शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2012

बच्‍चों का दिमाग तेज करता है मां का प्‍यार

मां का प्‍यार न सिर्फ बच्‍चों को भावनात्‍मक रूप से मजबूत बनाता है बल्कि मां के स्‍पार्ट से बच्चे का दिमाग तेज हो सकता है। 


वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने पाया कि जिन बच्चों के बचपन में मम्मियां ज्यादा ध्यान देती हैं और सुख दुख की घड़ी में उनके साथ होती हैं उनके हिप्पोकैंपस में ज्यादा नर्व सेल्स डिवेलप होते हैं, जिससे उनकी मेमोरी और दिमाग ज्यादा तेज होता है।



'प्रोसिडिंग्स ऑफ द नैशनल अकादमी आफ साइंस' में छपी स्टडी के अगुआ प्रो. जान लुबे के मुताबिक कि हमारा मानना है कि यह नतीजा इस बात पर जोर देता है कि शुरू के जीवन में बच्चे पर ध्यान देना बेहतर रहता है।



शोधकर्ताओं ने 92 बच्चों पर स्कूल जाने से पहले से लेकर स्कूल जाने वाले छोटे बच्‍चों पर शोध किया। दिमाग के स्कैन से पता लगा कि जिनके माता पिता ने तनाव कम करने में बच्चों का ज्यादा साथ दिया उनका हिप्पोकैंपी ज्यादा बड़ा निकला।



साथ ही जिन बच्चों में डिप्रेशन के लक्षण जल्द पाए गए उनमें इसका प्रभाव काफी कम देखा गया। इसका मतलब हुआ कि उन्हें मां का ज्यादा सपोर्ट नहीं मिला।


इस शोध से यह प्रमाणित होता है कि लाइफ में टेंशन या दुख की घड़ी के समय जिन बच्चों को मां का सपोर्ट मिलता है, ऐसे बच्चों का दिमाग बाद में तेज होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें