शुक्रवार, 30 सितंबर 2011

फलौदी-बिलारा न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे शुक्रवार. ३० सितंबर, २०११

27 घंटे बाद उठाया शव

भोपालगढ़  ओस्तरां गांव के बालक की बुधवार को जीप से कुचलने से हुई मौत के बाद उसके परिजन व ग्रामीण रात भर थाने में बैठे रहे। परिजनों की मांग थी कि जीप चालक को गिरफ्तार किया जाए। 27 घंटे बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों तथा विधायक की समझाइश के बाद परिजनों ने शव उठाया। रात को पुलिस ने जीप चालक भोपालगढ़ निवासी रामलाल पुत्र कोजाराम को गिरफ्तार कर लिया।

ओस्तरां निवासी रामनिवास (13) पुत्र बाबूलाल मेघवाल बुधवार को सुबह अपने गांव जाने के लिए पैदल ही कस्बे के पुराना बस स्टैंड से जा रहा था। इस दौरान सामने से आई एक जीप ने उसे टक्कर मार दी । रामनिवास का सिर कुचल गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस बीच आसपास के ग्रामीण दौड़कर वहां आए और बालक को अस्पताल लेकर गए, लेकिन वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जबकि जीपचालक जीप को वहीं छोड़कर फरार हो गया, जिसका देर रात तक पता नहीं चल पाया। ग्रामीणों ने किसी तरह पता करके बालक के परिजनों को सूचना भिजवाई। उसके बाद परिजन व ग्रामीण अस्पताल पहुंचे, लेकिन वहां पहुंचने के बाद वे उत्तेजित हो गए और जीप चालक को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर शव उठाने से इनकार कर दिया।

रात भर बैठे रहे थाने में

आक्रोशित ग्रामीण जीप चालक की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पुलिस थाने के सामने रास्ता रोककर बैठ गए। ग्रामीणों ने यहां प्रदर्शन किया और चालक की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी की। रात्रि में विधायक कमसा मेघवाल भी मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को समझाया। लेकिन ग्रामीण नहीं माने। ऐसे में ग्रामीण रात भर पुलिस थाने में बैठे रहे और बालक का शव अस्पताल की मोर्चरी में पड़ा रहा।



आस्था की हिलोर, गरबों का जोर

जिले के विभिन्न शहरों, कस्बों व गांवों में इन दिनों नवरात्रा पर विभिन्न आयोजन हो रहे हैं।

ओसियां विख्यात सच्चियाय माता मंदिर में नवरात्रा महोत्सव के दूसरे दिन कई धार्मिक आयोजन हुए। सुबह शाम श्रद्धालुओं की मंदिर में भीड़ रही। लोगों ने माता के दर्शन कर मन्नत मांगी। रात्रि में मंदिर रोशनी से नहा उठा। मंदिर परिसर में शांति व व्यवस्था के लिए पुलिस का माकूल प्रबंध किया गया। सुबह से ही सच्चियाय माता मंदिर में माता के जयकारे गूंज रहे थे। दूर दराज से भक्त दर्शन के लिए आ रहे हैं। प्रसाद चढ़ाकर व नारियल बधारकर माता की अर्चना की जा रही है।

धुंधाड़ा त्न कस्बे सहित आस पास के क्षेत्र में नवरात्रा को लेकर मंदिरों में धार्मिक आयोजनों का सिलसिला जारी है। गुरुवार को कस्बे के नागणेची मंदिर धाम में भोपाजी मदनसिंह तंवर की देखरेख में हवन किया गया। साथ ही देवी मां की पूजा अर्चना की गई। पूरे दिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। नवरात्रा के मौके पर मंदिर में नागणेची मां की आदमकद प्रतिमा का विशेष शृंगार किया गया। इसी प्रकार कस्बे के महालक्ष्मी मंदिर में तथा नदी के पास स्थित जोगमाया के प्राचीन मंदिर में घट स्थापना से शुरू हुए धार्मिक आयोजन जारी हैं।

भोपालगढ़ त्न नवरात्रा स्थापना के साथ ही कस्बे में धार्मिक आयोजनों की धूम मची हुई है। विभिन्न स्थानों पर गरबा नृत्य किए जा रहे हैं। दाता नवयुवक मंडल के शिंभू भाई प्रजापति ने बताया कि शिंभेश्वर तालाब पर रात दिन भजनों के कार्यक्रम हो रहे हैं। साथ ही ही गरबों में युवतियों का उत्साह देखा जा रहा है। प्रजापति ने बताया कि गरबों में अव्वल रहने वाली युवतियों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

बिलाड़ा त्न कस्बे के आई माता मंदिर में नवरात्रा की धूम मची हुई है। नवरात्रा के दूसरे दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा अर्चना की और सुख शांति की कामना की। नवरात्रा में कस्बे के सोजती गेट, अंबेडकर सर्किल, वडेर चौक सहित कई स्थानों पर पंडाल लगाए गए हैं और गरबा के आयोजन चल रहे हैं।
प्राण प्रतिष्ठा की वर्षगांठ मनाई जाएगी

धुंधाड़ा  कस्बे के नागणेची मंदिर धाम में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की पहली वर्षगांठ पर दो दिवसीय धार्मिक आयोजन सोमवार से शुरू होंगे। सोमवार को मंदिर प्रांगण में भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसमें गायक कलाकार भजनों की प्रस्तुति देंगे। इसी प्रकार सोमवार को ही रात्रि में वरघोड़ा निकाला जाएगा। इस दौरान वार्षिक बोलियां भी लगाई जाएंगी। दूसरे दिन मंगलवार को अभिजीत मुहूर्त में मुख्य कलश, पूजन तथा ध्वजारोहण किया जाएगा व अतिथियों का सम्मान किया जाएगा।

भजन संध्या में झूमे श्रद्धालु

बिलाड़ात्न पाटवा गांव में भारती बाबा के समाधि स्थल पर भजन संध्या आयोजित की गई। कार्यक्रम के आरंभ में महंत नेम भारती महाराज ने बाबा भगवान भारती महाराज की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। भजन संध्या की शुरुआत करते हुए कालूराम बिखणिया एंड पार्टी ने आओ गजानन आओ म्हानै घोड़लियो मंगवा...भजन प्रस्तुत किया। इसके बाद सांप लपेटा लेवे...एक बार आइजो बारम बार आइजो...भजनों ने समां बांध दिया। इस मौके पर बाल कलाकार गौरव ने बाबा भगवान भारती महाराज की महिमा गाते हुए भजन सुनाया। इस भजन को खूब पसंद किया गया। कोटा से आई नृत्य कलाकार प्रिया जोशी ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। मंच का संचालन ओम आचार्य ने किया ।

ये भी थे उपस्थित : समारोह में जसराजगिरि महाराज, बिलाड़ा विधायक अर्जुनलाल गर्ग, सोजत विधायक संजना आगरी, पूर्व स्वायत्त शासन मंत्री सुरेन्द्र गोयल, राजेश कुमावत का स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्रेमकिशोर पारीक, मांगीलाल गुर्जर, नारायण विश्नोई, डीसी व्यास, पिन्टूसा सहित कई श्रद्धालु उपस्थित थे। कार्यक्रम के बाद शोभायात्रा निकाली गई तथा महाप्रसादी का आयोजन किया गया।

‘सत्संग से दूर रहने वाला धर्म से भी विमख’

आसोप त्नगावल माता मंदिर में गुरुवार को परीक्षित एवं सुखदेव जन्मकथा का वाचन करते हुए साध्वी चित्रलेखा ने कहा कि सत्संग से दूर रहने वाला व्यक्ति अधर्म मार्ग पर जाता है। उन्होंने कहा कि जीवन में सत्संग होना नितांत आवश्यक है। व्यक्ति चाहे भगवान को प्राप्त कर ले, परंतु यदि वह सत्संग से दूर है तो वह भी अधर्म के मार्ग पर जा सकता है।

सोयला से सालासर पैदल संघ रवाना

सोयला त्न कस्बे से सालासर बालाजी के लिए पैदल संघ सुबह 11 बजे रवाना हुआ। अशोक सेठिया तथा राजू वैष्णव ने बताया कि सालासर बालाजी के दर्शन के लिए प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पैदल संघ सालासर बालाजी रवाना हुआ। इससे पूर्व सोयला स्थित बालाजी मंदिर पर विशेष पूजा-अर्चना की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें