शनिवार, 30 जुलाई 2011

एकसाथ 30 बुजुर्गो ने मांगी इच्छा मृत्यु

एकसाथ 30 बुजुर्गो ने मांगी इच्छा मृत्यु 
 

अजमेर । सेवानिवृत्ति के दो-तीन वर्ष बाद भी ग्रेच्युटी और पेंशन का भुगतान नहीं मिलने से दु:खी ब्यावर नगर परिषद के 30 सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने सम्भागीय आयुक्त और कलक्टर से इच्छा मृत्यु की इजाजत मांगी है।

ब्यावर नगर परिषद प्रशासन ने परिषद की कमजोर आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए करीब 30 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के 8 महीने से 3 वर्ष तक बीतने के बाद भी ग्रेच्युटी, बकाया भत्तों और पेंशन का भुगतान नहीं किया है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने गत दिनों कलक्टर मंजू राजपाल और ब्यावर नगर परिषद के सभापति डॉ. मुकेश मौर्य को ज्ञापन देकर भुगतान कराने की मांग की थी। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के दबाव में कुछ कर्मचारियों को 50-50 हजार रूपए का भुगतान प्रारम्भिक किश्त के रूप में किया गया था।

इन कर्मचारियों का कहना है कि परिषद के खाते में 2 करोड़ 50 लाख रूपए जमा हैं जबकि रिटायर्ड कर्मचारियों को केवल 90 लाख रूपए ही भुगतान करना है। इसके बावजूद परिषद की ओर से उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा। सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने कहा कि परिषद की ओर से उन्हें भुगतान नहीं किए जाने से दुखी होकर इच्छा मृत्यु की मांग रहे हैं।

नोटिस जारी किए हैं
सेवानिवृत कर्मचारियों का कहना है कि सभापति की ओर से उनके भुगतान में रूचि नहीं ली जा रही है। मैंने इस संवेदनशील मामले में कार्रवाई नहीं करने पर ब्यावर नगर परिषद आयुक्त को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
राजपाल सिंह चौहान,उप निदेशक, स्थानीय निकाय विभाग

ऎसा संभव नहीं
विकास व देनदारियों में सामंजस्य बैठाकर ही काम किया जाएगा। पेंशनर को छठे वेतन आयोग सहित अन्य लाभ दिए गए हैं। लेकिन वे एकमुश्त राशि लेने का दबाव बनाना चाह रहे हैं। ऎसा संभव नहीं है।
डॉ. मुकेश मौर्य,
सभापति, नगर परिषद, ब्यावर 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें