शनिवार, 4 फ़रवरी 2012

मरु महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में




मरु महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में

शोभायात्रा के साथ रविवार को होगा आगाज

जैसलमेर मरु महोत्सव की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। शुक्रवार को अधिकारियों ने शोभायात्रा के मार्ग का अवलोकन किया। अतिरिक्त कलेक्टर परशुराम धानका, उपअधीक्षक पुलिस बंशीलाल, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवाराम सुथार, सहायक निदेशक पर्यटन विभाग अजीतसिंह, आयुक्त नगरपालिका मूलाराम लोहिया के साथ ही मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों ने 5 फरवरी को गड़सीसर से निकलने वाली शोभायात्रा के मार्ग का अवलोकन किया एवं जहां कही भी कमी देखी गई वही उसकों संबंधित अधिकारी सुधारने के निर्देश दिए।

नगरपालिका आयुक्त मूलाराम लोहिया ने बताया कि मरु महोत्सव के दौरान देशी-विदेशी पर्यटकों को की अच्छी संख्या में आवक को देखते हुए स्वर्ण नगरी को साफ सुथरा किया जा रहा है। उन्होने बताया कि नगर के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों, चौराहो को रंगीन रोशनी से सजाया गया है। साथ ही दुर्ग स्थित फ्लड लाइट चालू कर दी गई है।

सहायक निदेशक अजीतसिंह ने बताया कि महोत्सव के पहले दिन शहीद पुनमसिंह स्टेडियम में होने वाली सांस्कृतिक संध्या में मुंबई के ख्यातनाम सरोद वादक पंडित सुरेश व्यास, उदयपुर के गजल गायक प्रकाश भंडारी द्वारा शानदार गजलों की प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही जैसलमेर के अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार एवं पद्मश्री से सम्मानित शाकरखां तथा पेपे खां द्वारा शहनाई एवं कमायचा प्रस्तुति दी जाएगी। इस सांस्कृति संध्या में देश-विदेशों में अपनी कला बिखेर चुके मूलसागर के तगाराम भील द्वारा अलगोजा वादन प्रस्तुत किया जाएगा।

व्यवस्थाओं को दिया अंतिम रूप: मरू महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप देने के संबंध में अतिरिक्त कलेक्टर परशुराम धानका की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई।अतिरिक्त कलेक्टर धानका ने मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए की मेला व्यवस्था के संबंध में किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होने बैठक में शोभा यात्रा के साथ ही शहीद पूनमसिंह स्टेडियम, डेडासर मैदान, सम एवं कुलधरा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए की गई व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवाराम सुथार, उपखण्ड अधिकारी रमेशचन्द जैन्थ, सहायक निदेशक अजीतंिसंह, आयुक्त मूलाराम लोहिया, तहसीलदार जब्बरसिंह चारण के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें