शुक्रवार, 4 मार्च 2011

ग्रामसभा में आरटीआई कार्यकर्ता के हाथ-पैर तोड़े





ग्रामसभा में आरटीआई कार्यकर्ता के हाथ-पैर तोड़े 

बाड़मेर। धोरीमन्ना थाना क्षेत्र के बामणोर गांव में आज नरेगा कार्यो के सामाजिक अंकेक्षण के लिए हुई ग्रामसभा में लाठियों से मारपीट में एक जना गंभीर रूप से घायल हो गया। गंभीर घायल को बाड़मेर रेफर कर दिया है। गंभीर घायल मंगलाराम ने ग्राम पंचायत से वर्ष 2001 से 2008 के बीच हुए कायोंü की सूचना के अघिकार के तहत सूचनाएं मांगी थी। सूचनाएं मांगने के बाद उसने सरपंच व उसके सहयोगियों से खतरे की आशंका जताई थी और पुलिस से सुरक्षा की गुहार की थी।
पुलिस के अनुसार  मंगलाराम पुत्र नेचलराम निवासी बामणोर ने मामला दर्ज करवाया कि ग्राम पंचायत भवन में सामाजिक अंकेक्षण के लिए हुई ग्रामसभा के दौरान बामणोर सरपंच गुलामशाह व अन्य ने जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर लाठियों से दोनो पैर व हाथ तोड़ दिए। पीठ व सिर में भी गंभीर चोटे पहुंचाई। घायल को धोरीमन्ना अस्पताल में उपचार के बाद हालत गंभीर होने परगुजरात  रैफर कर दिया गया।
एसपी से की थी सुरक्षा की मांग
बामणोर में गंभीर मारपीट में घायल मंगलाराम ने 16 सितम्बर और 28 फरवरी को पुलिस अधीक्षक को सौंपे ज्ञापनों में बताया था कि सूचना के अघिकार के तहत पंचायत से सूचना मांगी थी। यह उस समय अधूरी दी गई। ज्ञापन में प्रार्थी ने आरोप लगाया था कि सूचनाएं मांगने के बाद सरपंच ने उसे धमकियां दी और जान का खतरा बना हुआ है।
पाबंद किया था
मंगलाराम द्वारा दिए ज्ञापनों के बाद पुलिस ने आरोपियों को धारा 107 के तहत पाबंद करने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद मारपीट की घटना हुई है। आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।-संतोष चालके,पुलिस अधीक्षक



हरिण का शिकार
बाड़मेर समदड़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत खारवा सरहद में हरिण का शिकार करने का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस के अनुसार शैतानसिंह पुत्र मेघसिंह निवासी खारवा ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि सुबह सात बजे वह ढाणी से बाहर निकला था। इसी दौरान दो शिकारी श्वान लेकर एक हरिण के पीछे दौड़ रहे थे। श्वान ने हरिण का गला दबोच लिया।
 शिकारी मोहनराम मीणा निवासी खारवा के हाथ में कुल्हाड़ी पकड़ी हुई थी। जबकि उसके साथ शामिल एक अन्य शिकारी को वह नहीं पहचानता। उसने शोर किया तो शिकारी मौके से भाग गए। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। मृत हिरण के शव का पोस्टमार्टम करवाकर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

2 टिप्‍पणियां: