सोमवार, 21 मार्च 2011

बाबा रामदेव के आदर्शो पर चलने की आवश्यकता : विधानसभा अध्यक्ष श्री शेखावत




बाबा रामदेव के आदर्शो पर चलने की आवश्यकता : विधानसभा अध्यक्ष श्री शेखावत
जैसलमेर, 21 मार्च/ विधानसभा अध्यक्ष श्री दीपेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि मध्यकालीन लोकदेवता बाबा रामदेव सच्चे अर्थो में साम्प्रदायिक सद्भाव एवं सामाजिक समरसता के प्रणेता थे। उन्होने तत्कालीन विषम सामाजिक परिस्थितियों में अछूतोद्वार की अलख जगा कर समाज के शौषित वर्ग को सम्मान प्रदान कर एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया था।
विधानसभा अध्यक्ष श्री शेखावत सोमवार को रामदेवरा स्थित भगवान श्री कृष्ण के कलयुगी अवतार बाबा रामदेव की समाधी की पूजाअर्चना के पश्चात अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होने कहा कि बाबा रामदेव के आदर्श आज भी प्रासंगिक है तथा समाज को उनके आदर्शो पर चलने की आवश्यकता है। श्री शेखावत ने कहा कि यह हमारे लिये अत्यन्त गर्व एवं गौरव का विषय है कि बाबा रामदेव ने पश्चिमी राजस्थान की धरती में जन्म लेकर इस प्रदेश की विश्व स्तर पर विशिष्ट पहचान बनाई है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री शेखावत ने बाबा रामदेव की कर्मस्थली रामदेवरा में उनकी समाधी की पूजाअर्चना की तथा देश एवं प्रदेश में अमनचैन तथा खुशहाली की कामना की। उन्होंने बाबा की समाधी पर प्रसाद च़ाया तथा झारी के पवित्र जल का आचमन किया। श्री शेखावत ने मंदिर परिसर का भ्रमण कर बाबा रामदेव के जीवन वृतांत से संबंधित चित्रो का अवलोकन किया तथा इस अवसर पर उपस्थित श्रृद्घालुओ और रामदेवरा वासियो से बातचीत कर भक्तजनो की यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाए जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।
पूजारी श्री छोटूलाल छगाणी ने शास्त्रौक्त विधि से पूजाअर्चना कराई तथा श्री शेखावत को प्रसाद भेंट किया। श्री शेखावत ने बाबा की समाधी की परिक्रमा की एवं अखण्ड जोत के दर्शन किए। इस अवसर पर जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी, कोलायत विधायक श्री देवीसिंह भाटी, फलौदी विधायक श्री ओम जोशी के साथ ही रामदेवरा सरपंच श्री कानाराम मेघवाल उपस्थित थे। श्री शेखावत का रामदेवरा ग्रामपंचायत सभागार मे सरपंच श्री कानाराम मेघवाल ने साफा पहना कर अभिनन्दन किया तथा उन्हें बाबा रामदेव की तस्वीर भेंट की।
इससे पूर्व रामदेवरा फलौदी सड़क मार्ग पर जिले की सीमा में प्रवेश करने पर पंचायत समिति सांकड़ा के प्रधान वहीदुल्ला उपखण्ड अधिकारी पोकरण श्री अशोक चौधरी, उप अधीक्षक पुलिस श्री कल्याणमल बंजारा, विकास अधिकारी पंचायत समिति सांकड़ा श्री डूंगर सिंह चौधरी एवं नगरपालिका पोकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री नन्द किशोर गांधी,समाजसेवी श्री रमेश माली एवं रामदेवरा सरपंच श्री कानाराम मेघवाल ने श्री शेखावत की अगवानी की तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
श्री शेखावत ने सोमवार को प्राचीन शक्तिपीठ श्री भादरियाराय मंदिर में मातेश्वरी भादरियाराय जी की प्रतिमा की पूजाअर्चना की तथा प्रसाद च़ाया। यहां पूजारी श्री नंद किशोर शर्मा ने विधि विधान सहित पूजाअर्चना कराई। श्री शेखावत ने भादरियाराय माता से देश व प्रदेश में सुखशांति एवं खुशहाली का वातावरण बनाए रखने की कामना की।
श्री शेखावत ने ब्रहमलीन संत सिरोमणी भादरिया महाराजहरवंश सिंह निर्मल की समाधी पर पहुंच कर श्रृद्घासुमन अर्पित किए। उन्होने कहा कि भादरिया महाराज ने जो जनसेवा का बीड़ा उठाया था हमें उनके बताए रास्ते पर चल कर उनके सपनो को साकार करना है।
श्री भादरिया मंदिर पहुंचने पर पूर्व विधायक श्री सांगसिंह भाटी, गोमट सरपंच श्री ईस्माइलखां मेहर, समाजसेवी श्री कंवराज सिंह, श्रीजगदम्बा सेवा समिति के मंत्री श्री जुगल किशोर आसेरा ने श्री शेखावत का माल्यार्पण कर स्वागत किया। श्री शेखावत ने इस अवसर पर यहां संचालित की जा रही गौशाला, पुस्तकालय एवं अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में पूछताछ की। श्री आसेरा ने उन्हें श्रीजगदम्बा सेवा समिति से अवगत कराया तथा श्री भादरिया महाराज द्वारा रचित पुस्तक भेंट की।
श्री शेखावत ने श्री भादरिया से अपने निर्धारित कार्यक्रमनुसार बीकानेर के लिये प्रस्थान किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें