गुरुवार, 26 जनवरी 2012

नहीं आई शर्म, बाबा साहेब की मूर्ति को फिर किया अपवित्र

हैदराबाद| आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में गुरुवार को बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की एक मूर्ति को अज्ञात लोगों ने एक बार फिर अपवित्र कर दिया। एक सप्ताह से भी कम समय में इस तरह की यह दूसरी घटना है।
 
कई दलित संगठन इसके विरोध में प्रदर्शन कर करहे हैं। ज्ञात हो कि पूर्वी गोदावरी जिले के ही अमलापुरम कस्बे में सोमवार को अम्बेडकर की तीन मूर्तियों को अपवित्र कर दिया गया था। इससे उत्पन्न तनावपूर्ण स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो ही रही थी कि एक और घटना सामने आ गई।


ताजा घटना के बाद दलित संगठनों ने चेन्नई-भुवनेश्वर राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करना शुरू कर दिया। इस कारण देर तक यातायात ठप्प रहा। उन्होंने गणतंत्र दिवस समारोह स्थल के निकट प्रदर्शन किया और काला दिवस मनाया।


दलित संगठनों के नेताओं ने इस घटना को अंजाम देने में शामिल लोगों को कड़ी सजा दिए जाने की मांग की। निकटवर्ती राजामुंद्री कस्बे में भी प्रदर्शन किए गए।


किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल कस्बे के लिए रवाना हो गया है। इस बीच, मूर्तियों को अपवित्र किए जाने के बाद गत सोमवार को दो गुटों के बीच हुई झड़प के मद्देनजर आलमपुरम कस्बे में लागू निषेधाज्ञा जारी है।


राज्य सरकार ने गुरुवार को आलमपुरा में स्थिति का जायजा लेने के लिए मंत्रियों की एक टीम भेजने का फैसला लिया। मंत्रियों की चार सदस्यीय टीम मूर्तियों को अपवित्र किए जाने के बारे में तथ्यों का पता लगाने का प्रयास करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें