गुरुवार, 23 फ़रवरी 2012

लापरवाही की शिकायत पर डॉक्टर को रिलीव करने के निर्देश

लापरवाही की शिकायत पर डॉक्टर को रिलीव करने के निर्देश



बालोतरा
बालोतरा के नाहटा अस्पताल में डॉक्टर नियमित नहीं आ रहे। इसका खुलासा उस वक्त हुआ जब चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. बीएन शर्मा व यूनिसेफ से जुड़े अधिकारियों ने बुधवार को फीडबैक लिया। कार्य में लापरवाही बरतने पर उन्होंने एक डॉक्टर को तुरंत प्रभाव से रिलीव करने व दो के खिलाफ जांच के आदेश दिए। डॉ. शर्मा बुधवार सुबह करीब 10 बजे बालोतरा पहुंचे।



सबसे पहले वे भगतसिंह सर्किल के पास बने नर्सिंग आवासीय ट्रेनिंग सेंटर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने नगरपालिका अध्यक्ष महेश बी. चौहान से क्षतिग्रस्त भवन की मरम्मत, चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने व लड़कियों के लिए पेयजल की व्यवस्था जल्द कराने की बात कही। उन्होंने राजकीय नाहटा अस्पताल का निरीक्षण किया।



शर्मा ने मरीजों व प्रसूताओं से कुशलक्षेम पूछने के साथ ही सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान पीएमओ डॉ. नंदलाल गुप्ता ने अस्पताल में स्टाफ व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही, जिस पर डॉ. शर्मा ने जल्द ही स्वीकृति दिलाने का आश्वासन दिया। डॉ. शर्मा के साथ यूनिसेफ के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अवतारसिंह दुआ, डॉ. अनिल अग्रवाल, संयुक्त सचिव जोधपुर डॉ. गुमानसिंह राठौड़, सीएमएचओ बाड़मेर डॉ. अजमल हुसैन, ब्लॉक सीएमओ डॉ. आरआर सुथार, उपखंड अधिकारी कमलेश आबूसरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी कमलेश बंसल व जिला को-ऑर्डिनेटर गौरव अग्रवाल भी थे।





जल्द स्वीकृत होगा बजट:

अस्पताल में निरीक्षण के दौरान पीएमओ डॉ. गुप्ता ने न्यू बॉर्न एस्टेब्लेजिन यूनिट का निर्माण सही ढंग से नहीं होने की बात कही। उन्होंने लेबर रूम के पास खाली पड़ी जगह पर हॉल बनाकर यूनिट से जोडऩे की मांग की। उन्होंने बताया कि लेबर रूम से जुड़कर हॉल बनने से नवजात बच्चों के लिए बड़े इमरजेंसी वार्ड की सुविधा भी मिल सकेगी। इस पर डॉ. शर्मा ने इसके लिए जल्द बजट जारी कराने का आश्वासन दिया।



माजीवाला सेंटर का निरीक्षण:

हैल्थ सैक्रेटरी व टीम ने निकटवर्ती माजीवाला स्थित हैल्थ सेंटर का भी निरीक्षण किया। माजीवाला सरपंच कूंपाराम पंवार सहित ग्रामीणों ने उन्हें माकूल व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।



आईसीयू में भीड़ पर जताई नाराजगी



बाड़मेर
चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. बीएन शर्मा बच्चों के आईसीयू वार्ड में भीड़ देख नाराजगी जताई। उन्होंने पीएमओ को निर्देश दिया कि इस वार्ड में हर कोई प्रवेश नहीं करने पाए। शर्मा बुधवार शाम करीब पांच बजे राजकीय अस्पताल पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डॉ. शर्मा सबसे पहले बच्चों के आईसीयू वार्ड में पहुंचे। जहां उन्हें मरीज से ज्यादा बच्चों के परिजन दिखाई दिए। पीएमओ डॉ. आर. के. माहेश्वरी से इसको लेकर नाराजगी जताई। इसके बाद वह जननी शिशु सुरक्षा योजना की जानकारी लेने के लिए प्रसूता वार्ड में पहुंचे। जहां उन्होंने मरीजों से बात कर योजना का फीडबैक लिया। साथ ही उन्होंने योजना के तहत मिलने वाली दवाइयां के बारे में भी जानकारी ली। सर्जिकल वार्ड में भी उन्होंने मरीजों से बात की। उन्होंने मुफ्त दवा काउंटर पर दवाइयों की जानकारी ली। शर्मा ने जरूरी दवाओं को जल्द मंगवाने के लिए कहा। साथ जरूरी दवा शॉर्ट होने से पहले ही मांग करने के लिए निर्देश दिए। जिससे सफाई व्यवस्था में सुधार हो सके।

निरीक्षण में सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन भी थे।

सब सेंटर व सीएचसी का भी निरीक्षण

सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना का फीडबैक लेने के लिए उन्होंने सब सेंटर सहित कई सीएचसी का निरीक्षण किया। जब वह जयपुर से आ रहे थे रास्ते में उन्होंने बालोतरा नाहटा अस्पताल, सिवाना व मोकलसर क्षेत्र के अस्पतालों का निरीक्षण किया। उन्होंने जननी शिशु सुरक्षा योजना का प्रचार-प्रसार कराने के लिए सीएमएचओ को निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें