शनिवार, 8 मई 2010

BARMER NEWS TRACK

बाडमेर- पाकिस्तान में मांगणियार जाति के लोक कलाकारों ने अपनी गायकी से अलग पहचान बना रखी हैं।पाक के सिन्ध प्रान्त के मिटठी,रोहड़ी,गढरा,थारपारकर,उमरकोट,खिंपरो,सांगड आदि जिलों में मांगणियार जाति के लोग निवास करते हैं।पाक में रह रहे मांगणियार मूलतःबाड मेर-जैसलमेर जिलों के हैं,जो भारत-पाक युद्ध 1965 और 1971 में पलायन कर पाक चले गए।थार संस्कृति और परम्परा को लोक गीतों के माध्यम से अपनी छटा बिखेरने वाले मांगणियार कलाकारों की पाक में सम्मान जनक स्थिति नहीं थी।पाक के मांगणियार भी राजपूत जाति के यॅहा यजमानी कर अपना पालन पोद्गाण करते थे।सोढा राजपूतों का सिन्ध में बाहुल्य हैं।सोढा राजपूतों की सिन्ध में जागीरदारी होने के कारण कई मांगणियार परिवार भारत-पाक विभाजन के दौरान पाक में रह गए तो कई परिवार युद्ध के दौरान पाक चले गए।बाड मेर से गये एक परिवार में सन1961में संगीत के कोहिनूर ने जन्म लिया।इस कोहिनूर जिसे पाकिस्तान और विदेशो में उस्ताद सफी मोहम्मद फकीर के नाम से जाना जाता हैं, मोगणियार गायकी को पाक में अलग पहचान और खयाति दिलाई।उनके अलावा अनाब खान, शौकत खान,हयात खान,मोहम्मद रफीक,सच्चु खान,सगीर खान ढोली, ने मांगणियार संस्कृति को पाक में नई पहचान दी हैं।

इसके अलावा बाड़मेर-जैसलमेर सीमा पर स्थित देवीकोट के मूल निचासी फिरोज गुल ने पाक में लुप्त हो चुके हारमोनियम कला को पुर्नजीवित कर काफी नाम कमाया,पाक में आज फिरोज गुल का हारमोनियम बजाने में कोई सानी नहीं हैं।पाक की मद्गाहूर लोक गायिका आबदा परवीन के दल के साथ फिरोज देश -विदेशो में खयाति अर्जित कर रहे हैं।पाक में मारवाडी लोक गीतों की जबरदस्त मांग को मांगणियार लोक कलाकार पूरा कर रहे हैं।वहीं पाक में मांगणियार गायकी को नया आयाम प्रदान किया तथा मारवाडी लोक गीत संगीत को पाक में मान-सम्मान दिलाया।इसके अलावा पाक में कृद्गण भील,सुमार भीलमोहन भगत,जरीना,माई नूरी,माईडडोली,माई सोहनी,सबीरा सुल्तान,दिलबर खान,फरमान अली,आमिर अली असलम खान,लॉग खान सुमार खानमोहम्मद इकबाल जैसे मांगणियार लोक गीत संगीत के पहरुओं ने राजस्थान की लोक कला ,गीत संगीत,संस्कृति और परम्परा को पाक में जिन्दा रखा तथा मान सम्मान दिला रहे हैं।सिन्ध और थार की लोक संस्कृति ,परम्पराओं गीत संगीत ,कला में महज देश का फर्क हैं।

मांगणियार लोक गायकों ने लोक गीत संगीत के जरिए दोनों देशो की सीमाऐं तोड़ दी।पाकिस्तान गए भारतीय मांगणियार परिवारों नें थार शैली के लोक गीत-संगीत कों पाकिस्तान में ना केवल जिन्दा रखा अपितु उसे देनिया भर में नई उचाईयॉ दी।पाकिस्तान में एक वक्त हारमोनियम समाप्त सा हो गया था।ऐसे में फिरोज मांगणियार नें हारमोनियम को नया जन्म देकर पाकिस्तान में हारमोनियम को लोकप्रियता के शिकार पर पहुचाया।फिरोज मांगणियार आज पाकिस्तान की मद्गाहूर लोक गायिका आबिदा परवीन कें दल में शामिल हो कर नयें आयाम छू रहे हैं।पाकिस्तान की मशुर लोक गायिका रेशमा जिन्होंने देश विदेशो में अपनी अलग गायकी से अपना अलग मुकाम बनाया।रेशमा मूलतः राजस्थान के बीकानेर क्षैत्र की निवासी थी,रेशमा का परिवार विभाजन के दौरान पाकिस्तान चला गया।बिना लिखी पढी रेशमा नें विश्व भरमेंअपनी खास पहचान बनाई।दोनों देशो की सरहदें लोक गीत संगीत की सौंधी महक को बांट नहीं सकी।लोक गीत संगीत कें माध्यम सें दोनो देशो की अवाम अपने रिश्ते कायम रखे हुए हैं।


स्वरूप खान इंडियन आइडल में मचाएगा धूम
अपनी शानदार गायकी से निर्णायकों को किया मंत्रमुग्ध, अंतिम 16 में हुआ चयन
ckMesj
बईया के रहने वाले स्वरूप खान की संगीत के प्रति दीवानगी देखने लायक है। बचपन से ही अपने परिजनों के साथ लोक संगीत में अपने आप को पारंगत करने में जुटा स्वरूप खान आज इंडियन आइडल के अंतिम 16 प्रतिभागियों में सलेक्ट हो गया है। स्वरूप खान के चयन पर जैसलमेरवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

स्थानीय लोक कलाकार पूर्व में भी देश-विदेश में अपनी गायकी का लोहा मनवा चुके हैं। बॉलीवुड व हॉलीवुड में परफॉर्मेंस देने के बाद अब इंडियन आइडल भी लोक कलाकारों की गायकी से अछूता नहीं रहा और स्वरूप खान को अंतिम 16 में जगह मिल गई। अहमदाबाद में ऑडिशन देने के बाद स्वरूप का चयन मुम्बई के लिए हुआ। वहां सात दिन के रिहर्सल के बाद 150 में उसने जगह बनाई। उसके बाद 70 प्रतिभागियों में से सलेक्ट कर उसे अंतिम 40 में लिया गया। स्वरूप ने 40 प्रतिभागियों के ऑडिशन में भी अपनी छाप छोड़ी और 25 प्रतिभागियों में सलेक्ट हुआ। आखिर में उसने अंतिम ऑडिशन में निर्णायकों का दिल जीत कर अंतिम 16 में जगह बनाई।

बईया निवासी नियाज खां के 19 वर्षीय पुत्र स्वरूप खान को शुरू से ही गायकी का शौक था। उसने अपने चाचा अनवर खां से यह हुनर सीखा। अनवर खां के साथ स्वरूप खान ने विदेशों में कई प्रोग्राम किए और ख्याति अर्जित की। जैसलमेर के लोक कलाकारों में स्वरूप खान सूफी गायन के जादूगर माने जाते हैं। उनकी गायकी ने निर्णायक अनु मलिक, सुनिधि चौहान व सलीम मर्चेंट को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्वरूप खान इससे पूर्व अंग्रेजी फिल्म मिल्क एंड ओपियम में मुख्य किरदार निभा चुका है।

लोक संगीत का परचम

स्थानीय मांगणिहार कलाकारों ने लोक संस्कृति को संगीत के माध्यम से जीवित रखा है। वे निरंतर लोक संगीत को विख्यात करने में लगे हुए हैं। और तो और अब यह संगीत इस जाति के लोगों की आजीविका का साधन बन चुका है। नन्हें कलाकारों से लेकर बुजुर्ग कलाकार आज भी शानदार प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को भावविभोर कर रहे हैं।

स्वरूप की आवाज में दम है

गुणसार लोक कला संस्थान के अध्यक्ष बक्श खां ने बताया कि स्वरूप की आवाज में दम है और उसकी संगीत के प्रति दीवानगी उसको आगे तक ले जाएगी। वह लोक संगीत के साथ-साथ फिल्मी गीत भी सधे हुए सुरों में गा सकता है। बक्श खां ने बताया कि स्वरूप खां की हौसला अफजाई के लिए संस्थान उसे वोट करने की अपील करेगा।


तीन दिन से धधक रहा जंगल
आबूरोड

आबूरोड व माउंट आबू के बीच तलेटी बाग नाले की पहाडिय़ों में शनिवार को तीसरे दिन भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। यहां पिछले दो दिनों से जंगल में आग धधक रही है जिससे अमूल्य वन संपदा व वन्य प्राणियों को भारी नुकसान हो रहा है।

गर्मी के साथ बढ़ी घटनाएं : गर्मी के आगमन के साथ क्षेत्र में सूखे पत्तों व पेड़ों में आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा होता जा रहा है। वन विभाग अपने सीमित संसाधनों से एकतरफ आग बुझाने का प्रयास करता है, तो दूसरी तरफ आग भड़क उठती है।

मानसून आने तक यही स्थिति रही तो अरावली क्षेत्र के सैकड़ों हेक्टयेर क्षेत्र की वन संपदा व हरियाली पूरी तरह नष्ट होकर प्रदेश के एकमात्र पर्यटन स्थल को बदरंग कर देगी। इसको लेकर पर्यावरणविदों से लेकर आबूरोड व माउंट आबू के आम लोग भी चिंतित हैं। आबूरोड व माउंट आबू के बीच तलेटी बाग नाले की पहाडिय़ों में तीन दिन पहले आग लगी है। उस पर काबू पाने के लिए वन विभाग के अधिकारी लगातार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आग बुझाने के ये प्रयास ऊंट के मुंह में जीरे साबित हो रहे हैं। वर्तमान में लगी आग से एक बड़ा क्षेत्र जलकर खाक हो गया

है। इसकी चपेट में आया क्षेत्र

काफी दूर से ही काले रंग का दिखाई दे रहा है।

क्यों लगती है आग

वन सेंचुरी होने की वजह से प्रशासन व वन विभाग क्षेत्र में निर्माण कार्य, पेयजल के स्रोतों, नाड़ी, एनीकट के निर्माणों को अपना विरोध दर्ज कर रूकवा देता है। लेकिन अपने उपलब्ध संसाधनों में क्षेत्र में आग बुझाने के प्रयासों व संसाधनों के प्रति शायद ही कभी उतनी गंभीरता से काम किया गया हो। मानसून के बाद पतझड़ से गिरी पत्तियां मिट्टी के लिए खाद का काम करती है। लेकिन, यहां अगले मानसून आने से पहले ही ये पत्तियां आग लगने का कारण बन जाती है, जिससे पेड़ व पर्यावरण को गंभीर क्षति पहुंचाती है। इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटक अपनी मौज मस्ती के कारण पैकिंग कर लाए सामान की थैलियां, बीयर की बोतलें, पानी व शीतलपेय की बोतलें वन क्षेत्र में यूं ही फेंक देते हैं। इसके आगे राह चलते वाहनों से सिगरेट व बीड़ी पीकर बाहर फेंक देते हैं, जो आग लगने का बड़ा कारण बनता है। वन विभाग ने जलती बीड़ी, सिगरेट या माचिस फेंकने के लिए चेतावनी अंकित कर रखी है, लेकिन दंडात्मक कार्रवाई नहीं होने से ऐसा अक्सर होता है कि इस क्षेत्र में लोग धड़ल्ले से बीड़ी-सिगरेट पीते हैं। वन क्षेत्र में निवास कर रहे लोग वन उपज लेने के लिए जंगलों में जाते हैं, जहां लापरवाही पूर्वक बीड़ी या सिगरेट डाल देने से इस तरह से दावानल भड़क उठता है।

आत्महत्या को मजबूर करने का मामला दर्ज


बाडमेर।पुलिस थाना गिडा में आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि सालूराम पुत्र खरथाराम ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी बहिन पन्नी देवी पत्नी चनणाराम निवासी बाटाडू की पुत्री कमला व पुत्र बजरंग के साथ सार्वजनिक हौदी में डूबने से 29 अपे्रल को मृत्यु हो गई थी। इसका आत्महत्या का मामला ससुराल पक्ष की ओर से दर्ज करवाया गया है। जबकि उसको आत्महत्या के लिए नणद पूरो पत्नी पन्नाराम व खंगाराराम पुत्र सोनाराम ने मजबूर किया। पुलिस ने इस आशय का मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ की।

href="http://www.google.co.in/">Google

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें