शनिवार, 2 जून 2012

पाक महिला को 32 साल बाद मिली नई नाक



थाथा पीरा (गुजरांवाला)। पाकिस्तान के थाथा पीरा में छह साल के उत्पीड़न के बाद अल्लाह राखी अपनी शादी तोड़ कर जा रही थी तभी उसके पति ने उस पर हमला कर दिया। पति ने एक चाकू से राखी की नाक काट दी और बोला, अब तू सुंदर नहीं दिखेगी। वह यहीं नहीं रूका। बिना इजाजत घर से बाहर जाने पर उसने राखी का पैर भी काट दिया। अपने घर के बाहर सड़क पर कराह रही राखी से उसने कहा, 'एक महिला घर के भीतर ही महिला होती है।'

nose 

यह बात है 32 साल पुरानी है। तब राखी 19 साल की थी। मात्र 13 साल की उम्र में उसकी शादी हो गई थी। इतने साल राखी अपना बिगड़ा चेहरा बुर्के मे छुपाए रही। बीते मार्च में एक सर्जन ने राखी की सर्जरी की। उसने राखी की पसलियों से मांस लेकर उससे नई नाक बनाई और ऎसे मिल गया राखी को नया जीवन।



पाकिस्तानी महिलाओं के खिलाफ हिंसा के हर मामले में भले ही कारण अलग-अलग होते हों लेकिन अघिकतर मामले परिवार की इज्जत से संबंघित होते हैं। प्रेम संबंधों के शक पर, तलाक लेने की इच्छा पर या ढ़ंग के कपड़े नहीं पहनने पर महिलाओं को निशाना बनाया जा सकता है। केवल शक पर ही सैकड़ों महिलाओं की हर साल हत्या कर दी जाती है।

राखी के पति ने इस अपराध के लिए केवल 10 माह जेल में बिताए। राखी के इलाज का बिल भरने को राजी होने पर उसे छोड़ दिया गया। हालांकि उसने कभी भी यह खर्च नहीं उठाया। जेल से बाहर आते ही राखी के पति ने उसे तलाक दे दिया था। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के एक गांव में झोंपड़ी में रह रही राखी के अनुसार, हमले के बाद मैंने जगह- जगह काम कर अपना व अपनी बेटी का पेट पाला। हालांकि एक नया मोड़ आया और राखी के बेटे के प्रयासों के चलते वह अब पति के साथ ही रह रही है। वह इसे अपनी जीत तो बताती है लेकिन गरीबी और विकल्पों की कमी की ओर भी इशारा करती है।

पाकिस्तान के मानवाघिकार आयोग के अनुसार 2011 में कम से कम 943 महिलाओं की हत्या की गई। नौ की नाक काट दी गई, 98 को प्रताडित किया गया, 47 को जला दिया गया तथा 38 पर तेजाब से हमला किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें