सोमवार, 3 जनवरी 2011

वे गुलाब भेंट करते है राजस्थान भारत का गुलाब

जैसलमेर । वे भारत में जहां-जहां घूमते हंै, वहां की संस्कृति के रंग में रंग जाते हैं। वे भले ही दूसरे देश की माटी में जन्मे हो, लेकिन हिन्दुस्तान की भूमि से उन्हें अपार लगाव है। अपनी संस्कृति और परम्पराओं से भटके हुए लोगों को राह दिखाना उनके जीवन का हिस्सा है तो परोपकार व समाज सेवा से जुडे कार्यो से जुडे लोगो की मदद करना उनकी ख्वाहिश। ये हैं जर्मन के दम्पती मिस्टर हूडी हर्ट्ज और मिसेज आयरस। इजरायल मे जन्मे जर्मन निवासी हूडी और उनकी पत्नी को भारत इतना प्यारा लगा कि उन्होने देशवासियो से दिल का रिश्ता बनाने के लिए हिन्दी भाषा भी सीख ली।
विशेषकर राजस्थान उनका पसंदीदा इलाका है और उनकी नजर मे राजस्थान भारत का गुलाब है। इस काराण जो भी उन्हे राजस्थान मे अपना अजीज लगता है, उसे वे गुलाब भेंट करते है। जैसलमेर मे आकर ये दम्पती यहीं के रंग मे रंग गए है। उनका कहना है वे बार-बार भारत इसलिए आते हैं कि यहां की संस्कृति और परम्पराओं से प्यार है।
...लेकिन दिल है हिंदुस्तानी
इस दम्पती को राजस्थान की संस्कृति व परम्पराएं इतनी भाईं कि उन्होंने इसे अपनी जिंदगी का एक हिस्सा बना लिया है। अब तक चार बार राजस्थान आ चुका यह दम्पती दूसरी बार जैसलमेर आया है। उनका कहना है कि जब 33 वष्ाü पहले वे यहां आए थे तो उन्हे केवल धोरे नजर आते थे, जैसे वे अलीबाबा की कहानी वाले शहर आ गए हो, लेकिन अब सब कुछ बदल गया है और पूरा नजारा अलग ही नजर आ रहा है। नहीं बदली है तो बस यहां की महान परंपराएं और लोगो का विनम्र स्वभाव। यह मरूप्रदेश की कला, संस्कृति व धरोहर लोगो को सांस्कृतिक गौरव को अपनाने की सीख देते हैं। यहां की विविध संस्कृति में भी एकता नजर आती है। पेशे से डॉक्टर जैसलमेर मे आंखो के मरीजो के लिए कुछ करना चाहती है। करीब 33 वर्ष पहले जैसलमेर मे आए हूडी को रेलवे स्टेशन के पास एक धर्मशाला मे रूकना पडा था। उस दौरान उसकी भेंट स्थानीय युवक ओमप्रकाश सैन से हुई थी, जिसने उसे जैसलमेर के बारे मे जानकारी दी थी। संयोग से इस दम्पती ने 33 वर्ष बाद इसी शहर मे ओमप्रकाश से ही भेट की और उसे लाल गुलाब भेंट किया। उसके बाद जो भी उन्हे शहर मे अजीज लगता है, उसे वे लाल गुलाब भेंट करते हैं, लाल गुलाब प्यार का।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें