शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

चुनाव खर्च के एवज में उम्‍मीदवारों ने की स्‍पीकर पर अंडे फेंकने की 'डील'

 

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले निजी खबरिया चैनल इंडिया टीवी ने स्टिंग ऑपरेशन करके सियासी गलियारों में सनसनी फैला दी है। इंडिया टीवी ने यूपी में चुनाव लड़ रहे 11 उम्मीदवारों को कैमरे पर धड़ल्ले से चुनावी खर्च मांगते हुए दिखाया है। वह भी करोड़ों में।

बेनकाब होने वालों में तमाम पार्टियों- कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बीजेपी, राष्ट्रीय लोकदल, पीस पार्टी के उम्‍मीदवार हैं। चुनाव आचार संहिता को किस तरह ठेंगा दिखाया जा रहा है, स्टिंग ऑपरेशन में उम्मीदवार खुद बता रहे हैं। इन उम्मीदवारों में शाहनवाज राणा, अंसारी, हरपाल सिंह, नरेंद्र सिसोदिया शामिल हैं।


स्टिंग ऑपरेशन में थाना भवन सीट से सपा के उम्मीदवार किरणपाल कश्यप ने 4 करोड़ रुपये की मांग करते हुए दिखाया गया है। वहीं, गंगोह से बीएसपी के उम्मीदवार ने अपने प्रतिनिधि के जरिए 2.5 करोड़ की मांग रखी है। नरेंद्र सिसोदिया ने अपने लेटरहेड पर 1.5 करोड़ रुपये की मांग की। शामली से सपा के उम्मीदवार वीरेंद्र सिंह ने 1 करोड़ रुपये की मांग की


निजी समाचार चैनल के रिपोर्टर एक कॉरपोरेट घराने के प्रतिनिधि के तौर पर इन नेताओं से मिले और उनसे अपने लिए लॉबिंग करने की बात कही। इन सभी नेताओं ने चुनावी खर्च के लिए फंड की मांग करते हुए कॉरपोरेट घराने के पक्ष में नीतियां बनवाने, विधानसभा में हंगामा करने, विधानसभा अध्यक्ष पर चप्पल, अंडे, आलू फेंकने तक पर हामी भरी। कुछ नेताओं ने तो औद्योगिक घराने के की राह में रोड़ा बनने वाले लोगों को मारने तक का आश्वासन दे दिया। ज़्यादातर नेताओं ने कैमरे पर स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने चुनाव में अब तक 16 लाख रुपये से खर्च कर चुके हैं। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने पूरे चुनाव में कुल खर्च 16 लाख रुपये तय की है।

इस सनसनीखेज वीडियो के सामने आने के बाद चुनाव आयोग हरकत में आ गया है। उत्तर प्रदेश चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने कहा है कि वे मामले की जांच करेंगे। वहीं, सहारनपुर, प्रबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारियों ने स्टिंग ऑपरेशन की सीडी की कॉपी मांगी है। कांग्रेस की प्रदेश ईकाई की अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने कहा है कि जांच में अगर कांग्रेसी दोषी पाए गए तो उन पर कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें