंधी कठिनाईयों का सामना नहीं करना पडें। उन्होने बीएडीपी योजनान्तर्गत स्वीकृत कार्यो के संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारियों से चर्चा की तथा नजदीकी गांवों को जल स्त्रोतों से जोडने के निर्दो दिए। 
खान ने जलप्रदाय योजनाओं पर निरन्तर विद्युत सप्लाई चालू रखने के निर्दो दिए। उन्होने कहा कि जल प्रदाय योजनाओं के फीडर से अन्य किसी कृशि या अकृशि कार्य के कनेकन नहीं जोडे जाए। उन्होने पेयजल के लोकल सोर्स का सर्वे करवाकर टयुबवेल खुदवाने के निर्दो दिए। साथ ही उन्होने समस्याग्रस्त स्थानों पर जहां हैण्डपम्प फिजिबल हो, उन्हें स्वीकृत करने के निर्दो दिए ताकि लोगों को पीने का पानी मिल सकें। उन्होने समस्याग्रस्त स्थानों पर टैंकरों के माध्यम से सुचारू पेयजल आपूर्ति करने तथा पेयजल परिवहन कार्य पर सख्त निगरानी रखने के निर्दो दिए। उन्होने कहा कि निर्धारित स्थानों पर ही पानी पहुंचे इसके लिए सरकारी कर्मचारी से तस्दीक कराई जाए। 
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने पेयजल इन्तजामों से अवगत कराया। बैठक में उपखण्ड अधिकारी सी.आर. देवासी, अधीक्षण अभियन्ता राको कुमार सहित अधिशी अभियन्ता तथा सहायक अभियन्ता उपस्थित थे। 
0- 
मतदान केन्द्रों के पुनर्गठन प्रस्ताव पर विचार विमार बाबत बैठक अब सोमवार को

बाडमेर, 15 जून। मतदान केन्द्रों के पुनर्गठन प्रस्तावों पर विचार विमार बाबत बैठक अब सोमवार 18 जून को प्रातः 10.30 बजे जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
पूर्व में उक्त बैठक 20 जून को निर्धारित की गई थी जो अब 20 जून की बजाय सोमवार 18 जून को प्रातः 10.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
0- 
-2- 
राशन कार्ड अभियान 2012 तीस जून तक राशनकार्ड फार्मो की पूर्ति कराने के निर्दश  


बाडमेर, 15 जून। नये कम्प्युटराईज्ड रान कार्ड बनाये जाने के लिए नियुक्त कार्मिकों का प्रिक्षण कार्यक्रम भाुक्रवार को बाडमेर पंचायत समिति सभाकक्ष में आयोजित हुआ। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने कहा कि नये रान कार्ड जारी करने का यह अभियान अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होने इस अभियान में कार्यरत कर्मचारियों को यह कार्य समाजसेवा के भाव से करने को कहा। उन्होने कर्मचारियों के लिए सामाजिक सेवा के लिए यह सर्वोतम अवसर बताया। उन्होने इसे रानकार्ड महाअभियान 2012 बताते हुए कर्मचारियों एवं जनता से इस कार्य में पूरा सहयोग देने को कहा। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि रान कार्ड जारी कर परिवार को साक्त करने का अच्छा तरीका है। उन्होने कहा कि बाडमेर जिला भौगोलिक दृश्टि से प्रदो का दूसरा सबसे बडा जिला है, जहां लोग दूरदूर ाणियों में बसे हुए है। आवागमन के रास्ते भी दुर्गम है तथा स्वीकृत पदों की तुलना में कम कार्मिक पदस्थापित है। उन्होने विशम परिस्थितियों के बावजूद इस अभियान के तहत सभी कर्मचारियों को रानकार्ड फार्मो की पूर्ति कराकर 30 जून तक प्राप्त करने के निर्दो दिए। 
इससे पूर्व जिला रसद अधिकारी उम्मेदसिंह पूनिया ने कम्प्युटराईज्ड रान कार्ड आवेदन पत्र उपभोक्ताओं में वितरण करने, फार्म भरने तथा जमा करने के संबंध में कार्मिकों को विस्तार पूर्वक जानकारी कराई। बैठक में विकास अधिकारी आईदानसिंह सोलंकी समेत ग्राम सचिव एवं िक्षक उपस्थित थे। 
0- 
राजस्व मंत्री चौधरी 17 तक जिले की यात्रा पर रहेंगे 
बाडमेर, 15 जून। राजस्व, उपनिवोन एवं जल संसाधन मंत्री हेमाराम चौधरी 17 जून तक जिले की यात्रा पर रहेंगे। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजस्व मंत्री चौधरी 16 जून को जिले तथा विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे 17 जून को प्रातः 10.00 बजे मेघवाल समाज भौक्षणिक एवं भाोध संस्थान बाडमेर द्वारा मेघवाल समाज छात्रावास भवन में आयोजित वाशिर्क अधिवोन की अध्यक्षता करेंगें। इसके पचात वे बाडमेर से सायं 5.00 बजे जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएगें। 
0- 
अनुसूचित जनजाति वर्ग के विकास हेतु 
कार्ययोजना बनाने को बैठक 18 को 
बाडमेर, 15 जून। अनुसूचित जनजाति वर्ग के विकास हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा तथा अनुसूचित जन जाति वर्ग के विकास हेतु कार्ययोजना बनाने के संबंध में जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 18 जून को दोपहर 2.00 बजे जिला कार्यालय में बैठक का आयोजन किया जाएगा। 
0- 
ग्राम सचिवालय व्यवस्था की समीक्षा बैठक 18 को 


बाडमेर, 15 जून। ग्राम सचिवालय व्यवस्था की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 18 जून को सायं 4.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर. गुगरवाल ने सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को अपने स्तर से ग्राम सचिवालय व्यवस्था की समीक्षा कर वांछित सूचनाओं के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्दो दिए है। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें