शनिवार, 1 अक्तूबर 2011

सरहद पर ही दफना दिया घुसपेठियो को










सरहद पर ही दफना दिया घुसपेठियो को  

बाड़मेर शुक्रवार को सीमा सुरक्षा बल द्वारा सरहद पर जिन दो घुस्पेथियो को मर गिराया था ,उनके शव पकिस्तान द्वारा लेने से इनकार के बाद सीमा सुरक्षा बल ने दोनों के शव तारबंदी के निकट ही दफना दिए .म्रताको की शिनाख्त नहीं हो पाई ,गौर तलब हें की राजस्थान के बाड़मेर सेक्टर से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर से शुक्रवार अल सुबह  बी.एस.एफ के सजग जवानों ने पाकिस्तान की सीमा से भारतीय सीमा में हुवें घुसपैठ के एक प्रयास को विफल करते हुवें उंट पर आये दो पाकिस्तानी घुसपैठियें को मार गिराया था , इस घटना में ऊंट भी घायल हो गया। लेकिन इनके पास से  पाकिस्तान के 4 अग्रेजी,1 उर्दु.अख़बार और एक मोबाइल बरामद हुआ अब सीमा सुरक्षा बल  और खुफिया एजंसियो के इस बात का पता लगा रही है कि इन अखबारों का यह लाने का क्या मकसद था .यह पहला मौका हें जब घुस पेथिये ऊंट पर सवार हो कर तारबंदी तक पंहुचे .
 शुक्रवार को.बाड़मेर कि सीमा पर मारे गए दो घुसपैठियो ने गुप्तचर विभाग और बी एस एफ की दिक्कत बढ़ा डाली हैं , दरअसल यह वही इलाका हैं जहा से सन 2009 में हथियार  पार हुए थे ! बाड़मेर से लगती अंतर्राश्ट्रीय सीमा चौकी ओ.एल.डी के के डी ;काछबो की ढाणी के सीमा स्तंभ 861 से पाकिस्तान की सीमा ऊंट पर आकर दो संदिग्ध पाक घुसपैठियें को सजग सुरक्षा बलों ने भारतीय सीमा में घुसते हुवें देखा। बोर्डर थाना बीजराद  के थाना अधिकारी  केलाश दान के अनुसार दो  पाकिस्तानी घुसपैठियों के भारतीय सीमा पर लगी तारबंदी के पास पहुंचने पर बी.एस.एफ के जवानों ने उन्हें चेतावनी देते हुवें रुकने को कहा मगर दोनो घुसपैठियें ने सारी चेतावनी को अनसुना कर दिया, इस पर बी.एस.एफ के जवानों ने फायरिंग कर दोनो घुसपैठियों को मार गिराया। दोनों घुसपैठियों एक है ऊंट पर सवार थे    इस गोलीबारी में ऊंट भी घायल हो गया। सीमा सुरक्षा बल ने इस घटना के विरोध में पाक रेंजर्स के साथ फ्लेग मीटिंग की गई जिसमें उन्होने घुसपैठियों के शव व घायल ऊंट को लेने से इंकार कर दिया। उनका कहना था मारे गए इन घुसपैठियें से उनका कोई तालूकात नही हैं।


शुक्रवार सुबह घटना स्थल की तलाशी लेने पर हालांकि घुसपैठियें के पास कोई तस्करी का कन्साईनमेंट तो नही मिला, परन्तु ये संभावना व्यक्त की जा रही हैं कि उनका कोई मकसद सही था वे किसी अवांछनीय गतिविधि को अंजाम देने के लिए भारतीय सीमा में घुस रहे थे। मारे गए घुसपैठियों में एक की उम्र 32 साल तथा दूसरे की 25 साल हैं। दोनो के शव तारबंदी के पास पड़े हैं, पाकिस्तान रेंजर्स के साथ फ्लेग मीटिंग की गई, जिसमें उन्हें कड़ा प्रोटेस्ट नोट दिया गया तथा सीमा पार से घुसपैठ के प्रमाण भी सौंपे गए, मगर पाक रेंजरों ने इस घुसपैठ से पला झाड़ते हुवें शव व घायल उंट को लेने से साफ इंकार कर दिया। इनके पास पाकिस्तान के 4 अग्रेजी,1 उर्दु.अख़बार और एक मोबाइल बरामद हुआ 4 ....अग्रेजी अख़बार का एक साथ होना ही सीमा सुरक्षा बल के लिए पहेली बन हुआ है 


उल्लेखनीय सुरक्षा व खुफिया ऐजन्सीयों को पिछले काफी समय से सूचनाऐं मिल रही थी  कि पाक खुफिया ऐजेन्सी आई.एस.आई ने राजस्थान और गुजरात बोर्डर से आतकवादी घुसपेठ करने की  फ़िराक में है  आम तोर पाक से लगता राजस्थान बोर्डर पर इस तरह की घटनाए नहीं होती है अब इस तरह की घटना ने सीमा सुरक्षा बल की नींद उदा दी है  अब सुरक्षा ऐजेन्सीयों से गुत्थी सुलझाने में लगी हैं। पूरी सीमा पर अत्यधिक सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं, सीमा पर कड़ी चौकसी रखी जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें