रविवार, 23 मई 2010

BARMER NEWS TRACK

Google
राजस्‍थान: भीषण गर्मी से फैलीं मौसमी बीमारियां, 5 की मौत
बाड़मेर: राजस्‍थान के बाड़मेर जिले में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण जिले भर में मौसमी बीमारियों का प्रकोप आरम्भ हो गया है। जिले भर में हैजा और उल्टी-दस्त की बीमारियों ने बड़े पैमाने पर दस्तक दे दी है। पाकिस्तान सीमा से सटे बाखासर गांव में भीषण गर्मी के कारण उल्टी-दस्त का रोग फैलने से दो दर्जन ग्रामीण इसके शिकार हो गए। इन पीडि़त ग्रामीणों को गुजरात के थराद के अस्पताल में उपचार के लिए शनिवार को भर्ती कराया, जहां तीन बच्चों सहित चार जनों ने दम तोड़ दिया। जिले भर में भीषण गर्मी का कहर जारी रहने से डिहाइड्रेशन, उल्टी-दस्त जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है।वहीं बस से तीर्थ यात्रा पर जैसलमेर से बाड़मेर पहुंची महिला यात्री जमना देवी (55 साल) की तेज गर्मी के कारण तापघात से मौत हो गई। जमना देवी की तबियत बस में ही खराब हो गई थी, उसके बाद उन्‍हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्‍हें मृत घोषित कर दिया गया।पाकिस्तान तथा गुजरात सीमा से सटे चौहटन तहसील के बाखासर गांव में शुक्रवार को उल्टी-दस्त का प्रकोप हो गया था, जिससे स्थानीय जिला प्रशासन बेखबर था। ऐसे में बाखासर के नजदीक गुजरात के थराद जिले के राजकीय अस्पताल में दो दर्जन ग्रामीणों को उपचार के लिए भर्ती कराया गया। शनिवार को लाधुसिंह (6 वर्ष), बलवंतसिंह (4 वर्ष), हेमी (60) तथा कमला (1 साल) की मौत हो गई। बाखासर पटी के साता, सावा, हाथला, बावरवाला, नवातला, नवापुरा आदि दर्जन भर गांवों में पिछले दो दिनों से मौसमी बीमारियों का प्रकोप होने से ग्रामीण खौफ के साये में हैं। इन गावों के पीडि़तों का उपचार गुजरात के अस्पतालों में चल रहा है, जबकि इस गांव का चिकित्सक दो दिन पहले रिश्‍वत लेते गिरफ्तार हो चुका है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने चौहटन से मेडिकल टीम बाखासर भेजी, जहां दो दर्जन पीडि़तों का उपचार किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने इन प्रभावित गांवों से पानी के नमूने भी लिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गणपतसिंह ने बताया कि प्रभावित गांवों में मेडिकल दल भेजे गये हैं। उन्होंने बताया कि तेज गर्मी के कारण बीमारी का प्रभाव बढ़ गया था। तापमान 48-49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की वजह से थारवासियों को आग की भट्ठी जैसी गर्मी में झुलसना पड़ रहा है। गर्मी का कहर कम होने के बजाय निरन्तर बढ़ रहा है।
आसमान से बरसी आग
बाडमेर। बाडमेर जिले में गर्मी का कहर शनिवार को भी जारी रहा। सूर्य के रौद्र रूप के कारण समूचा जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। एक पल के लिए चैन नहीं मिल रहा है। ठण्डी रातों के लिए मशहूर थार में पिछली दो रातों में लू चल रही है। जन जीवन को न दिन में चैन मिल रहा है और न रात को आराम। शनिवार को तापमापी में पारा अडतालीस डिग्री से ऊपर ही रहा। पिछले दो दिन से बढे पारे के कारण बाजारों में अघाषित कफ्üयू लग गया है। अत्यावश्यक होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। बालोतरा.बालोतरा क्षेत्र में इस बार गर्मी व लू का प्रकोप रिकॉर्ड बनाने की ओर है। सूरज के रौद्र रूप से वातावरण भट्टी की तरह दहक रहा है। इसका असर बाजार में भी देखा जा रहा है। तेज धूप व लू से बचाव के लिए बालोतरा के बाजार में अब जगह-जगह शामियाने तानकर छांव की व्यवस्था की जा रही है। ग्राहकों के साथ ही खुद की सुविधा को देखते हुए बाजार के दुकानदार अपनी दुकानों के आगे साझा सहयोग से शामियाने तान रहे हैं। चौहटन. समूचे पश्चिमांचल में आसमान से आग बरस रही है। आकाश से आग उगलती सूरज की किरणे, वहीं अंगारो की तरह तपती धरती ने जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। यूं तो इस क्षेत्र में तापमापी यंत्र नहीं होने से तापमान का निश्चित आंकडा नहीं है, लेकिन समूचे पश्चिमांचल में भीषण गर्मी ने अब तक के सारे कीर्तिमान तोड दिए है। तन को झुलसा देने वाली गर्म लू से दिन भर तो कहर बरपा ही रहता है, वहंी रात में भी गर्म हवा का प्रवाह कम नहीं हो रहा। भीषण गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। गर्मी के कहर से क्षेत्र में मौसमी बीमारियों भी अपनाप्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है।
मोकलसर.क्षेत्र में शनिवार को प्रचण्ड गर्मी का दौर जारी रहा। सूर्योदय के साथ तेज गर्मी व उमस ने आमजन को परेशान कर दिया। दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक गर्मी का पारा तेज रहा। मोकलसर में शनिवार को 49 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। बाजार में दोपहर को सन्नाटा पसरा रहा। सडकों पर दोपहर में आवाजाही कम रही।

1 टिप्पणी: