शुक्रवार, 2 मार्च 2012

दिल्ली के गुरुद्वारे में भिड़े दो गुट, 8 लोग ज़ख़्मी।

नई दिल्ली. सराय काले खां इलाके में एक गुरुद्वारे से जुड़े अस्पताल की ज़मीन को 7 साल के लिए लीज पर देने की कोशिश से खड़े हुए विवाद ने हिंसा की शक्ल ले ली। सनलाइट कॉलोनी में गुरुद्वारा बालासाहिब से जुड़े गुरु हरिकिशन अस्पताल की जमीन बीएल कपूर को लीज पर देने की कोशिश लेकर शुक्रवार को दो गुट भिड़ गए। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर भीड़ को काबू में करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। मारपीट में दोनों पक्षों के 8 लोगों को गंभीर चोट लगी है। दिल्ली पुलिस के तीन जवानों को भी चोट लगी है। इन लोगों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है।
 
इस विवाद की जड़ में गुरुद्वारा बालासाहिब से जुड़ा गुरु हरिकिशन अस्पताल है। इस अस्पताल की जमीन दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने मणिपाल समूह को बेच दी। लेकिन शिरोमणि अकाली दल (बादल) के नेता कुलदीप सिंह ने इस सौदे का विरोध करते हुए अदालत में अपील कर दी। अदालत ने गुरु हरिकिशन अस्पताल को निजी समूह को बेचे जाने पर आपत्ति जाहिर करते हुए पुलिस को जांच करने का आदेश दिया।

सौदे के विवाद में आने के बाद मणिपाल समूह ने सरना से पैसे लौटाने और अस्पताल की जमीन का कब्जा वापस लेने की बात कही। सौदा रद्द होने के बाद कथित तौर पर सरना ने अस्पताल की ज़मीन को बीएल कपूर नाम के शख्स को लीज पर दे दी। शुक्रवार को बीएल कपूर गुरु हरिकिशन अस्पताल की जमीन पर भूमि पूजन कर रहे थे। परमजीत सिंह सरना के भाई हरविंदर सिंह सरना और रविंदर सिंह सरना कपूर को जमीन का कब्जा दिलाने के लिए मौके पर मौजूद थे। लेकिन सनलाइट कॉलोनी के लोगों ने हरिमोहन सिंह मारवाह के नेतृत्व में इसका विरोध किया। भीड़ ने कथित तौर पर हरविंदर और रविंदर की पिटाई कर दी। इसके बाद दोनों पक्ष भिड़ गए। इस दौरान धीर सिंह नाम के व्यक्ति की नाक में गंभीर चोट लगी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें