शनिवार, 5 मई 2012

थार की धार जैसलमेर आज के समाचार।.शनिवार, ५ मई, 201२

ट्रेन से गिरने पर युवक की मौत

पोकरण ग्राम पंचायत लाठी से पांच किलोमीटर पहले शुक्रवार को अल सुबह जोधपुर से जैसलमेर आ रही ट्रेन से गिरने से एक युवक की मौत हो गई।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को सुबह 3.15 बजे ग्राम पंचायत लाठी से पांच किलोमीटर पूर्व जोधपुर से जैसलमेर आ रही ट्रेन पर सवार विनोद कुमार पुत्र रामाकिशन बिस्सा (34) निवासी रेलानी पाड़ा जैसलमेर ट्रेन से गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि विनोद कुमार ट्रेन के गेट पर बैठा था तभी सुबह 3.15 बजे रात्रि में आंख लगने तथा धक्का आने के कारण वह ट्रेन से नीचे गिर गया। पटरी के पास बिछी कंकरीट पर गिरने के कारण उसे सिर तथा शरीर पर गंभीर चोटेंआई तथा अत्यधिक खून बहने के कारण उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सुपुर्द कर दियाा।

जीआरपी के मुताबिक विनोद अपनी मां के साथ सफर कर रहा था। ट्रेन के जैसलमेर पहुंचने पर उसकी मां ने जब विनोद को नहीं देखा तो स्टेशन पर अधिकारियों से बताया कि उसका बेटा पोकरण तक उसके साथ था उसके बाद कहां चला गया पता नहीं। इस दौरान लाठी स्टेशन मास्टर का जैसलमेर स्टेशन पर फोन आया और बताया कि एक युवक पटरियों के पास मृत पड़ा है।

चलने लगी लू , आमजन बेहाल

चिलचिलाती धूप के साथ गर्म हवा से तेज गर्मी का अहसास

जैसलमेर  जिले में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। दिन ब दिन बढ़ रहा तापमान पसीने छुड़ाने लगा है। सुबह से ही सूरज आग उगलने लगता है। सड़कें तवे की तरह तपने लगी है और दोपहर होते होते लू के थपेड़े तन झुलसाने वाली गर्मी का अहसास करवाने लगे हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले दो चार दिनों से लू का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विशेषज्ञों का माना है कि कुछ ही दिनों में लू का प्रकोप बढ़ जाएगा। गर्म हवा तेज होगी और दिन भर लू का असर रहेगा। डाक्टर्स का मानना है कि गर्म हवा के कारण कोई भी लू की चपेट में आ सकता है। इसके लिए सावधानी बरतना जरूरी है। जरा सी लापरवाही बरतने पर ताप घात हो सकता है। लू की चपेट में बच्चे, श्रमिक और बुजूर्ग जल्दी आते हैं।


क्या है लू

लू गर्मियों के दौरान चलने वाली तेज गर्म हवा है। पश्चिमी राजस्थान में इसका विशेष असर होता है। तेज धूप के बीच लू से बुखार आ जाता है। शरीर में लवण व पानी की कमी होने पर ताप घात की स्थिति बन जाती है। डॉक्टर्स के मुताबिक लू से शरीर का तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है। मस्तिष्क तापमान को नियंत्रित करना बंद कर देता है। लाल रक्त कोशिकाएं रक्त वाहिनियों में टूट जाती है और कोशिकाओं में जो पोटेशियम लवण होता है वह रक्त संचार में आ जाता है, जिससे हृदय गति व शरीर के अन्य अंग प्रभावित होते हैं।



ऐसा हो तो समझें लू लग गई

- सिर में भारीपन या तेज सिरदर्द करना।

- अधिक प्यास लगना और शरीर में भारीपन के साथ थकावट।

- जी मचलना, सिर चकराना और शरीर का तापमान बढ़ जाना।

- पसीना आना बंद होना, इसके साथ ही मुंह भी लाल हो जााना।

- बेहोशी छाना या बेहोश हो जाना। 

पीडि़त परिवार को जान माल के सुरक्षा की मांग

पोकरण  मेघवाल समाज के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार चौधरी को प्रस्तुत कर नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर पीडि़त परिवार को जान माल सुरक्षा करवाने की मांग की। मेघवाल ने बताया कि गत 20 अप्रैल को सांगसिंह पुत्र दानसिंह, आवड़सिंह पुत्र भंवरसिंह, अनोपसिंह पुत्र दानसिंह जाति राजपूत निवासी नया लूणाकल्ला ने पेमाराम के घर आए और उनकी पत्नी नखतूदेवी के साथ मारपीट की व धक्का मुक्की की तथा उनकी लज्जा भंग की। बीच बचाव करने वाले उनके पति के साथ मारपीट एवं जाति सूचक शब्दों से अपमानित किया तो पेमाराम द्वारा जोर जोर चिल्लाने के कारण आस पास रहने वाले लोग राजूराम, उगमाराम और माणकराम दौड़ कर आए और बीच बचाव किया तथा इसकी इतला पुलिस थाना सांकड़ा को दी। थाना अधिकारी द्वारा मुकदमा दर्ज कर जांच प्रारंभ की। उन्होंने बताया कि मुकदमा दर्ज होने पर पुलिस उपअधीक्षक विपिन शर्मा द्वारा घटना स्थल का मौका देखा तथा पीडि़त परिवार व गवाहों के ब्यान भी लिए लेकिन 12 दिन बाद भी पुलिस प्रशासन कोई ठोस कार्रवाही नहीं की जा रही है। जिसके चलते आरोपियों के हौसलें दिनोंदिन बुलंद होते जा रहे हैं। तथा हर रोज पीडि़त परिवार को धमकियां दी जा रही है । उन्होंने इस संबंध में तत्काल कार्रवाई कर नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर तथा पीडि़त परिवार की जान माल की सुरक्षा करवाने की मांग की। नामजद आरोपियों को गिफ्तार नहीं किया गया तो मजबूरन हमें आंदोलनात्मक रूख अपना पड़ेगा तथा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेवारी प्रशासन होगी। इसी प्रकार दलित अधिकार अभियान कमेटी के अध्यक्ष डूंगरराम भील ने मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार चौधरी को ज्ञापन प्रस्तुत कर बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा अभी तक नामजद आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। 


बार एसोसिएशन की नवगठित कार्यकारिणी ने ली शपथ



बैठक में कई प्रस्ताव किए पारित


जैसलमेर  जैसलमेर बार एसोसिएशन की नवगठित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार को आयोजित किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुष्पेन्द्रसिंह हाड़ा ने कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई। इस अवसर पर अध्यक्ष मुल्तानाराम, उपाध्यक्ष चनणाराम चौधरी, उम्मेदसिंह नरावत, सचिव गागनखां मेहर एवं पृथ्वीसिंह भाटी, सहसचिव महेश माहेश्वरी, कोषाध्यक्ष विपिन कुमार व्यास, सदस्य ओमप्रकाश वासू, महेन्द्र कुमार चौधरी, मांगीलाल पंवार, हेमसिंह राठौड़, चांद मोहम्मद, शैतानसिंह माली, कंवराजसिंह राठौड़ एवं भीमसिंह चौहान ने लाइब्रेरी सचिव के रूप में शपथ ग्रहण की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुष्पेन्द्रसिंह हाडा ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट का न्यायालय एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश न्यायालय के ऊपर बनवाने, अधिवक्ताओं के लिए आवासीय कॉलोनी, लिटीगेंट शेड एवं अधिवक्ताओं के चेम्बर की समस्या का समाधान जनप्रतिनिधियों के सहयोग से करने की बात कही। बार के अध्यक्ष मुल्तानाराम बारुपाल ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय को कलेक्ट्रेट में स्थानांतरित करने की मांग रखी। विधायक छोटूसिंह भाटी ने वकीलों की समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया। पोकरण विधायक साले मोहम्मद ने अधिवक्ताओं को भूखंड दिलाने के लिए राज्य सरकार व जिला स्तर पर कार्रवाई करने की बात कही। जिला प्रमुख अब्दुला फकीर, पूर्व अध्यक्ष एलएन मेहता, गोविंदलाल बिस्सा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

समारोह के पश्चात कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई जिसमें एसोसिएशन की आय में वृद्धि, लिटिगेड शेड निर्माण, अधिवक्ताओं को नजूलदर पर भूखंड आबंटन, रजिस्ट्रार कार्यालय में पहचानकर्ता के रूप में अधिवक्ता की अनिवार्यता आदि प्रस्ताव पारित किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें