शनिवार, 28 जनवरी 2012

न्यूज़ इनबॉक्स बाड़मेर.... 28 जनवरी, २०१२

पूर्व सांसद ने किया बायतु क्षेत्र का दौरा

बायतु बाड़मेर-जैसलमेर के पूर्व सांसद मेजर मानवेंद्रसिंह ने शुक्रवार को बायतु क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। भाजपा के ब्लॉक महामंत्री महावीर जीनगर ने बताया कि पूर्व सांसद ने बायतु विधानसभा क्षेत्र के बायतु स्टेशन, अकदड़ा, जाजवा, गिड़ा व परेऊ का दौरा कर जन समस्याएं सुनी। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार के मंत्री और विधायक आपसी खींचतान तक सीमित है और जन समस्याओं की तरफ इसका कोई ध्यान नहीं है।भाजपा के वरिष्ठ नेता बालाराम मूंढ़ ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासन में किसानों की हालत खराब हो रही है। किसानों को बिजली नहीं मिलने से रबी की फसल चौपट हो रही है। कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। पूनमाराम मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में दलितों पर अत्याचार बढ़े है।

कार्यक्रम में देवीसिंह विदा, पूनमसिंह गिड़ा, खेतसिंह जाजवा, सत्यनारायण मेवाड़ा, पांचाराम भील, जीतू सेवक, प्रेमप्रकाश राव समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे।


ससुराल गए युवक की हत्या का आरोप

बाड़मेर रावतसर निवासी पन्नाराम पुत्र नवलाराम गुरु ने एसपी को ज्ञापन सौंप ससुराल गए बेटे व पोती की हत्या का आरोप ससुरालीजनों पर लगाया है। ज्ञापन में उन्होंने बताया कि १३ जनवरी को उनका बेटा प्रकाश सिणधरी स्थित अपने ससुराल पत्नी को लाने गया। जहां उसके ससुर अर्जुनराम, चंपालाल और सुंदरदेवी ने रात को प्रकाश की हत्या कर लाश टांके में डाल दी। इसकी सूचना मिलने पर उनका बड़ा भाई देदाराम व अन्य सिणधरी गए लेकिन तब तक पुलिस आ चुकी थी। उन्होंने आरोप लगाया कि टांके की गहराई तीन-चार फीट थी लेकिन पुलिस ने उसके भाई देदाराम से हस्ताक्षर करवा लिए और उन लोगों ने प्रकाश को गांव लाकर दफना दिया। वे उस दिन गांव में नहीं थे। इसके बाद प्रकाश की सास ने उसकी पोती कृष्णा की मौत के बारे में जानकारी दी और दफनाने की बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रकाश और उसकी पोती की ससुराल वालों ने हत्या की है।

उन्होंने मामले की जांच करा आरोपियों को गिरफ्तार कर न्याय दिलाने की मांग की।

रोगियों की सेवा सबसे बड़ा मानव धर्म : जैन


बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा की नि:स्वार्थ चिकित्सा सेवा सबसे बड़ा मानव धर्म सेवा है। रोगियों की सेवा ही सच्ची सेवा है। कृष्णा संस्था की ओर से प्रति माह आयोजित किये जा रहे नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य चेतना शिविर सराहनीय प्रयास है। विधायक सेवा सदन में शुक्रवार को शिविर के समापन तथा मनोरोग विशेषज्ञ डॉ लोकेश सिंह शेखावत के सम्मान में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। डॉ. खुशवंत खत्री ने कहा की बाड़मेर की जनता को मनोरोग चिकित्सक की सेवाओं की कमी खल रही थी, मगर डॉ सिंह ने कृष्ण संस्था के माध्यम से नि:शुल्क शिविर लगा हजारों रोगियों का सफल उपचार कर कमी पूरी की है। इस मौके पर डॉ सिंह ने कहा की बाड़मेर पिछले आठ माह से आ रहे हंै, उन्हें अब बाड़मेर अपना लगता है। इस अवसर पर चंदनसिंह भाटी, रिड़मल सिंह दांता ने भी विचार व्यक्त किए। कृष्णा संस्था तथा ग्रुप फॉर पीपुल्स की ओर से डॉ सिंह का शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया इस मौके पर भादरेश के पूर्व सरपंच सुखाराम, मारुडी के पूर्व सरपंच हीर सिंह, सुलतान सिंह रेडाना, विजय कुमार, रूप सिंह माडपुरा, नरपत सिंह उंडखा, सादिक खान, दीन मोहम्मद सहित कई लोग मौजूद थे। इससे पहले शिविर में 85 रोगियों की जांच कर उपचार किया गया।

केरोसीन छिड़ककर आत्महत्या की

सिवाना कुसीप गांव में एक युवती ने खुद पर केरोसिन छिड़ककर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार उकाराम पुत्र वालाराम निवासी कुसीप ने रिपोर्ट पेश की कि उसकी पुत्र रेशमी (22) पत्नी बाबूराम निवासी मवड़ी पिछले करीब एक-डेढ़ साल से पीहर में ही अलग रह रही थी। शुक्रवार दिन के समय उसने अपने शरीर पर केरोसिन छिड़ककर आत्मदाह कर लिया। पुलिस ने मामला दर्ज किया है। मामले की जांच तहसीलदार कर रहे हैं।

सूखा दिवस पर शराब बेचते गिरफ्तार

बालोतरा बालोतरा थाने में नया बस स्टैंड के पास सूखा दिवस पर शराब बेचते दो जनों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार जोगराजसिंह पुत्र मानसिंह निवासी दूदोड़ा (गिराब) व नेमाराम पुत्र वगताराम निवासी खडीन (बाड़मेर) गणतंत्र दिवस के दिन सूखा दिवस होने के बावजूद माजीसा वाइन्स के पास शराब बेच रहे थे। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर सत्ताइस बोतल शराब व 38 बोतल बीयर की बरामद की। दोनों को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। जहां से 10-10 हजार रुपए के जमानती मुचलके पर रिहा करने के आदेश दिए।

गीली लकड़ी से भरा ट्रक पकड़ा

बालोतरा पुलिस ने गीली लकड़ी से भरा ट्रक जब्त कर एक जने को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार यासीन खां ट्रक में गीली लकड़ी परिवहन कर रहा था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया।

बीएसएफ अधिकारियों ने हिरण को कुत्तों के चंगुल से बचाया

बाड़मेर सुरक्षा बल की 124वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट सुबोध दीक्षित व 53वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट अरुण कुमार ने शुक्रवार सुबह पौने नौ बजे जालीपा फायरिंग रेंज जाते हुए एक चिंकारा को कुत्तों के चंगुल से छुड़ाकर उसका इलाज कराया। उन्होंने बताया कि वे जालीपा रेंज की तरफ पैदल जा रहे थे, इसी बीच एक चिंकारा को कुत्तों ने दबोच रखा था। देखते ही वे दौड़ पड़े और चिंकारा को कुत्तों के चंगुल आजाद किया। इसके बाद चिंकारा को कैंप ले जाया गया। इसकी सूचना बीएसएफ के पशु चिकित्सक डॉ. संदीप गडवी को दी गई। उन्होंने चिंकारा का प्राथमिक उपचार किया, जिससे मरणासन्न हिरण की जान बच गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें