गुरुवार, 26 जनवरी 2012

गणतंत्र दिवस: राष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा, जश्न



देश के 63वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गुरुवार को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और इस मौके पर आज राजपथ पर राष्ट्रपति ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में थाईलैण्ड की पहली महिला प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इससे पहले राष्ट्रपति ने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भी अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल सबके आकर्षण का केंद्र होगी 150 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली प्रहार मिसाइल। परमाणु हथियार ले जाने वाली यह बैलिस्टिक मिसाइल जमीन से जमीन पर मार कर सकती है। डीआरडीओ ने इसे विकसित किया है। वहीं, अग्नि 4 मिसाइल का भी औपचारिक प्रदर्शन होगा। 3000 किलोमीटर तक मार करने वाली यह मिसाइल सबसे अहम हथियारों में से एक है। मानव रहित विमान रुस्तम भी लोगों को लुभाएगा। यह विमान 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसके अलावा पहली बार रॉकेट लॉन्चर पिनाका और अत्याधुनिक जैमर भी लोग देखेंगे।
India celebrates 63rd Republic Day 


प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्विटर पर दिए गए बधाई संदेश में गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर आईबी के आतंकी हमले के अलर्ट के बाद राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में चौकसी बढ़ा दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें