बुधवार, 2 फ़रवरी 2011

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जिला कलक्टर गौरव गोयल को लीडरशिप के अवार्ड से नवाजा



प्रधानमंत्री  मनमोहन सिंह ने
जिला कलक्टर गौरव गोयल को लीडरशिप के अवार्ड से नवाजा

बाड़मेर। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी अघिनियम के लागू होने के उपलक्ष में प्रतिवर्ष 2 फरवरी को मनाए जाने वाले नरेगा दिवस पर देश के चुनिन्दा जिलों का चयन विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्यो के लिए कर इस दिन पुरस्कृत किया जाता है। गत वित्तीय वर्ष 2009-10 के दौरान बाड़मेर जिले का चयन योजना में टीम लीडरशिप की श्रेणी में किया गया है। इस उपलब्घि पर बुधवार को विज्ञान भवन में जिला कलक्टर गौरव गोयल ने महात्मा गांधी नरेगा सम्मेलन-2011 के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा संप्रग की अध्यक्ष सोनिया गांधी से यह पुरस्कार ग्रहण किया । सम्मेलन में संप्रग की अध्यक्ष सोनिया गांधी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री विलासराव देशमुखी ने भाग किया. जिला स्तर पर राष्ट्रीय पुरस्कारों में बाड़मेर का चयन टीम लीडरशिप के लिए हुआ है. बाड़मेर के जिला कलेक्टर गौरव गोयल इस पुरस्कार के लिए चुने गए तथा जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर तथा आईईसीमैनेजर मदनबारूपाल ने भाग किया

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि सरकार की ग्रामीण रोजगार योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत श्रमिकों को महंगाई के अनुसार अधिक मजदूरी दी जाएगी।
 मनमोहन सिंह ने इस योजना की पांचवीं वर्षगांठ पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, "हमने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में हुई वृद्धि के आधार पर पारिश्रमिक बढ़ाने का निर्णय लिया है।" इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
प्रधानमंत्री ने स्मृतियों को ताजा करते हुए कहा कि 2006 में जब यह योजना शुरू हुई थी तो एक श्रमिक की न्यूनतम दैनिक मजदूरी 65 रुपये थी। उन्होंने कहा, "अब न्यूनतम दैनिक मजदूरी 100 रुपये है, जो अपने आप में एक बड़ी वृद्धि है।"
संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया ने कहा कि इस योजना में व्याप्त खामियों पर मंथन करने और नई दिशाओं में बढ़ने का समय आ गया है।
सोनिया ने कहा, "यह योजना ग्रामीण लोगों के लिए रोजगार पैदा करने में बहुत सफल रही है, खासतौर से कमजोर वर्गो एवं महिलाओं के लिए। लेकिन इस योजना में अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की भी शिकायतें हैं।"
उन्होंने कहा, "योजना के क्रियान्वयन में व्याप्त कमियों का विश्लेषण करने, नई दिशाओं की योजना बनाने और आगे बढ़ने का यह एक अवसर है।"
मनमोहन सिंह ने कहा कि मनरेगा के लाभार्थियों का एक बड़ा वर्ग अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और महिलाओं का है। यह योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में समर्थ साबित हुई है।
सिंह ने कहा कि यह योजना, गरीबी मिटाने के महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने के लिए संप्रग सरकार का एक बड़ा कदम है।

उल्लेखनीय है कि नरेगा में बाड़मेर पेयजल संग्रहण के लिए टांका निर्माण में प्रथम स्थान पर रहा है। बाड़मेर में कुल 44779 टांको का निर्माण किया गया है। जबकि आन्ध्रप्रदेश में चितूर में 34190 तथा झाबूआ मध्य प्रदेश में 25824 टांकों का निर्माण किया गया है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें