बुधवार, 2 जून 2010

बारमेर न्यूज़ track



दहेज दानव के कहर से कराह रही है रेखा

बाडमेर। दहेज के दानव ने रेखा के तन-मन को जख्मी को कर दिया है। अस्पताल में दर्द से कराह रही रेखा के हाथों की दोनों कोहनियों व छाती पर पॉलीथिन से जलाने के निशान स्थाई हो चुके हैं। ससुराल के नाम से ही उसे कंपकंपी होने लगती है। पीहर वाले उसके जख्मों पर मरहम लगाने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं।
शहर कोतवाली थाने में दर्ज एफआईआर के अनुसार जूना किराडू मार्ग बाडमेर निवासी रेखा का विवाह आठ वर्ष पहले खत्रियों का ऊपरला वास (बाडमेर) निवासी रविन्द्र पुत्र नथमल के साथ हुआ। रेखा के पिता अनंतलाल ने दस तोला सोना, एक किलो चांदी के गहने व घरेलू सामान दहेज में दिया। विवाह के बाद करीब तीन वर्ष तक उसका गृहस्थ जीवन हंसी-खुशी से गुजरता रहा। इस दौरान उसे संतान का सुख नहीं मिला। फिर दहेज प्रताडना का दौर शुरू हो गया। तीन वर्ष से वह घर से बाहर नहीं निकली।
उसे खाना भी एक ही समय दिया गया। उसके पीने के पानी की मटकी अलग कर दी गई। उसे जबरन नींद की गोलियां दी जाती और शारीरिक यातानाएं दी जाती। पति, सास व ससुर ने उस पर पीहर से पांच तोला सोना लाने के लिए दवाब बनाया। रेखा ने अपनी पीडा पीहर वालों को बताई। रेखा के पिता व चाचाओं ने उसके ससुराल वालों से समझाइश की और बात आई गई हो गई। लेकिन प्रताडना का दौर जारी रहा।
चिल्लाते हुए चाचा को आवाज दी
रेखा ने बताया कि तीन दिन पहले उसके भाई की शादी का निमंत्रण देने के लिए चाचा चेतनकुमार उसके ससुराल आए। तब उसके पति, सास व ससुर ने उसे भेजने से मना किया। चाचा की आवाज सुनकर रेखा चिल्लाते हुए घर के चौक में आई। चेतनकुमार ने देखा कि रेखा की हालत बहुत खराब है और उसके शरीर पर जलने के निशान हैं। रेखा ने चाचा से अनुरोध किया कि वह उसे यहां से ले जाएं अन्यथा उसे मार दिया जाएगा।
अस्पताल में भर्ती करवाया
पीहर वाले रेखा को ससुराल से घर लाए और उसे राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया। रेखा के पिता ने शहर कोतवाली थाने में दहेज प्रताडना व मारपीट का मामला भी दर्ज कराया है। पुलिस ने आरोपी ससुर नथमल व पति रविन्द्रकुमार को गिरफ्तार कर लिया है।
जांच की जा रही है
आरोपी ससुर व पति को गिरफ्तार किया गया है। मामले की जांच सब-इंस्पेक्टर निरंजनप्रतापसिंह को सौंपी गई है।
बुधाराम विश्नोई, शहर कोतवाल बाडमेर

बाडमेर जसवंतपुरा (जालोर)। जालोर एसीबी टीम ने मंगलवार को कस्बे स्थित एमजीबी बैंक के मैनेजर को दो हजार रूपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकडा। मैनेजर ने यह रकम पुराने ऋण के मामले को सस्ते में निपटाने की एवज में मांगी थी।
एसीबी के पुलिस उप अधीक्षक तुलछाराम ने बताया कि डोरडा निवासी हकमाराम ने एमजीबी बैंक से करीब पांच साल पहले 95 हजार रूपए का ऋण लिया था। इसकी किश्तें समय पर अदा नहीं करने पर बैंक की ओर से उसे नोटिस जारी किया गया था। इस पर उसने बैंक मैनेजर पेपसिंह से इस बारे में सम्पर्क किया।
इस पर उन्होंने दो हजार रूपए की मांग करते हुए मामला सस्ते में निपटाने तथा भविष्य में नोटिस नहीं देने की बात कही। इसके बाद हकमाराम ने इसकी शिकायत जालोर एसीबी चौकी में कर दी। एसीबी की ओर से शिकायत का सत्यापन किया गया। इसके बाद योजना के तहत मंगलवार को साढे ग्यारह बजे हकमाराम दो हजार रूपए लेकर बैंक गया तथा मैनेजर को दे दिए। इशारा पाते ही एसीबी टीम ने बैंक मैनेजर के कब्जे से राशि बरामद कर उन्हें रंगे हाथों पकड लिया। इधर, बैंक मैनेजर का कहना है कि हकमाराम ने जबरदस्ती उसकी जेब में रूपए डाले हैं।
नहर में डूबने से दो भाइयों की मौत
बाडमेर। थाना क्षेत्र के धनेरिया की सरहद में नर्मदा मुख्य नहर पर पांव फिसलने पर नहर में डूबने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई। धनेरिया निवासी कृष्णकुमार(22) व प्रहलादराम (20) पुत्र नरींगाराम रेबारी शाम को करीब साढे पांच बजे घर से नहर पर पानी का पाइप भरने आए थे। पाइप में पानी भरते समय एक भाई का पैर फिसलने से वह नहर में डूबने लगा।
उसके चिल्लाने पर दूसरे भाई ने उसको बचाने के लिए अपना हाथ बढाया। लेकिन वह भी नहर में गिर गया। नहर में पानी अघिक होने से दोनो भाई नहर में डूब गए। आस-पास के लोगों के हल्ला मचाने पर गांव के काफी लोग नहर पर इकटे हो गए। बाद में गांव के तैराकों ने रस्सी की सहायता से करीब डेढ घंटे की मशक्कत के बाद उनके शव बाहर निकाले। सूचना मिलने पर थानाप्रभारी सहदेव चौधरी व 108 एम्बुलेंस भी मौके पर पहुंची।
अलग-अलग हादसों में दो मरे
बाडमेर चौहटन कस्बे से एक किलोमीटर दूर स्थित धर्मपुरीजी के मंदिर में मंगलवार को एक निजी बस बेकाबू होकर दीवार तोडकर अन्दर घुस गई। मन्दिर के पुजारी व उसका पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए। पुजारी ने उपचार के लिए जोधपुर ले जाते समय रास्ते में दम तोड दिया। पुलिस के अनुसार चौहटन से मिठडाऊ जा रही एक निजी बस बेकाबू होकर धर्मपुरीजी के मंदिर में घुस गई।
इससे मçन्इर में सो रहे पुजारी रमेश (55)पुत्र मेहराराम व पुजारी का सत्ताइस वर्षीय पुत्र अशोक घायल हो गए। यहां से पुजारी को चौहटन में प्राथमिक उपचार के बाद जोधपुर रैफर किया गया। रास्ते में पचपदरा के पास उनका निधन हो गया। वहीं घायल युवक अशोक का बाडमेर में उपचार चल रहा है। पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए बस को कब्जे में ले लिया जबकि चालक रतनसिंह पुत्र चतरसिंह निवासी चौहटन मौके से फरार हो गया। पुलिस थाने में इस आशय का मामला कमलेश पुत्र जयरामदास ने दर्ज करवाया।
सिणधरी.भूंका भगतसिंह गांव में बस स्टेण्ड के पास मोटर साइकिल के पास खडे एक जने को सोमवार शाम एक ट्रक ने चपेट में लिया जिससे उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। पुलिस के मुताबिक मानाराम (45) पुत्र पूनमाराम निवासी भूंका भगतसिंह मेगा हाइवे के किनारे स्वयं की मोटर साइकिल लेकर बस स्टेण्ड के पास खडा था। इतने में बालोतरा की ओर से तेज गति से आ रहे ट्रक ने मानाराम को चपेट में ले लिया जिससे उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। ट्रक चालक सांवलाराम पुत्र वेलाराम निवासी गांधव के खिलाफ मामला दर्ज किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें