शुक्रवार, 30 दिसंबर 2011

जैसलमेर...आज की ताजा खबर. 30 दिसंबर, 2011

दो महिलाओं ने लगाई फांसी

मोहनगढ़  कस्बे में दो महिलाओं ने फांसी लगाकर आत्महत्या की। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को करीब 1.30 बजे निर्मला पत्नी पीराराम मेघवाल उम्र 19 वर्ष निवासी तेजपाला ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसी प्रकार बुधवार देर शाम केसी देवी पत्नी केसाराम उम्र 25 वर्ष जाति जाट हाल निवासी एक पीडी निवासी गांव सारला थाना बारवासर, बाड़मेर ने घर में फांसी लगाकर आत्म हत्या की। संदेहास्पद स्थिति में हुई मौत देखते हुए मेडिकल विभाग द्वारा जिला मुख्यालय से चिकित्सकों की पोस्टमार्टम टीम का गठन किया गया ।

निजी टीवी चैनलों के लिए जिला स्तरीय निगरानी समिति गठित

जैसलमेर निजी दूरदर्शन चैनलों के लिए जिला स्तरीय निगरानी समिति का गठन किया गया है। कलेक्टर एम.पी.स्वामी की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिला स्तरीय निगरानी समिति में वे समिति के अध्यक्ष होंगे जबकि एसपी ममता विश्नोई सदस्य तथा जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी सदस्य सचिव बनाए गए हैं। महिला महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य श्यामसुंदर परमार, प्रियदर्शिनी विकास समिति की सरोज थानवी, बाल विकास परियोजना अधिकारी उम्मेद सिंह भाटी के साथ ही शिक्षा विभाग बीकानेर के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक एवं शिक्षाविद् बालकृष्ण जोशी का सदस्य के रूप में मनोनयन किया गया है। उन्होंने बताया कि समिति सदस्यगणों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

इस समिति द्वारा स्थानीय केबल चैनलों में प्रसारित और पुन: प्रसारित कार्यक्रमों में प्रोग्रामों एवं विज्ञापन संहिताओं के उल्लंघनों के बारे में प्राधिकृत अधिकारी द्वारा विभिन्न प्रकार की शिकायतों के उल्लंघनों के बारे में प्राधिकृत अधिकारी द्वारा विभिन्न प्रकार की शिकायतों की समीक्षा एवं चर्चा की जाएगी। समिति की बैठक सामान्यतया दो माह में एक बार आयोजित होगी।

आग से जला घरेलू सामान

जैसलमेर  जयनारायण व्यास कॉलोनी की कच्ची बस्ती में गुरुवार को एक झोंपे में आग लग गई। हादसे में हजारों रुपए का घरेलू सामान जल कर खाक हो गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चला। गुरुवार को मोहम्मद रफीक पुत्र आरबदीन के झोंपे में आग लग गई। मोहम्मद रफीक ने बताया कि इस घटना में दो बकरियां, चारपाई, टीवी सेट, बिस्तर, कपड़े, मोबाइल, 15 हजार रुपए नकद, सहित अन्य घरेलू सामान जलकर खाक हो गया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाने में सहयोग दिया। आरबदीन के झोंपे में लगी आग के समय उसके घर में गैस सिलेंडर भी था लेकिन रमेश बिश्नोई निवासी धोलिया ने हिम्मत दिखाते हुए जलती आग में घर में घुस कर गैस सिलेंडर को बाहर निकाला। जिससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया।


मृतक के परिजनों ने रुकवाया सोलर प्लांट का कार्य


ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, पुलिस पहुंची, सबको बाहर खदेड़ा


पोकरण  धूड़सर लवां सड़क मार्ग पर बुधवार की रात्रि हुई दुर्घटना में मरे व्यक्ति के परिजनों ने गुरुवार को धूडसर स्थित रिलायंस सोलर ऊर्जा प्लांट पर प्रदर्शन कर कार्य को रुकवाया। परिजनों सहित उपस्थित सैकड़ों ग्रामीणों ने रिलायंस सोलर ऊर्जा कंपनी के अधिकारियों से मुआवजा दिलाने की मांग की। वहीं दूसरी ओर उन्होंने अपनी मांगें रखी। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक ग्रामीणों की मांगों को स्थाई रूप से नहीं माना जाएगा तब तक कार्य को शुरू नहीं किया जाएगा। गुस्साए ग्रामीणों ने कंपनी तथा उच्चाधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की। जिस पर कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस थाना पोकरण को सूचित किया। थोड़ी ही देर में पुलिस दल पहुंची तथा ग्रामीणों को प्लांट से बाहर खदेड़ा। ग्रामीणों के प्रदर्शन के कारण दिनभर सोलर कंपनी का कार्य बाधित रहा।



ग्रामीणों की मांगें

दुर्घटना में मृतक के परिजनों को मुआवजा मिलना चाहिए।

सोलर प्लांट के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को प्लांट के चारों ओर से रास्ता दिया जाए।

अमीन खां की ढाणी से स्कूल तथा कब्रिस्तान तक का मार्ग दिया जाए।

सोलर प्लांट के भीतर जा रही पाइप लाइन को प्लांट से बाहर किया जाए।

रोजगार को देखते हुए ग्रामीणों को प्राथमिकता दी जाए।

वाहनों के लिए धूडसर, उजलां, झलारिया, भाखरी के लोगों को प्राथमिकता दी जाए।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें