शनिवार, 26 नवंबर 2011

सुंदर शहर बनाने का सपना: चेयरमैन


सुंदर शहर बनाने का सपना: चेयरमैन



आज नगरपालिका बोर्ड के दो वर्ष पूरे

जैसलमेर पहली बार जनता द्वारा चुने गए नगरपालिका अध्यक्ष अशोक तंवर के आज दो साल पूरे हो जाएंगे। इन दो सालों में उन्होंने क्या किया और आगामी तीन वर्षों में क्या वे जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे, इसे लेकर उनसे खास बातचीत की। पालिका अध्यक्ष तंवर ने बताया कि 26 नवंबर 2009 को मैंने अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था, इन दो वर्षों में काफी अनुभव हुआ है जिसके चलते मैं आगामी तीन सालों में इस शहर को सुंदर शहर बना सकता हंू। उन्होंने कहा कि कहने को तो जैसलमेर पर्यटन नगर है लेकिन यहां कई कमियां है, इन कमियों को दूर करके ही मैं संतुष्ट हो पाऊंगा। तंवर ने बताया कि मेरी प्राथमिक आम आदमी को प्राथमिकता देने की रही। मुझ तक डायरेक्ट एप्रोच होने के चलते लोगों को काफी फायदा मिला है। यहां तक छोटी से छोटी समस्या के लिए लोग मुझे मोबाइल पर अवगत करवा देते हैं और मैं तत्काल उसका निवारण करने का प्रयास करता हंू। उन्होंने बताया दो साल में कई राजनीतिक अड़चनें तो मुझे भी झेलनी पड़ी लेकिन उसका असर मेरी कार्यप्रणाली पर बिल्कुल नहीं पड़ा। अब किए गए कार्यों के संबंध में तंवर ने बताया कि कच्ची बस्तियों ने कॉलोनियों का रूप लेना शुरू कर दिया है।
बबर मगरा कच्ची बस्ती तो कॉलोनी की तरह विकसित भी हो चुकी है। वहीं अन्य कच्ची बस्तियों में भी युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। टाउन हॉल की स्वीकृति मिल चुकी है। गांधी चौक स्थित ट्रांसफार्मर की समस्या पिछले कई वर्षों से आ रही थी जिसका निवारण इन्हीं दिनों में कर दिया गया है। आगामी कार्यों के संबंध में बताते हुए उन्होंने कहा कि सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करना और शहरवासियों को पट्टे दिलाना प्राथमिकता रहेगी। वहीं शहर को हरा भरा बनाने के लिए वर्ष 2012 में एक दर्जन से अधिक पार्क विकसित कर दिए जाएंगे। सबसे अहम कार्यों को लेकर उन्होंने बताया कि उनका सपना है कि शहर के भीतर भव्य टाउन हॉल का निर्माण हो, अमरसागर गेट, गोपा चौक व हनुमान चौराहा को विकसित करना और बाड़मेर व जोधपुर रोड पर भव्य प्रवेश द्वारा लगाना है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन से लेकर गीता आश्रम चौराहा तक के मार्ग को बड़े शहरों की तरह विकसित करने की भी योजना है। उन्होंने दो साल के सुखद अनुभव के कार्यकाल को पूरा करने में जनता की अहम भागीदारी बताई और शहरवासियों का आभार भी प्रदर्शित किया। उन्होंने कहा कि शहर की जनता के सहयोग के बिना मैं कुछ भी नहीं हूं।


1 टिप्पणी: