शुक्रवार, 11 मार्च 2011

सरहद की सैन्य गतिविधियों से रूबरू होंगे राजस्थान के स्काउट्स


 सरहद की सैन्य गतिविधियों से रूबरू होंगे राजस्थान के स्काउट्स
शनिरवि को सीसुब के साथ बाँटेंगे अनुभव
जैसलमेर, देश की सीमाओं के अवलोकन और सीमा सुरक्षा बल के जवानों की जीवनशैली और कर्मयोग से रूबरू होने के लिए राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से शताधिक स्काउट्स शुक्रवार को जैसलमेर पहुंचे।
राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड के राजस्थान सहायक राज्य सचिव श्री आर. एस. कसेरा ने बताया कि भारत के स्काउट गाइड के इतिहास में अपनी तरह का यह पहला और अनूठा कार्यक्रम राज्य के मुख्य आयुक्त श्री निरंजन आर्य की पहल पर सीमा सुरक्षा बल के सहयोग से हो रहा है।
देश में अपनी तरह की इस पहली बहुद्देशीय भ्रमण यात्रा के पहले दौर में इन सभी स्काउट्स ने शुक्रवार को जैसलमेर का सौन्दर्य निहारा। शनिवार और रविवार को ये सभी सरहदों पर रहेंगे। इन दोनों दिनों में ये युवा स्काउट्स शुक्रवार और शनिवार को सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ सीमाओं पर रहेंगे और भारतपाक सीमा आउट पोस्ट का आवासीय भ्रमण करेंगे।
वाह क्या खूब है जैसलमेर
शुक्रवार को इन सभी स्काउट्स ने राज्य स्तर से नियुक्त शिविर निदेशक सहायक राज्य सचिव आर. एस. कसेरा के नेतृत्व में शहर भ्रमण के अन्तर्गत स्वर्ण नगरी जैसलमेर में ऐतिहासिक एवं कलात्मक शिल्प स्थापत्य और पुरातन दर्शनीय स्थलों का अवलोकन किया। इनमें पटवा हवेली, नथमल हवेली, सोनार किला, ग़ीसर तालाब आदि के अप्रतिम कलात्मक सौन्दर्य की झलक पाकर तथा इन ऐतिहासिक धरोहरों की कीर्तिगाथाओं को सुन बेहद अभिभूत हुए। ख़ासकर स्वर्णनगरी का पीत सौन्दर्य और सूक्ष्म कला सौन्दर्य इन स्काउट्स को खूब भाया।
दल के सदस्यों को शिविरसंचालक सहायक राज्य संगठन आयुक्त जोधपुर श्री महेन्द्र सिंह राठौड़ एवं सहायक संचालक सर्कल आर्गेनाईजर (स्काउट) जैसलमेर जसवन्त सिंह राजपुरोहित तथा सहयोगियों सर्वश्री मुकेश हर्ष व चाँद मोहम्मद ने जैसलमेर की संस्कृति, इतिहास, पुरातत्व और कलासाहित्य आदि के बारे में परिचित कराया।
मुख्यमंत्री ने रवाना किया स्काउट्स दलों को
जैसलमेर आए स्काउट्स दल को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने आवास से गुरुवार को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
राजस्थान भर से आए हैं स्काउट्स प्रतिनिधि
जैसलमेर भ्रमण तथा सरहदी इलाकों में जवानों के साथ दौरे के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से एक सौ दो स्काउट्स यहां आए हुए हैं। इनमें अजमेर से 14, भरतपुर से 11, बीकानेर से 15, जयपुर से 21, जोधपुर से 10, कोटा से 16 व उदयपुर से 11 स्काउट्स को मिलाकर कुल सातों सम्भागों से इनसे संबंधित जिलों के 102 सम्भागी जैसलमेर आए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें