शनिवार, 22 जनवरी 2011

हथकढ़ी शराब बरामद

हथकढ़ी शराब बरामद

बाड़मेर। सदर थाना क्षेत्र के दरूड़ा व लूणू गांव की सरहद में स्थित दुरूह धोरों में शुक्रवार देर शाम पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम ने हथकढ़ी शराब की भियों का भण्डाफोड़ किया। पुलिस अधीक्षक संतोष चालके ने बताया कि बीट कांस्टेबल की सूचना के आधार पर पुलिस उप अधीक्षक बाड़मेर नाजिम अली खान एवं उपखण्ड अघिकारी बाड़मेर मिठूसिंह के नेतृत्व में पुलिस की टीमें दरूड़ा व लूणू के धोरों में पहुंची, जहां हथकढ़ी शराब की दो भियां मिली।
यहां पर 1200 लीटर वॉश मिली, जिसमें नौसादर व यूरिया मिला हुआ पाया गया। वॉश को मौके पर ही नष्ट किया गया। मौके पर 165 लीटर हथकढ़ी शराब भी मिली जिसे बरामद किया गया। शराब बनाने की भियों के उपकरण जब्त किए गए।
उप अधीक्षक नाजिम अली खान ने बताया कि वॉश में नौसादर व यूरिया डालने से शराब बनाने लायक सामग्री का क्रियान्वयन जल्दी हो जाता है और वह आसवन के लायक हो जाती है, लेकिन इसका मानव स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। यह शराब कभी कभार जहरीली भी हो जाती है। इस कार्यवाही में सदर थानाघिकारी रमेशकुमार शर्मा भी साथ रहे।
एक गिरफ्तार, दो फरार
नाजिम अली ने बताया कि शराब की दो भियां लूणू निवासी गिरधरसिंह व खंगारसिंह की है। ये दोनों मौके से फरार होने में कामयाब रहे। इनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। वहीं 165 लीटर हथकढ़ी शराब के साथ छुगसिंह निवासी लूणू को गिरफ्तार किया गया।

बालोतरा उपखण्ड में शुक्रवार को पुलिस व आबकारी विभाग ने कई स्थानों से अवैध शराब बरामद की। जिला पुलिस अधीक्षक संतोष चालके ने बताया कि समदड़ी,कल्याणपुर व मण्डली थाना क्षेत्रों में पुलिस ने ध्वनि विस्तारक यंत्र के जरिये आम जन से आह्वान किया है कि जहरीली शराब इस क्षेत्र में पहुंचने की आशंका है। इसलिए अवैध शराब का सेवन नहीं करें।
आबकारी दल ने शुक्रवार को शहर में दो स्थानों पर दबिश दी। वृत निरीक्षक रूपसिंह के नेतृत्व में आबकारी दल ने शुक्रवार शाम महेंद्र पुत्र मांगीलाल खटीक निवासी बालोतरा के रहवासीय मकान मे दबिश दी। आरोपी फरार होने में कामयाब रहा। दल ने यहां से चंडीगढ़ निर्मित अवैध अंगे्रजी शराब के 15 पव्वे बरामद किए।
समदड़ी रोड पर एक किराए की दुकान में शराब बेचने के आदतन आरोपी जसवंतसिंह पुत्र भैरूसिंह की दुकान पर दल ने दबिश दी। तलाशी के दौरान यहां से शराब बरामद नहीं हुई। इधर,मंडली पुलिस ने वीलो की ढाणी गांव में एक व्यक्ति के कब्जे से पंजाब निर्मित अवैध शराब बरामद की है। थानाघिकारी रेवंतसिंह भाटी मय जाप्ता ने शुक्रवार को कालूसिंह पुत्र फतेहसिंह के कब्जे से पंजाब निर्मित शराब की चार बोतल व 43 पव्वे बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया।
सिणधरी. पुलिस व प्रशासन की संयुक्त कार्यवाही के दौरान शाम सात बजे के बाद उपखण्ड अघिकारी गुड़ामालानी सी.आर.देवासी के निर्देशन में मेगा स्टेट हाइवे पर मांजीसा होटल में दबिश देकर भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की। होटल में जाकर एक दुकान में छिपाई हुई अवैध अंग्रेजी शराब में चार कार्टन बीयर, एक कार्टन पव्वे, एक कार्टन विस्की, एक कार्टन बोतल व पांच पव्वे देशी मदिरा के बरामद कर आरोपी रंगाराम पुत्र चूनाराम निवासी सिणधरी को गिरफ्तार किया। अवैध शराब धरपकड़ अभियान में उप तहसीलदार भागीरथ राम चौधरी एवं थानाघिकारी मूलाराम चौधरी उपस्थित थे। इस धरपकड़ अभियान क क लगते ही हाइवे पर स्थित अन्य होटलों के संचालक भाग छूटे। इधर,सरनू गांव में गुरूवार देररात एक रहवासी ढाणी में दीपसिंह पुत्र भूरसिंह से पुलिस ने चार बोतल अवैध हथकढ़ी शराब बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया।


बालोतरा व सिवाना उपखंड क्षेत्र में भी प्रशासन व पुलिस खास एहतियात

बाड़मेर। जोधपुर व पाली में हुई शराब दु:खांतिका के बाद इन जिलों से सटे बालोतरा व सिवाना उपखंड क्षेत्र में भी प्रशासन व पुलिस खास एहतियात बरत रही है। जिला कलक्टर ने इन दोनों उपखंड क्षेत्रों मे प्रशासन व पुलिस के अघिकारियों को सजगता बरतने के निर्देश देते हुए अवैध शराब के कारोबार की रोकथाम के लिए सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि इस बात की अघिकारिक रूप से पुष्टि नहीं है, लेकिन बालोतरा व सिवाना क्षेत्र में जहरीली शराब की खेप पहुंचने के अंदेशे से भी इनकार नहीं है।
अरसे से अवैध कारोबार
बालोतरा व सिवाना उपखंड क्षेत्र में अवैध शराब का कारोबार नई बात नहीं है। शराब कारोबार से जुड़े माफिया लोगो का क्षेत्र में लंबा चौड़ा नेटवर्क है। चंडीगढ़ निर्मित अवैध शराब की क्षेत्र में काफी खपत हो रही है। स्प्रीट युक्त अंग्रेजी व देशी मदिरा, अवैध हथकढ़ शराब लंबे समय से खुले आम बिक रही है। पंजाब को गुजरात से जोड़ने वाले मेगा स्टेट हाइवे तथा बर-ब्यावर-बाड़मेर-जोधपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीते वर्ष में भारी तादाद में पकड़ी गई अवैध शराब की खेप इस सवाल का जवाब है कि क्षेत्र में अवैध शराब की खपत कितने बड़े पैमाने पर हो रही है।
गठित की टीमें
बालोतरा व सिवाना क्षेत्र में अवैध शराब के कारोबार की रोकथाम व शराब तस्करों की धरपकड़ के लिए पुलिस व आबकारी विभाग की विशेष टीमें गठित की गई है। उपखंड अघिकारी सिवाना व बालोतरा ने क्षेत्र के अघिकारियों को खास तौर पर सजग रहने को कहा है। इसके अलावा लोगों को अवैध रूप से बिकने वाली शराब का सेवन नहीं करने के लिए भी आगाह किया जा रहा है।
अंदेशे से इनकार नहीं
सिवाना उपखंड क्षेत्र के कई गांव जोधपुर व पाली जिले की सीमा से सटे हैं। ऎसे में यहां भी जहरीली शराब की खेप पहुंचने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। समस्त फील्ड स्टाफ को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सिवाना पुलिस की विशेष टीमें गठित की गई है।
- नरेंद्र कुमार जैन, उपखंड अघिकारी, सिवाना
गश्त बढ़ाई है
बालोतरा उपखंड क्षेत्र के गांवों में अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
- ओ.पी.विश्नोई, उपखंड अघिकारी, बालोतरा
तस्करों पर रखी जाएगी नजर
अवैध शराब के बिक्री स्थलो के चिह्निकरण के साथ ही खास तौर से उन लोगो पर विशेष निगरानी रखी जाएगी, जिनके खिलाफ पहले से शराब तस्करी के मामले दर्ज हैं। पाली, जोधपुर के रास्तों पर नाकाबंदी के साथ ही संबंघित थानों की मदद से धरपकड़ की जाएगी। राजस्थान सरकार से अघिकृत दुकानों से ही शराब खरीदे। कम पैसों के लालच में निजी लोगों से खरीदी जाने वाली शराब मिलावटी हो सकती है, जो मौत का कारण भी बन सकती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें