रविवार, 25 अप्रैल 2010

hrराजस्‍थान: थारवासियों के रिकॉर्ड तैयार कर रही है पुलिस



बाड़मेर: राजस्‍थान के थार रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित बाड़मेर जिले में औद्योगिकरण के साथ बढ़ती आपराधिक घटनाओं की रोकथाम को लेकर पुलिस प्रशासन ने संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करने और अवांछित गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए शहर में ‘डोर-टु-डोर सर्वे’ शुरू किया है। इसके तहत शहर में निवास कर रहे बाहरी लोगों के साथ यहां के मूल निवासियों का रिकार्ड भी संधारित किया जाएगा ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना व अपराध की स्थिति में पीडि़त और आरोपी व्यक्तियों का आसानी से पता लगाया जा सके।

शहर में आमजनों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम और कानून-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस प्रशासन ने पहली बार ‘डोर-टु-डोर सर्वे’ का काम शुरू किया है। इसके लिए बाड़मेर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संतोष चालके ने बीट कांस्टेबलों को घर-घर जाकर बाड़मेर शहर के मूल निवासियों सहित यहां किराए पर रह रहे लोगों के विषय में समुचित जानकारी लेकर इसका रिकॉर्ड संधारित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इस सर्वे के तहत मकान मालिक व उसके पिता का नाम, व्यवसाय, पूरा पता, मोबाइल नंबर, वाहनों की संख्या (नंबर सहित) और नौकरों की जानकारी ली जा रही है। साथ ही, किराए पर रह रहे लोगों के विषय में भी इसी तरह की जानकारियां एकत्रित की जा रही हैं।

इसलिए पड़ी सर्वे की जरूरत

बाड़मेर जिले मे तेल व लिग्नाइट आधारित विद्युत उत्पादन इकाइयों की स्थापना से बड़ी संख्या में बाहरी लोग आकर बस गए हैं। नागाणा स्थित तेल उत्पादन इकाई व भादरेस स्थित विद्युत उत्पादन इकाई में कार्यरत करीब 15 हजार श्रमिकों का अभी तक चरित्र सत्यापन नहीं हुआ है। पुलिस ने कई मर्तबा इन कंपनियों को श्रमिकों का रिकॉर्ड उपलब्ध करवाने की हिदायत दी है, लेकिन इन कंपनियों ने अभी तक जानकारी नहीं दी है। गत वर्ष सितंबर माह में बाड़मेर शहर से 25 किलोमीटर दूर भादरेस स्थित पॉवर प्लांट में आतंकवादी घूमकर चला गया।

साथ ही, जिले से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा (पाकिस्‍तान) से हथियारों व मादक पदार्थों की तस्करी के मामले प्रकाश में आए। जिले में चोरी, हत्या व लूट की भी कई वारदातें हुई हैं। इनको ध्यान में रखते हुए बाड़मेर में निवास कर रहे स्थानीय व बाहरी लोगों का समुचित रिकॉर्ड संधारित किया जा रहा है ताकि अपराध की स्थिति में पीडि़त व अपराधी की पहचान की जा सके।

‘डोर-टु-डोर सर्वे’ से निश्चित ही संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान हो सकेगी। यह रिकॉर्ड आपराधिक गुत्थियों को सुलझाने में सहायक साबित होगा।

ef="http://www.google.co.in/">Google

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें