मंगलवार, 7 फ़रवरी 2012

बाडमेर, आज की ताजा खबर. 7 फरवरी


लक्ष्य हासिल करो, नही ंतो मिलेगा नोटिस सीएमएचओ 


बाडमेर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन ने मंगलवार को बालोतरा खण्ड की मासिक बैठक में स्वास्थ्य कर्मियों को निर्दोित करते हुए कहा कि लक्ष्यों को लेकर लापरवाही न बरतें, अन्यथा संबंधित के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। पचपदरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित इस बैठक में बीसीएमओ सहित अन्य डॉक्टर, एएनएम, एलएचवी व स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस दौरान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की गई और विस्तार से चर्चा की गई। 
जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई ने बताया कि सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने बैठक के दौरान सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे लक्ष्यों को समय रहते हासिल कर लें, अन्यथा नोटिस के लिए तैयार रहें। हालांकि उन्होंने कई स्वास्थ्य कर्मियों को लक्ष्य से पिछड़े पर नोटिस देने के लिए संबंधित को निर्दोित किया। बैठक में मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री जननी िु सुरक्षा योजना, हेपेटाइटिस बी, मातृ एवं िु स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। वहीं टीकाकारण एवं परिवार कल्याण लक्ष्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने असंतोश प्रकट करते हुए कहा कि यदि भाीघ्र ही लक्ष्यों के प्रति गंभीरता नहीं दिखाई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने राजस्थान लोक सेवा प्रदान गारंटी अधिनियम की विस्तार से जानकारी ली और सभी को निर्दोित किया कि अधिनियम से संबंधित हर कार्य को प्राथमिकता पर लेते हुए तुरंत प्रभाव से निपटारा करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले प्रत्येक मरीज को स्वास्थ्य सुविधा मिलनी चाहिए और अतिआवयक उपयोग में आने वाली नि:ाुल्क दवाएं भी तुरंत प्रभाव से स्वास्थ्य केंद्र पर ही मिलनी चाहिए। यदि मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना और मुख्यमंत्री जननी िु सुरक्षा के प्रति किसी ने लापरवाही बरती तो कार्रवाई के साथ ही उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवाया जाएगा। बैठक में अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी चर्चा की जाएगी। 


॔एचआईवी जांच के लिए प्रेरित करें हर व्यक्ति को’ 


जिला एड्स नियंत्रण एवं रोकथाम समिति की मासिक बैठक संपन्न 
बाडमेर। एचआईवी जांच हर वर्ग, जाति, धर्म के व्यक्ति की होनी चाहिए और इसमें अमीरीगरीबी को भी नहीं देखा जाना चाहिए। क्योंकि वायरस जाति, धर्म या वर्ग देखकर नहीं आता, इसलिए जरूरी है कि आप जनता को जांच के लिए जागरूक करें। ये कहना है कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन का, जो जिला स्वास्थ्य भवन में आयोजित जिला एड्ए नियंत्रण एवं रोकथाम समिति में उपस्थित काउंसलरों व टेक्नीाियनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह कार्य बेहद कर्तव्य निश्ठता का है, इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें और गंभीरता से कार्य करें। बैठक में जिला एड्स नियंत्रण एवं रोकथाम अधिकारी डॉ. बीएस गहलोत, जिला एड्स सुपरवाईजर सीताराम परिहार, जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई, जिला आा समन्वयक राको भाटी, समिति के लेखाधिकारी नवरतन सोनी सहित जिले के सभी आईसीटीसी काउंसलर एवं लैब टेक्नीाियन मौजूद थे। बैठक में डॉ. गहलोत ने कहा कि सेंटर पर आने वाले हर व्यक्ति को जांच के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए एवं इससे जुड़ी भ्रांतियों को भी दूर करें। काउंसलरों को विोश रूप से हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि वे सभी को स्तरीय काउंसलिंग दें ताकि संबंधित की भ्रांति दूर हो सके। 


वीडियोग्राफी का कार्यक्रम निर्धारित 


बाडमेर, 7 फरवरी। फोटो पहचान पत्र से वंचित रहे मतदाताओं की वीडियोग्राफी हेतु विधानसभा वार वीडियोंग्राफी का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। 
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि िव विधानसभा क्षेत्र के भोश रहे मतदाताओं की वीडियोग्राफी 8 व 9 फरवरी को उपखण्ड मुख्यालय िव में की जाएगी। इसी प्रकार बाडमेर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की वीडियोग्राफी 10 व 11 फरवरी को उपखण्ड मुख्यालय बाडमेर, बायतु विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की वीडियोग्राफी 12 व 13 फरवरी को उपखण्ड मुख्यालय बायतु, पचपदरा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की वीडियोग्राफी 14 व 15 फरवरी को उपखण्ड मुख्यालय बालोतरा, सिवाना विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की वीडियोग्राफी 16 व 17 फरवरी को उपखण्ड मुख्यालय सिवाना, गुडामालानी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की वीडियोग्राफी 18 व 19 फरवरी को तहसील कार्यालय गुडामालानी तथा चौहटन विधानसभा क्षेत्र के भोश रहे मतदाताओं की वीडियोग्राफी 20 व 21 फरवरी को उपखण्ड मुख्यालय चौहटन में की जाएगी। 
0- 
रोजगार सहायता िविर का आयोजन 14 को 


बाडमेर, 7 फरवरी। राजस्थान आजीविका मिन के सौजन्य से जिला रोजगार कार्यालय द्वारा 14 फरवरी को आदार स्टेडियम में एक दिवसीय वृहद रोजगार सहायता िविर का आयोजन किया जाएगा। 
जिला रोजगार अधिकारी महेन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि उक्त िविर में उद्योगों द्वारा िविर स्थल पर रिक्त पदों पर योग्य आार्थियों का चयन करने के अलावा बीमा अभिकर्ताओं का चयन, विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, विवास योजना, अनुसूचित जाति व जन जाति वित्त एवं विकास निगम, अल्प संख्यक कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग तथा उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं के आवेदन पत्र भरवाए जाएगे। िविर में औद्योगिक प्रिक्षण संस्थान, आजीविका मिन, आरकेसीएल, रूटसेटी तथा रोजगार विभाग द्वारा संचालित अक्षत योजना की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक आार्थी अपने प्रमाण पत्रों के साथ िविर स्थल पर पहुंच कर िविर में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। 
0- 
नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 12 को 
पर्यवेक्षक एवं सहायक पर्यवेक्षक नियुक्त 
बाडमेर, 7 फरवरी। जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2012 जिले के आठो ब्लॉकों में 22 परीक्षा केन्द्रों पर 12 फरवरी को प्रातः 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने एक आदो जारी कर उक्त परीक्षा को पूर्ण पारदिर्ता एवं निश्पक्षता पूर्वक निश्पादित कराने के लिए प्रभारी पर्यवेक्षक एवं सहायक प्रभारी पर्यवेक्षक नियुक्त किए है। उन्होने अधिकारियों को परीक्षा संचालन संबंधी सम्पूर्ण गतिविधियों की जानकारी जिला कार्यालय एवं परीक्षा समन्वयक जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा को देने के निर्दो दिए है। 
2- 
बुनकर क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु िविर 21 को 


बाडमेर, 7 फरवरी। विकास आयुक्त हाथकरधा वस्त्र मंत्रालय नई दिल्ली से प्राप्त हाथकरधा विकास योजना के नये दि निर्दोानुसार हाथकरधा बुनकरों के बुनकर क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु आवेदन पत्र तैयार करने के लिए 21 फरवरी को प्रातः 11.00 बजे राजकीय प्राथमिक विद्यालय ग्राम मिठीनाडी तहसील चौहटन में िविर का आयोजन किया जाएगा। 
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ओ. पी. गोस्वामी ने बताया कि इस योजना का मुख्य उदृेय बुनकरों के क्रेडिट कार्ड बनाकर वितीय संस्थाओं से अधिक से अधिक बुनकरों को कार्याील पूंजी से लाभावित करना है। 
0- 
साख समिति की बैठक 17 को 


बाडमेर, 7 फरवरी। जिला स्तरीय साख समिति/समीक्षा समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 17 फरवरी को प्रातः 11.00 बजे आयोजित की जाएगी। 
अग्रणी बैंक मुख्य प्रबन्धक ने बताया कि कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित होने वाली उक्त बैठक में मुख्य व्यवसायिक मानदण्ड, प्रमुख बैंकिंग आंकडो, वाशिर्क साख योजना की समीक्षा के अलावा सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं की प्रगति, किसान क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता समूह की प्र्रगति आदि पर चर्चा की जाएगी। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें